Home Blog IPL 2025 Retention Rule Update : बी...
cricket

IPL 2025 Retention Rule Update : बीसीसीआई आईपीएल रिटेंशन नियमों को लेकर कर सकती है बड़ा फैसला Mega Auction 2025

16 Sep 2024 11 Views
IMG

IPL 2025 Retention Rule Update: आईपीएल 2025 से पहले IPL 2025 Mega Auction होना और इससे पहले नए रिटेंशन नियम आ जाएंगे, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) सितंबर यानि इस महीने की आखिरी हफ्ते में इसकी घोषणा कर सकती है। वही विभिन्न रिपोर्ट्स की माने तब IPL 2025 के लिए रिटेंशन रूल्स के आने में देरी हो सकती है। इस महीने यानि सितंबर के आखिरी हफ्ते में बीसीसीआई की एनुअल जनरल मीटिंग (Annual General Meeting) है, यह मीटिंग कर्नाटक के बैंगलुरु में आयोजित होने वाला है और इसी के आसपास नए नियम घोषित होने की संभावना तेज है, पर फिलहाल फ्रेंचाइजी को इंतजार करना होगा, वही रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार रिटेन होने वाले खिलाड़ियों की संख्या बढ़ सकती है, ऐसे में Mega Auction 2025 भी खास होने वाला है।

इस महीने के अंत यानि 29 सितंबर को बैंगलुर में बीसीसीआई की सालाना मीटिंग होनी है, इसी के आसपास रिटेंशन नियमों की घोषणा भी हो सकती है। वैसे तो BCCI वार्षिक सम्मेलन और आईपीएल पॉलिसी (IPL Policy) इन दोनों के बीच किसी तरह का लिंक नहीं है, ऐसे में इसको लेकर अभी कम से कम 10 दिन और लग सकते हैं। वही बीसीसीआई नए नियमों की घोषणा अगस्त के आखिरी में करने वाली थी, लेकिन BCCI द्वारा डेट आगे बढ़ा दी गई।

Mega Auction 2025 कब तक रिटेन और रिलीज प्लेयर्स की आएगी लिस्ट :

जैसे ही बीसीसीआई पॉलिसी की घोषणा करती है उसके बाद टीमें अपने खिलाड़ियों की रिलीज तथा रिटेन लिस्ट पर काम करेंगी, ऐसे में इस लिहाजा से वे 15 नवंबर तक इसको लेकर फैसला कर सकती हैं।वही IPl 2025 से पहले Mega Auction 2025 होना है जो इसके बाद दिसंबर में आयोजित हो सकता है। बीसीसीआई ने बीते दिनों टीम के मालिकों के साथ मीटिंग भी की थी, ऐसे में इस बार रिटेन होने वाले खिलाडियों की संख्या में इजाफा हो सकता है।

IPl 2025 में कई सीनियर प्लेयर्स की बदल जाएगी टीम

IPL teams हर साल कुछ खिलाड़ियों को रिटेन करती है ऐसे में इस बार भी कुछ ही खिलाड़ियों को रिटेन कर पाएंगी, ऐसी स्थिति में कई खिलाड़ियों को रिलीज करना पड़ेगी। इस स्थिति में कई सीनियर प्लेयर्स की टीमें बदल जाएंगी। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) केएल राहुल (KL Rahul) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) समेत कई खिलाड़ियों की चर्चा है, मुंबई इंडियंस में पिछले साल कई बड़े बदलाव हुए थे, उसका असर इस सीजन पर भी दिख सकता है, बड़े और नामी खिलाड़ी इस टीम से उस टीम में फेरबदल हो सकते है।

Writer : Aman Kapson