Home Blog Travis Head's की एंट्री ...
cricket

Travis Head's की एंट्री ने SRH के लिए एक प्रमुख टीम बनने की पहेली को पूरा कर दिया है

21 Jun 2024 2607 Views
IMG

ट्रैविस हेड की एंट्री ने SRH के लिए एक प्रमुख टीम बनने की पहेली को पूरा कर दिया है.


"जहां तक ​​यह दिखने का सवाल है, यह अब तक की सबसे सुंदर चीज़ नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि मैं काम पूरा कर सकता हूं। अगर यह बदसूरत है तो यह बदसूरत है। अगर मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं तो यह बहुत अच्छा है। मुझे लगता है कि मैंने कुछ बेहतरीन समय बिताया है बल्लेबाजी सबसे ख़राब समय है।"


ऐसा अक्सर आपने नहीं सुना होगा कि कोई शीर्ष गुणवत्ता वाला बल्लेबाज अपनी बल्लेबाजी का वर्णन करने के लिए "बदसूरत" शब्द का उपयोग करता है। लेकिन ट्रैविस हेड जो कुछ भी करता है उसमें असंदिग्ध रूप से कच्ची ईमानदारी है। आप इसे उसके बल्लेबाजी करने के तरीके से देख सकते हैं। यह तब और भी अधिक स्पष्ट हो जाता है जब आप उन्हें अपनी बल्लेबाजी के बारे में बात करते हुए सुनते हैं।


और यह पहली बार नहीं है कि उन्होंने अपनी बल्लेबाजी शैली के सौंदर्यशास्त्र की कठोर आलोचनात्मक नजर से जांच की है। ऐसा नहीं है कि वह क्रीज को देखने के तरीके से बहुत परेशान हो जाते हैं। क्योंकि, बल्लेबाजी के प्रति हेड का दृष्टिकोण हमेशा, उनके अनुसार, "काम पूरा करना" के इर्द-गिर्द ही डिजाइन किया गया है।


पिछले नवंबर में कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के विश्व कप सेमीफाइनल की पूर्व संध्या पर। कुछ ही दिन पहले वह विश्व कप फाइनल में संभवतः सबसे विध्वंसक मैच जिताऊ पारी खेलकर भारत को हिलाकर रख देंगे।


ठीक वैसे ही जैसे उन्होंने लंबे अंतराल के बाद टूर्नामेंट में वापसी करके आईपीएल के 2024 संस्करण में धमाल मचाया था। 201.13 की स्ट्राइक-रेट पर 533 रनों के साथ, हेड ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, यदि अभिन्न नहीं है, तो पिछले साल लीग चरण को दूसरे स्थान पर खत्म करने और क्वालीफायर में स्थान अर्जित करने के लिए उन्होंने निचले स्थान पर कब्जा कर लिया था।


उस तरह की आज़ादी के साथ खेलना जो उनके सनराइजर्स टीम के कई साथियों पर भी लागू होती है, खासकर सलामी जोड़ीदार अभिषेक शर्मा पर। और यह भी पसंद है कि लगभग दो साल पहले ट्रैविस हेड को पूरी तरह से आउट करने का निर्णय लेने के बाद से वह अपनी बल्लेबाजी के बारे में जिस तरह से आगे बढ़ रहे हैं।


हेड इसे उस आत्मविश्वास से जोड़ते हैं जो सबसे पहले यह जानने से आता है, उनके अपने शब्दों में, "मैं खेल रहा हूं या नहीं, इस पर डगमगाने से लेकर अब इस पर डगमगाने तक कि क्या मैं उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकता हूं और वापस पैक में नहीं गिरूंगा बल्कि दोगुना हो जाऊंगा यह।" कुछ सीज़न के लिए सफेद गेंद के जंगल का अनुभव करने के बाद, सभी प्रारूपों में उनकी अविश्वसनीय सफलता एक बल्लेबाज के रूप में खुद के प्रति पूरी तरह से ईमानदार होने पर भी बनी है।


"मुझे लगता है कि मैं अधिक मुक्त-प्रवाह वाला और स्वाभाविक खिलाड़ी हूं। यह अपने साथ नकारात्मकताओं के साथ आता है। लेकिन साथ ही इसकी सकारात्मकता भी आती है। जिस तरह से मैं खेल के बारे में सोचता हूं और जिस तरह से मैं खेल पर आक्रमण करता हूं, वह इसके जोखिमों के साथ आता है।


यह गेंदबाजों पर दबाव डालता है लेकिन उन्हें मौका भी देता है। हर खिलाड़ी फायदे और नुकसान पर निर्भर रहता है। शायद मेरे लिए यह उतना अच्छा नहीं है गोली मार दी, क्योंकि मुझे पता है कि राय का प्रवाह पर क्या प्रभाव पड़ता है, लेकिन आप उनके बारे में बहुत कुछ नहीं कर सकते," वह कहते हैं।


"मुझे पता है कि मैं किट-बैग में बहुत सारे शॉट नहीं छोड़ता, और कभी-कभी जब यह निकलता है तो आपको लाखों रुपये का एहसास हो सकता है। इसकी कोई गारंटी नहीं है। मैं खेल में भी अपने प्रति ईमानदार हो सकता हूं। दूसरे छोर पर अपने साथी के लिए मैं कह सकता हूं कि यह एक उचित शॉट था या यह मेरे लिए सर्वश्रेष्ठ नहीं था, लेकिन मुझे लगता है कि मैं इसे एक मजेदार तरीके से करता हूं मेरे मन में मैं इसके बारे में गंदा महसूस करता हूं।


लेकिन मैं इसे बहुत अधिक सहानुभूति के साथ दिखाता हूं। मेरे लिए यह सहानुभूति वाला हिस्सा ठीक है, आपको इसके साथ आगे बढ़ना होगा, एक रास्ता खोजना होगा। उस लड़ाई को लड़ना, खुद के प्रति ईमानदार रहना और कड़ी मेहनत करना।"


Writer : Aman