Home Blog t20 world cup 2024: टी20 विश...
cricket

t20 world cup 2024: टी20 विश्व कप में ऐसा है बड़ी टीमों के खिलाफ टीम इंडिया का रिकॉर्ड

21 Jun 2024 2855 Views
IMG

t20 world cup 2024: टी20 विश्व कप में ऐसा है बड़ी टीमों के खिलाफ टीम इंडिया का रिकॉर्ड

t20 world cup 2024 की शुरुआत होने में बस कुछ समय रह गया है। इस बार अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में आईसीसी का यह टूर्नामेंट खेल जाएगा। 2 जून से इस टूर्नामेंट के ग्रुप स्टेज के मुकाबले होना शुरू हो जाएंगे। इस बार t20 world cup 2024 में कुल 20 टीम में हिस्सा ले रही हैं। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट की शुरुआत 5 जून से आयरलैंड के खिलाफ करेगी। इस दौरान भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में होगी। आइये इस खास आर्टिकल में हम आपको बताते हैं कि टी20 विश्व कप में भारतीय टीम का रिकॉर्ड अन्य टीमों के खिलाफ कैसा है। भारत के खिलाफ किस टीम ने सबसे कम स्कोर बनाया है।

पाकिस्तान पर हमेशा भारी पड़ा है भारत

t20 world cup 2024 के इतिहास पर नजर डाली जाए तो अब तक भारत और पाकिस्तान की टीम कुल 7 बार आमने-सामने आई हैं। इसमें से छह बार भारतीय टीम को जीत हासिल हुई है, जबकि पाकिस्तान को एकमात्र जीत मिली है। इस विश्व कप में आठवीं बार दोनों देशों के बीच मुकाबला खेला जाएगा। बता दें कि भारत-पाकिस्तान का मुकाबला 9 जून को न्यूयॉर्क में खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड

आईसीसी के इस टूर्नामेंट में अब तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल पांच मुकाबले खेले गए हैं। इसमें से भारतीय टीम को तीन मुकाबले में जीत मिली है, जबकि दो मुकाबले ऑस्ट्रेलिया के नाम रहे हैं। हालांकि पलड़ा भारतीय टीम का भारी दिखाई दे रहा है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की टीम भी भारत को हराने का दाम कम रखती है।

इंग्लैंड के साथ बराबरी पर है भारत

इंग्लैंड के साथ भारत के रिकॉर्ड को देखें तो यह लगभग बराबर ही है। टी20 विश्व कप में अब तक भारत और इंग्लैंड की टीम के बीच चार बार टक्कर हुई है। दो बार भारतीय टीम और दो बार इंग्लैंड की टीम ने जीत हासिल की है। इस बार यदि सुपर 8 में भारत और इंग्लैंड की टक्कर होती है तो दोनों देशों के बीच कांटे का मुकाबला देखने को मिलेगा।

साउथ अफ्रीका पर भी भारी पड़ा है भारत

टी20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका की टीम पर भी भारतीय टीम भारी पड़ी है। दोनों देशों के बीच इस टूर्नामेंट में अब तक छह बार आमना-सामना हुआ है। टीम इंडिया को चार मुकाबले में जीत मिली है, तो वही साउथ अफ्रीका ने मात्र दो बार जीत हासिल की है। साउथ अफ्रीका की टीम में अब बड़े हिटर आ गए हैं, जिससे कि यह और भी ज्यादा खतरनाक टीम बन गई है।

वेस्ट इंडीज भारत पर पड़ा है भारी

वेस्ट इंडीज की टीम, जो टेस्ट और वनडे में भारत के सामने नहीं टिक पाती। लेकिन टी20 में बड़ी से बड़ी टीम को टक्कर देती है। टी20 विश्व कप में भी वेस्टइंडीज की टीम भारत पर भारी पड़ी है। दोनों देशों के बीच अब तक कुल चार बार आमना-सामना हुआ है। वेस्टइंडीज ने तीन बार भारत पर जीत हासिल की है, जबकि भारत को एकमात्र जीत मिली है।

भारत को नहीं हरा पाया बांग्लादेश

भारत के खिलाफ बांग्लादेश का रिकॉर्ड बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। टी20 विश्व कप इतिहास में अब तक बांग्लादेश की टीम भारत को एक बार भी हराने में कामयाब नहीं हुई है। दोनों टीमें कुल चार बार आमने-सामने आई हैं और सभी मुकाबलों में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है। बांग्लादेश की टीम ने भारत के खिलाफ एक मुकाबला भी नहीं जीता है।

अफगानिस्तान भी नहीं जीत पाया एक भी मुकाबला

भारतीय टीम अफगानिस्तान की टीम पर भी भारी पड़ी है। टी20 विश्व कप में दोनों टीमों का सामना कुल तीन बार हुआ है। हर बार भारतीय टीम ने अफगानिस्तान की टीम पर जीत दर्ज की है।

भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर बनाने वाली टीमें

ऑस्ट्रेलिया: ऑस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज टीम टी20 विश्व कप में भारतीय टीम के सामने मात्र 86 रनों पर ढेर हो गई थी। टी20 विश्व कप 2014 में खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 159 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम मात्र 86 रनों पर ही ऑल आउट हो गई थी।

स्कॉटलैंड: स्कॉटलैंड के नाम भी भारत के खिलाफ कम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है। टी20 विश्व कप 2021 में स्कॉटलैंड टीम 85 रनों पर ही ऑल आउट हो गई थी। भारतीय टीम ने इस मुकाबले को सातवें ओवर में ही जीत लिया था। इस मुकाबले में मोहम्मद शमी और जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए थे। वहीं लोकेश राहुल ने 19 गेंद में 50 रनों की पारी खेली थी।

इंग्लैंड: भारत के खिलाफ t20 world cup 2024 में कम स्कोर बनाने वाली टीमों में इंग्लैंड का नाम भी शामिल है। भारतीय गेंदबाजों के सामने इंग्लैंड की टीम मात्र 80 रनों पर ही ढेर हो गई थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने चार विकेट के नुकसान पर 170 रन बनाए थे, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 80 रनों पर ऑल आउट हो गई। टीम इंडिया की तरफ से हरभजन सिंह ने अपने चार ओवर में 12 रन देकर चार विकेट हासिल किए थे।

अफगानिस्तान: टी20 विश्व कप 2010 में टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को 115 रनों पर ऑल आउट कर दिया था। इस मैच में भारतीय टीम के पूर्व गेंदबाज आशीष नेहरा ने तीन विकेट हासिल किए थे। भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया था। टीम की तरफ से मुरली विजय ने 48 रन बनाए थे।


Writer ; Abhishek