Home Blog Narendra Modi ने 9 जून को ...
latest politics

Narendra Modi ने 9 जून को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर एक्शन मोड में , बांटे 20 हजार करोड रुपए, क्या आपके खाते में आए रुपए?

21 Jun 2024 133 Views
IMG

9 जून को Narendra Modi ने प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर कार्यभार को संभाल लिया है। बता दें कि नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने हैं। कार्यभार संभालने के पश्चात उन्होंने जनता के हित में कई बड़े फैसले लेना भी प्रारंभ कर दिया है। इसी दौरान उन्होंने एक बड़ा फैसला लेते हुए 20000 करोड़ रुपए बांटने के लिए हस्ताक्षर कर दिए हैं। आइये आपको बताते हैं कि किन लोगों को इस योजना के तहत बैंक खातों में रुपए प्राप्त हुए।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 17वीं क़िस्त जारी

Prime Minister Narendra Modi ने शपथ लेने के बाद Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana की 17वीं किस्त को जारी कर दी है। कार्यभार के दौरान उन्होंने पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए। जानकारी के अनुसार, योजना के अंतर्गत कुल 9.3 करोड़ किसानों के बैंक खाते में रुपए जमा करवाए जाएंगे। इसके लिए करीब 20000 करोड रुपए किसानों को वितरित होंगे।

किसान इस तरह देख सकते हैं Kisan Samman Nidhi Yojana की राशि

आपके बैंक खाते में Kisan Samman Nidhi Yojana की 17वीं किस्त आई है या नहीं इसकी जांच करने के लिए किसान को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सूचित किया जाएगा। यदि आपके मोबाइल नंबर पर संदेश प्राप्त नहीं हुआ है तो आप बैंक में जाकर अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। यदि आपको 17वीं किस्त प्राप्त नहीं हुई है तो आप बैंक में अपनी रीकेवाईसी करवा सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन सेंटर पर जाकर भी राशि प्राप्त न होने का कारण जान सकते हैं। यदि योजना के अंतर्गत भी आपकी केवाईसी नहीं हुई है या कोई दस्तावेज छूट गया है तो इस प्रक्रिया को भी आप जल्द से जल्द निपटा लें। ऐसे में आपकी आने वाली क़िस्त भी अटक सकती है।

Kisan के विकास पर जोर देंगे मोदी

कार्यभार को संभालने के बाद मोदी जी ने Kisan के विकास से संबंधित बात कही है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का फोकस इस बात पर है कि किस तरह से किसानों का विकास किया जाए और हम इसके लिए प्रतिबद्ध हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि किसानों को खेती करने में किसी प्रकार की समस्या ना आए और कोई भी किसान आर्थिक तंगी का सामना ना करे। किसान को आर्थिक रूप से विकसित करना हमारा लक्ष्य है।

किसानों के लिए होंगे बड़े ऐलान

Narendra Modi सरकार आने वाले समय में किसानों से संबंधित कई सारे बड़े फैसले लेने वाली है। ऐसे में प्रधानमंत्री किसानों से जुड़ी government scheme की घोषणा भी कर सकती है। अपने बयान के दौरान Narendra Modi जी ने आगे कहा कि हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है, इसलिए यह उचित है कि कार्यभार संभालते ही सबसे पहले फाइल किसान कल्याण से संबंधित हो। हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी ज्यादा काम करना चाहते हैं, जिससे कि किसान का विकास हो।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नरेंद्र मोदी ने रविवार यानी 9 जून को प्रधानमंत्री पद के लिए शपथ ली और 10 जून को सुबह ही साउथ ब्लॉक स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंचकर अपना कार्य संभाला। सरकार बनने के बाद अब मोदी अपने विभागों का बंटवारा करेंगे।

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना क्या है?

बता दें की मोदी सरकार के द्वारा छोटे और सीमांत किसानों को उनकी आय में वृद्धि करने के लिए प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना को शुरू किया गया। योजना के माध्यम से मिलने वाली राशि से किसान अपनी छोटी-छोटी जरूरतों की चीजों को खरीद सकते हैं। जिन किसानों के पास दो हेक्टेयर तक की कृषि भूमि है वहीँ योजना का लाभ ले सकते हैं। योजना की मदद से किसानों को तीन अलग-अलग किस्तों के माध्यम से कुल 6000 रुपए दिए जाते हैं। सरकार हर चार महीने पर किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपए सीधे ट्रांसफर करती है।

Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए अप्लाई कैसे करें

यदि आप भी Kisan Samman Nidhi Yojana की पात्रता रखते हैं ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकैक वेबसाईट पर जाना होगा। इसके बाद वेबसाइट पर 'किसान कॉर्नर' पर जाएं। यहाँ आपको 'नए किसान पंजीकरण' पर क्लिक करना होगा। अपना आधार नंबर डालें और कैप्चा कोड को दर्ज करें। पूछी गई सभी जरूरी जानकारी को भरें। इस तरह से आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Writer : Abhishek