Home Blog PM Modi ने आरक्षण पर...
latest politics

PM Modi ने आरक्षण पर कांग्रेस पर निशाना साधने के लिए अंबेडकर का जिक्र किया: 'नेहरू ऐसा करते।'

21 Jun 2024 1640 Views
IMG

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी भारत गुट पर "धर्म के आधार पर" आरक्षण लाभ देने की योजना बनाने का भी आरोप लगाया।


Prime Minister Narendra Modi मंगलवार को भारत के पहले (prime minister Pandit Jawaharlal Nehru) प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू पर वंचित जातियों के लिए आरक्षण का 'विरोध' करने का आरोप लगाया।


बिहार के मोतिहारी में एक रैली को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा, "अगर Baba Saheb Ambedkar नहीं होते, तो Nehru कभी भी एससी, एसटी और ओबीसी के लिए कोटा पर सहमत नहीं होते। Nehru ने अपने पत्रों में इस मुद्दे पर अपने विचार स्पष्ट कर दिए थे।" देश में तत्कालीन मुख्यमंत्री।"


पीटीआई ने Modi के हवाले से कहा, "यह लगातार प्रधानमंत्रियों के तहत कांग्रेस की विशेषता रही है। चाहे वह इंदिरा गांधी हों या राजीव गांधी, सभी ने आरक्षण का विरोध किया। एससी, एसटी और ओबीसी को कांग्रेस से कभी सम्मान नहीं मिला।"


Modi ने कांग्रेस सहित विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए उन पर यह झूठ फैलाने का आरोप लगाया कि भाजपा प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में लौटने पर संविधान में बदलाव करके कोटा खत्म कर सकती है।


“सच्चाई यह है कि हम वंचित जातियों के अधिकारों की रक्षा कर रहे हैं। यह केवल भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के साथ है कि एससी, एसटी और ओबीसी के अधिकार सुरक्षित हैं, ”उन्होंने कहा।


प्रधान मंत्री ने विपक्षी भारत गुट पर "धर्म के आधार पर" आरक्षण लाभ देने की योजना बनाने का भी आरोप लगाया।


Modi ने कहा, "वे ऐसा करना चाहते हैं क्योंकि अब उनके पास सिर्फ एक वोट बैंक बचा है। उन्हें अब एससी, एसटी और ओबीसी का समर्थन नहीं है, इसलिए वे अब केवल वोट जिहाद करने वालों की परवाह करते हैं।"


लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान, Modi ने बार-बार कांग्रेस पर धर्म के आधार पर एससी, एसटी और ओबीसी समुदायों के लिए आरक्षण देने की कोशिश करने का आरोप लगाया है।


“वे (कांग्रेस) वे लोग हैं जो संसद के कामकाज को रोकते हैं, वे चुनाव आयोग पर सवाल उठाते हैं, वे ईवीएम पर सवाल उठाते हैं और अब अपने वोट बैंक के लिए, वे संविधान का अपमान कर रहे हैं… जब तक मैं जीवित हूं, मैं उन्हें धर्म के नाम पर दलितों, एससी, एसटी और ओबीसी के लिए दिए जाने वाले आरक्षण को मुसलमानों को नहीं देने देंगे,'' उन्होंने तेलंगाना के मेडक में एक रैली में कहा था।


Writer ; Aman Kapson