Home Blog t20 world cup 2024: हर बड़ी ट...
cricket

t20 world cup 2024: हर बड़ी टीम के पास है एक तूफानी गेंदबाज, जो उड़ा देगा बल्लेबाजों की गिल्लियां

21 Jun 2024 218 Views
IMG

t20 world cup 2024 का अगस्त 2 जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने जा रहा है। इस बार आईसीसी के टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा लेने जा रही हैं। हर कोई इस टूर्नामेंट के बारे में चर्चा कर रहा है। कौन सी टीम इस बार t20 world cup 2024 का खिताब अपने नाम करेगी। यह तो 29 जून को ही फाइनल मुकाबले के बाद पता चलेगा। सोशल मीडिया पर क्रिकेट फैंस इस बारे में भी चर्चा कर रहे हैं कि कौन से देश के गेंदबाज इस बार टी20 विश्व कप में अपना जलवा दिखाएंगे। आइये आपको बताते हैं कि कौन-कौन सी टीम के पास कौन से तेज गेंदबाज हैं जो विपक्षी टीम के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)

सबसे पहले भारतीय टीम की बात करते हैं, जिसके पास खतरनाक गेंदबाज के रूप में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) है। यह गेंदबाज दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक है। टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक बुमराह 74 विकेट हासिल कर चुके हैं। इस विश्व कप में भी टीम इंडिया और क्रिकेट फैंस को उनसे काफी ज्यादा उम्मीद है। डेथ ओवर में बुमराह की गेंदबाजी भारतीय टीम के लिए काफी असरदार साबित होती है। साल 2022 से उनके रिकॉर्ड को देखें तो बुमराह ने डेथ ओवर्स में कुल 44 ओवर फेंके हैं। इस दौरान उन्होंने 319 रन देकर कुल 20 विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने डेथ ओवरों में 7.2 की इकोनॉमी से गेंदबाजी की है, जो कि टी20 क्रिकेट में अच्छा माना जाता है।

शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi)

पाकिस्तान के पास भी कई सारे तेज गेंदबाज हैं, लेकिन विपक्षी टीम के लिए जो खतरनाक साबित हो सकता है, वह शाहीन अफ़रीदी (Shahid Afridi) हैं। शाहीन की गेंदें पिच से शरारत करना शुरू कर दें, तो विपक्षी टीम के बल्लेबाजों का खड़ा हो पाना मुश्किल हो जाता है। शाहीन की रफ्तार के सामने बल्लेबाज घुटने टेक देते हैं। शाहीन अफरीदी 154 की स्पीड से गेंदबाजी कर सकते हैं। उनके टी20 विश्व कप रिकॉर्ड को देखें तो उन्होंने अब तक इस टूर्नामेंट में 13 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 18 विकेट लेने का कारनामा किया है। वहीं अंतरराष्ट्रीय टी20 में 66 मुकाबले में 91 विकेट 7.73 की इकोनॉमी से ले चुके हैं।

मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc)

ऑस्ट्रेलिया के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक है मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) , उन्होंने अब तक टी20 विश्व कप में कुल 20 मुकाबले खेले हैं। जिसमें वह 27 विकेट लेने में कामयाब हो पाए हैं। आईपीएल 2024 में भी उनकी गेंदबाजी का तूफान देखने को मिला था। विश्व कप 2024 में उनकी गेंदबाजी पक्षी टीम के लिए घातक साबित हो सकती है। स्टार्क के टी20 करियर पर नजर डाले, तो उन्होंने 60 मुकाबले में कुल 74 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान उन्होंने 7.67 की इकोनॉमी से रन दिए हैं। वह 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं।

जोफ्रा आर्चर (jofra archer)

इंग्लैंड के पास भी गेंद तेज गेंदबाजों की कमी नहीं है। जोफ्रा आर्चर (jofra archer) की बात करें तो पिछले कुछ सालों में उन्होंने इंग्लैंड के लिए काफी क्रिकेट खेला है और टीम को जीत भी दिलाई है। स्पीड और सही लाइन लेंथ के साथ उन्होंने बल्लेबाजों को काफी ज्यादा परेशान किया है। आर्चर ने अब तक 17 टी20 मुकाबले में 21 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान उनकी इकोनामी 7.64 की रही है। विश्व कप 2024 में सभी की निगाहें जोफ्रा आर्चर पर रहेंगी।

ट्रेंट बोल्ट (trent bolt)

न्यूजीलैंड की टीम को भी कम नहीं आंकना चाहिए। टीम के पास भी कई सारे तेज गेंदबाज हैं, जो विपक्षी टीम पर भारी पड़ सकते हैं। इनमें से एक (trent bolt) ट्रेंट बोल्ट हैं, जो अपनी तेज रफ्तार गेंद से बल्लेबाज को घुटने टेकने पर मजबूर कर देते हैं। टी20 वर्ल्ड कप में अब तक उन्होंने 14 मुकाबले में कुल 25 विकेट हासिल किए हैं। अपनी गति के साथ ट्रेंट बोल्ट गेंद को स्विंग भी करते हैं। उनके टी20 करियर पर नजर डालें तो बोल्ट 57 मुकाबले में कुल 74 विकेट ले चुके हैं।

Writer : Abhishek