Home Blog 'पंचायत' यूपी के...
drama movies review

'पंचायत' यूपी के शहरों के नाम पर बन चुकी ये कमाल की फिल्में-वेब सीरीज

21 Jun 2024 1650 Views
IMG

'पंचायत' के तीसरे सीजन का फैन्स को लंबे समय से इंतज़ार था. इसे लेकर लोग काफी एक्साइटेड थे. अब ये सीरीज ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजॉन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो रही है. इसमें 'फुलेरा' के नाम का एक गांव दिखाया गया है, जिसे सीरीज में यूपी का बताया गया है. 'पंचायत' के अलावा भी कई ऐसी फिल्में और वेब सीरीज बन चुकी हैं, जिन्हें यूपी के अलग-अलग शहरों के नाम पर रखा गया है.

‘पंचायत’ कई लोगों की फेवरेट वेब सीरीज में से एक है. इसके सीजन 3 का बेसब्री से इंतज़ार किया जा रहा था. अब सीजन 3 रिलीज हो चुका है. इस वेब सीरीज में फुलेरा नाम का एक गांव दिखाया गया है, जिसे सीरीज में बलिया जिले का बताया गया है. रील लाइफ में भले ही ऐसा दिखाया गया है लेकिन रियल लाइफ में ऐसा कुछ नहीं है. मिली जानकारी के अनुसार, ये सीरीज असल में यूपी में नहीं बल्कि मध्य प्रदेश में शूट हुई है.

शहरों के नाम पर वेब सीरीज बनना आम बात है. इस लिस्ट में टॉप पर उत्तर प्रदेश है. यूपी के शहरों पर बेस्ड आपने कई फिल्में और वेब सीरीज देखी होंगी. कई बार तो मेकर्स को ये नाम इतने पसंद आ जाते हैं कि फिल्मों या वेब सीरीज के टाइटल ही इनके नाम पर रख देते हैं. आज हम कुछ ऐसी ही मूवीज और वेब सीरीज पर एक नजर डालते हैं.

लिस्ट में शामिल हैं ये धांसू फिल्में और वेब सीरीज

1.बरेली की बर्फी

निर्देशक- अश्विनी अय्यर तिवारी

 कास्ट- आयुष्मान खुराना, कृति सेनन, राजकुमार राव

उत्तर प्रदेश की एक शहरी झील के नाम पर बनी यह फिल्म दर्शकों को काफी पसंद आई थी. साल 2017 में रिलीज हुई इस फिल्म को आप प्लेटफॉर्म प्लेटफॉर्म या ZEE5 पर देख सकते हैं।

2. अलीगढ़

निर्देशन- हंसल पैरामीटर

कास्ट- मनोज बाजपेयी, राजकुमार राव

 इस लिस्ट में अगला नाम ‘अलीगढ़’ का है. इस फिल्म की कहानी यूपी के एक शहर के इर्द-गिर्द घूमती है. फिल्म क्रिटिक्स ने इस पिक्चर की काफी तारीफ की थी. मूवी जी5 पर मौजूद है.

3. मिर्जापुर

  डायरेक्टर- करण अंशुमान, गुरमीत सिंह, मिहिर देसाई

कास्ट- पंकज त्रिपाठी, अली फजल, गोलू गुप्ता

‘मिर्जापुर’ कई लोगों की फेवरेट वेब सीरीज में से एक है. सीरीज के दो सीजन आ चुके हैं और ‘मिर्जापुर 3’ का बेसब्री से इंतज़ार किया जा रहा है. सीरीज के टाइटल के अलावा इसकी कहानी भी उत्तर प्रदेश पर बेस्ड है. सीरीज अमेज़न प्राइम वीडियो पर है.

4.लखनऊ सेंट्रल

 डायरेक्टर- रंजीत तिवारी

कास्ट- फरहान अख्तर, डायना पेंटी, गिप्पी ग्रेवाल, रॉनित रॉय, राजेश शर्मा

‘लखनऊ सेंट्रल’ का भी नाम इस लिस्ट में शामिल है. इसके गाने लोगों को काफी पसंद आए थे हालांकि, ये पिक्चर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी. साल 2017 में आई इस फिल्म को आप जियो सिनेमा पर देख सकते हैं.

5. जिला गाजियाबाद

डायरेक्टर- आनंद कुमार

कास्ट- विवेक ओबरॉय, अरशद वारसी, रवि किशन और संजय दत्त

यूपी के जिला गाजियाबाद पर फिल्म ‘जिला गाजियाबाद’ बनी है. ये साल 2013 में रिलीज हुई थी, जिसमें एक पुलिस ऑफिसर वहां के क्राइम को खत्म करने की कोशिश करता है. क्राइम और गैंगवार से भरपूर इस फिल्म को आप प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं.

writer: Aman kapson