Home Blog badminton court के बारे म...
badminton

badminton court के बारे में वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं

21 Jun 2024 1684 Views
IMG

सर्विस कोर्ट से लेकर नेट प्ले तक, badminton किसी उत्कृष्ट कला से कम नहीं है। हर स्ट्रोक मायने रखता है. उसकी वजह यहाँ है।

पिछले लगभग एक दशक में badminton भारत में एक लोकप्रिय खेल बन गया है। बड़े पैमाने पर सामाजिक क्लबों में खेला जाता है और सर्दियों के महीनों के दौरान एक मनोरंजन के रूप में, badminton में 2012 के लंदन ओलंपिक में साइना नेहवाल के कांस्य पदक जीतने के बाद बड़े पैमाने पर बदलाव देखा गया। badminton को अपनाने और इसे प्रतिस्पर्धी स्तर पर खेलने की दीवानगी में जबरदस्त उछाल देखा गया।

पीवी सिंधु के रियो 2016 में रजत पदक जीतने और नियमित रूप से विश्व चैंपियनशिप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के साथ, badminton में रुचि कई गुना बढ़ गई।

यह इस रैकेट खेल की तेज़ गति वाली प्रकृति है जो badminton को दर्शकों के लिए रोमांचक बनाती है। चाहे वह 400 किमी प्रति घंटे से ऊपर की गति से यात्रा करने वाला शटल हो या नाजुक ड्रॉप शॉट, त्रुटि की संभावना लगभग शून्य है। इसलिए कोर्ट की समझ और जगह का उपयोग कैसे किया जाए, यह जीत या हार के बीच अंतर पैदा करता है।

badminton कोर्ट आमतौर पर लकड़ी के फर्श पर बिछाया जाता है, जिसमें कोर्ट की सतह के रूप में सिंथेटिक मैट का उपयोग किया जाता है। कोर्ट उन शटलरों को गद्दी और आराम प्रदान करने के लिए हैं जो खेल की सतह पर अपने विरोधियों को स्मैश और चतुर स्ट्रोक से धोखा देकर अंक जीतते हैं। इसलिए अदालत की सतह को प्राथमिक और उचित रखना अनिवार्य है

badminton कोर्ट दो प्रकार की प्रतियोगिता प्रदान करता है - एकल और युगल। तदनुसार न्यायालय की रेखाएँ खींची जाती हैं।


Badminton court size

बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार, दोनों प्रकार की प्रतियोगिताओं के लिए एक मानक बैडमिंटन कोर्ट की लंबाई समान रहती है - 13.40 मीटर (44 फीट)। लेकिन एकल कोर्ट की चौड़ाई 5.18 मीटर (17 फीट) तक भिन्न होती है, जिसे साइड लाइनों द्वारा दर्शाया जाता है, जबकि युगल कोर्ट के लिए, चौड़ाई 6.1 मीटर (20 फीट) तक बढ़ाई जाती है, जिसे डबल्स साइडलाइन के रूप में चिह्नित किया जाता है। पूर्ण न्यायालय का माप विकर्णतः 14.723 मीटर है।

कोर्ट में 6.7 मीटर (22 फीट) के दो हिस्से हैं और इन्हें एक बैडमिंटन नेट द्वारा अलग किया गया है, जो सिरों पर 1.55 मीटर (5 फीट 1 इंच) की ऊंचाई पर है और बीच में 1.52 मीटर (5 फीट) तक गिरता है।

नेट के दोनों तरफ दो खेल क्षेत्र सेवा क्षेत्रों को चिह्नित करते हुए मध्य में लंबवत रूप से विभाजित हैं। इसका मतलब है कि एक बैडमिंटन कोर्ट में चार सर्विस कोर्ट होते हैं, जिनमें से प्रत्येक 3.88 मीटर (12.72 फीट) लंबा और 2.53 मीटर (8.3 फीट) चौड़ा होता है।

बैडमिंटन के नियम बैडमिंटन में सर्विस के लिए विशिष्ट नियम निर्धारित करते हैं, कोर्ट में दो सर्विस लाइनें हैं, छोटी सर्विस लाइन, जो नेट से 1.98 मीटर (6.5 फीट) दूर है, और बेसलाइन से 0.72 मीटर (2.36 फीट) लंबी सर्विस लाइन है। , विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए चिह्नित किया गया है।

सर्विस को छोटी सर्विस लाइन से परे और सीमा रेखा के भीतर होना चाहिए जबकि युगल खेल में, सर्विस को छोटी सर्विस लाइन से परे होना चाहिए लेकिन यह लंबी सर्विस लाइन है जो बैककोर्ट पर मार्कर के रूप में कार्य करती है। इसका मतलब है, युगल में सर्व की लंबाई एकल की तुलना में कम है।


Writer : Aman Kapson