Home Blog टीम इंडिया का ह...
cricket

टीम इंडिया का हेड कोच बनते ही गौतम गंभीर को लेना होगा ये 5 बड़े फैसले

21 Jun 2024 1968 Views
IMG

टीम इंडिया का हेड कोच बनते ही गौतम गंभीर को लेना होगा ये 5 बड़े फैसले

टीम इंडिया के हेड कोच की तलाश लगभग खत्म हो चुकी है। एक रिपोर्ट के अनुसार गौतम गंभीर टीम इंडिया के नए हेड कोच बनने वाले हैं। गौतम गंभीर के उपर कोच बनने के बाद कई साड़ी बड़ी जिम्मेदारियां आने वाली हैं। टीम इंडिया से जुड़ते ही वह टीम में कई बड़े बदलाव करते हुए दिखाई देंगे। साथ ही उन्हें कुछ ऐसे बड़े कदम भी उठाना होगा, जिससे टीम इंडिया दुबारा विश्व चैम्पियन बन पाए। लम्बे समय से भारतीय टीम ने कोई भी ICC की ट्रॉफी को अपने नाम नहीं किया है। टीम इंडिया के नाम 2013 में आखिरी बार आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम की थी। उसके बाद से कभी भी आईसीसी ट्रॉफी टीम इंडिया नहीं जीत पाई और अब नए कोच से ये उम्मीद की जाएगी कि टीम इंडिया आईसीसी ट्रॉफी जीते।

ऐसे में गौतम गंभीर का नाम सबसे ऊपर है क्योंकि बहुत सारे जो शॉर्टलिस्ट किए थे नाम उनको रिजेक्ट कर दिया गया है और गौतम गंभीर से लगभग बात फाइनल हो चुकी है और गौतम गंभीर से बीसीसीआई की अभी बातचीत जारी है। अभी फाइनल नहीं किया गया लेकिन बातचीत पूरी तरीके से जारी है। लेकिन। गंभीर के ही कोच बनने के चांस है क्योंकि विदेशी कोच पर बीसीसीआई को लगता है ज्यादा भरोसा नहीं है। गंभीर ने मेंटर रहते हुए आईपीएल में अच्छा काम किया। आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड कप जो है वो उनका सबसे बड़ा टारगेट होगा।

गौतम के लिए सबसे बड़ा काम टीम को एक करना

गौतम के लिए सबसे बड़ा काम और पहला काम टीम को एकजुट करना होगा। कहा जा रहा है कि टीम में इस समय दो-तीन ग्रुप बने हुए हैं। ऐसे में टीम इंडिया का माहौल ठीक करना गौतम गंभीर की पहली बड़ी जिम्मेदारी होगी।

टीम की तरह खेलना

एक साथ टीम की तरह खेलना, यह गौतम का दूसरा काम होगा। एक टीम बनाई जाए, जिसमें माहौल बहुत अच्छा हो। वहीं खिलाड़ियों के बीच में जो भी दूरियां हैं, ग्राउंड पर उनको खत्म किया जाए। कई बार मीडिया में यह पढने को मिलता है कि रोहित शर्मा, विराट के बीच में नहीं बन रही, रोहित और हार्दिक के बीच में नहीं बन रही। रोहित का एक ग्रुप अलग है। विराट का एक ग्रुप अलग है। हार्दिक का ग्रुप अलग है तो ग्रुप को बंद करके एक टीम गौतम को बनानी होगी। क्रिकेट एक या दो खिलाडियों से नहीं जीता जाता है, 11 खिलाड़ी जब मैदान पर होते हैं तभी टीम जीत सकती है।

नई टीम को करना होगा तैयार

साल 2007 में टीम इंडिया का वर्ल्ड कप में बहुत बुरा हाल हुआ था। उसके बाद अचानक एमएस धोनी(ms dhoni) को कप्तानी दी गई। कोच बदले गए थे। ऐसा ही कुछ गौतम गंभीर को भी करना होगा। उन्हें ऐसी टीम बनानी होगी जो तीन साल तक लगातार साथ खेले, क्योंकि वर्ल्ड कप के बाद नए कोच का काम शुरू होगा।

युवा के साथ अनुभवी खिलाड़ियों को भी मिक्स करना होगा। क्योंकि तीन साल तक एक मजबूत टीम को तैयार करना होगा। एक ऐसी टीम को तैयार करना होगा जिसमें 12 से 13 खिलाड़ी लगातार खेल रहे हैं। एक दो खिलाड़ियों को रोटेट भी करते रहें। ऐसा नहीं कि पांच खिलाड़ी कभी ब्रेक ले लें, छह खिलाड़ी ब्रेक ले, कभी नई टीम को भेज दें। टीम चाहे जिंबाब्वे के खिलाफ दौरा करे या बांग्लादेश के खिलाफ हमेशा बेस्ट टीम को ही मैदान में उतारना होगा। एक ही टीम जो लगातार खेलती रहे और उनके बीच में तालमेल भी अच्छा बने।

टी20 वर्ल्ड कप के कप्तान की तलाश

टी20 वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा भी कप्तानी नहीं करेंगे। ऐसे में रोहित के स्थान पर कप्तान की भी तलाश करनी होगी। एक फ्यूचर कप्तान तैयार करना होगा, जो 2027 वर्ल्ड कप तक रहे। लेकिन फ्यूचर में टीम इंडिया की कप्तानी कौन करेगा यह डिसाइड करना। क्योंकि टीम इंडिया में अभी बहुत सारे दावेदार हैं और गंभीर को सिर्फ एक ही कप्तान चुनना होगा। जैसे कि हार्दिक पांड्या, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, शुभमन गिल, केएल राहुल, संजू सैमसन, यह सभी टीम इंडिया में कप्तानी के दावेदार हैं। ऐसे में गौतम को किसी एक का चयन करना होगा।

भारतीय टीम के खिलाडियों की फिटनेस

भारतीय टीम के खिलाडियों की फिटनेस हमेशा से ही टीम के लिए परेशानी बनी है। टीम इंडिया की फिटनेस हमेशा खराब रहती है। ऐसे में एनसीए से तालमेल बिठाना होगा कि जो खिलाड़ी रेस्ट कर रहे हैं, उन्हें तुरंत एनसीए भेजा जाए। उनको चेक किया जाए कि वो कितने फिट है। यदि खिलाड़ी अनफिट है तो उन्हें जल्दी से जल्दी फिट किया जाए। क्योंकि लगातार क्रिकेट खेलने से खिलाड़ियों को चोट लगती है। ऐसे में खिलाड़ियों का वर्कलोड मैनेज भी गौतम गंभीर को करना होगा।


Writer : Abhishek