Home Blog India-Pakistan T20 World Cup मुक...
cricket

India-Pakistan T20 World Cup मुकाबले के लिए क्यों बनाया और कैसे बनाया गया मॉड्यूलर स्टेडियम

21 Jun 2024 155 Views
IMG

India-Pakistan T20 World Cup मुकाबले के लिए क्यों बनाया और कैसे बनाया गया मॉड्यूलर स्टेडियम


अमेरिका और वेस्टइंडीज में t20 विश्व कप 2024 का आयोजन किया जा रहा है। 2 जून से आईसीसी के इस बड़े टूर्नामेंट की शुरुआत हो जाएगी। पहली बार टूर्नामेंट में 20 टीमें हिस्सा लेने जा रही है और पहली बार भारत-पाकिस्तान की टीम एक मॉड्यूलर स्टेडियम में मुकाबला खेलने वाली हैं।

इस वजह से यह हाई वोल्टेज मुकाबला और भी ज्यादा दिलचस्प बन जाता है।बता दे कि न्यूयॉर्क के नसाउ काउंटी के क्रिकेट स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान की टीमें 8 जून को आमने-सामने आएंगी। इस मॉड्यूलर स्टेडियम को बनाने में कुल 250 करोड रुपए का खर्च आया है।


स्टेडियम का हुआ उद्घाटन

आईसीसी ने बहुत ही कम समय में इस मॉड्यूलर स्टेडियम को बनकर तैयार किया है। 21 मई को उसैन बोल्ट के द्वारा यह स्टेडियम का उद्घाटन किया गया। यह एक टेंपरेरी स्टेडियम है,जिसमें ऑस्ट्रेलिया में बनी पिच का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं दर्शकों के लिए बैठने की जो स्टैंड लगाए गए हैं, वह फार्मूला 1 के स्टेडियम से लिए गए हैं। इस टेंपरेरी स्टेडियम में टी20 विश्व कप 2024 के कुल 8 मुकाबले खेले जाएंगे, जिसमें भारत-पाकिस्तान का महत्वपूर्ण मुकाबला भी शामिल है।


आखिर क्यों कहते हैं इसे मॉड्यूलर स्टेडियम

न्यूयॉर्क में तैयार किया गया नसाउ काउंटी स्टेडियम, क्रिकेट का पहला मॉड्यूलर स्टेडियम है। इस स्टेडियम की पिच, स्टैंड आदि को एक खास टूर्नामेंट के लिए ही असेंबल किया गया है। इस स्टेडियम को तैयार करने के लिए ऐसे एलिमेंट का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्टील से बने होते हैं और इन्हें आसानी से असेंबल किया जा सके। इससे समय और रुपए दोनों की बचत होती है।

इस खास तरह के स्टेडियम में बरमूडा से लाई गई घास को लगाया गया है, जिसे अक्सर फुटबॉल और बेसबॉल के ग्राउंड में इस्तेमाल किया जाता है। जैसे ही विश्व कप 2024 समाप्त हो जाएगा, वैसे ही इस स्टेडियम को खत्म करके दोबारा इसे पार्क में कन्वर्ट कर दिया जाएगा। यह एक तरह का टेंपरेरी स्टेडियम होगा, जिसका अस्तित्व विश्व कप 2024 के बाद खत्म हो जाएगा। बाद में भी इसे अन्य स्पोर्ट्स को खेलने के लिए उपयोग में लिया जा सकता है।


क्यों बनाया गया मॉड्यूलर स्टेडियम

सभी के मन में सवाल है कि आखिर किस वजह से मॉड्यूलर स्टेडियम को बनाने की जरूरत पड़ी। इसका मुख्य कारण समय की कमी और एनवायरमेंट सस्टेनेबिलिटी है। विश्व कप 2024 के लिए न्यूयॉर्क में एक भी स्टेडियम नहीं था। आईसीसी ने एक कंपनी को 6 महीने के अंदर स्टेडियम तैयार करने के लिए कहा था। ऐसे में इतने कम समय में मॉड्यूलर स्टेडियम के अलावा कोई भी विकल्प नहीं था। इस स्टेडियम को बनाने से ग्राउंड के आसपास वातावरण को भी कोई विपरीत असर नहीं पहुंचा।


स्टेडियम की कैपेसिटी

न्यूयॉर्क में तैयार किए गए इस मॉड्यूलर स्टेडियम में 34000 दर्शक एक साथ बैठकर क्रिकेट मुकाबला देख सकते हैं। इसमें सामान्य स्टैंड के अलावा VIP लाउंज और प्रेस बॉक्स को भी बनाया गया है। यह स्टेडियम द पार्कर कंपनी और एरिना इवेंट सर्विसेज ने तैयार किया है। वहीं अमेरिका की द लैंडटेक ग्रुप ने पिच और आउटफील्ड बनाई है। एडिलेड ओवल टर्फ सॉल्यूशन कंपनी ने ड्रॉप इन पिच बनाने में मदद की है। बता दे की ड्रॉप इन पिच का प्रोजेक्ट एडिलेड ओवल स्टेडियम के हेड पिच क्यूरेटर डेमियन हॉग ने लीड किया है।


मॉड्यूलर स्टेडियम में हुआ ड्रॉप इन पिच का इस्तेमाल

इस स्टेडियम में ड्रॉप इन पिच का उपयोग किया गया है। इसके लिए खास 10 पिच ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड शहर में तैयार की गई है। इन पिचों का वजन 30 टन है, जिन्हें समुद्र के रास्ते अमेरिका के फ्लोरिडा शहर लाया गया। करीब 5 महीने तक पिच को तैयार किया गया और मई में इन्हें फिट कर दिया गया। चार दिन में सड़क के रास्ते 10 पिचों को फ्लोरिडा से न्यूयॉर्क पहुंचाया गया। इस दौरान आम जनता के लिए सड़क के रास्तों को बंद कर दिया गया था, जिससे ट्रांसपोर्टेशन में कम समय लगा।


क्यों इस्तेमाल की गई ड्रॉप इन पीच

बता दे कि इस बड़े टूर्नामेंट के लिए स्टेडियम और पिच को तैयार करने हेतु बोर्ड को काफी कम समय मिला था। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया से इन ड्रॉप इन पिच को तैयार करके अमेरिका मंगवाया गया। आईसीसी के इवेंट हेड क्रिस टेटली ने कहा था कि पिच को न्यूयॉर्क की जगह 5 महीने तक फ्लोरिडा में इसलिए रखा गया, क्योंकि न्यूयॉर्क का मौसम पिच को तैयार रखने लायक नहीं था। यदि वहां पिच रखते तो ठंड की वजह से सारी मेहनत खराब चली जाती। फ्लोरिडा में पिच तैयार करने के लिए मौसम अनुकूल था।


न्यूयॉर्क में होने वाले टी20 विश्व कप के मुकाबले :

  1. श्रीलंका बनाम साउथ अफ्रीका, 3 जून रात, 8:00 बजे
  2. भारत बनाम आयरलैंड, 5 जून, रात 8:00 बजे
  3. कनाडा बनाम आयरलैंड, 7 जून, रात 8:00 बजे
  4. नीदरलैंड बनाम साउथ अफ्रीका, 8 जून, रात 8:00 बजे
  5. भारत बनाम पाकिस्तान, 9 जून, रात 8:00 बजे
  6. बांग्लादेश बनाम आयरलैंड, 10 जून, रात 8:00 बजे
  7. कनाडा बनाम पाकिस्तान, 11 जून, रात 8:00 बजे
  8. भारत बनाम अमेरिका, 12 जून, रात 8:00 बजे


Writer : Abhishek Maurya