Home Blog Paris Paralympic 2024 में ईर...
cricket

Paris Paralympic 2024 में ईरान के पैरा एथलीट Sadegh Beit Sayah को किया गया डिसक्वालिफाई, जैवलिन थ्रो में Navdeep Singh का सिल्वर मेडल गोल्ड मेडल में बदला

10 Sep 2024 8 Views
IMG

Paris Paralympic Games Navdeep Singh : पेरिस पैरालंपिक 2024 में Paralympic Games में भारतीय प्लेयर्स (Indian Players) लगातार अपना दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं। जैवलिन थ्रो एफ 41 (Men's Javelin Throw F41) वर्ग के फाइनल में भारत के नवदीप सिंह (Navdeep Singh) ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए Paris Paralympic 2024 में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है, Navdeep Singh ने दमदार खेल दिखाते हुए 47.32 मीटर का थ्रो किया। Navdeep Singh को पहले Men's Javelin Throw F41 इवेंट का सिल्वर मेडल दिया गया था और गोल्ड मेडल रिपब्लिक ऑफ ईरान (Republic of Iran) के सदेघ बेइत सयाह (Sadegh Beit Sayah) ने जीता था। पर ईरान के पैरा एथलीट को डिसक्वालीफाई कर दिया गया, इसी वजह से भारत के नवदीप सिंह Paris Paralympic Men's Javelin Throw F41 इवेंट में सर्वाधिक दूरी Throw करने के लिए स्वर्ण पदक प्रदान किया गया। इस इवेंट में 44.56 मीटर थ्रो के साथ सिल्वर मेडल चीन के सन पेंगजियांग (Sun Pengxiang) ने जीता, वही ब्रॉन्ज मेडल इराक के नुखैलावी वाइल्डन (Wildan Nukhailawi) के खाते में गया, Wildan Nukhailawi ने Men's Javelin Throw F41 इवेंट में 40.46 मीटर का थ्रो किया था।

Navdeep Singh ने किया कमाल :

Navdeep Singh पानीपत के हरियाणा के रहने वाले है और नवदीप की शुरुआत बहुत ही खराब रही, जब Navdeep Singh का पहला थ्रो फाउल हो गया, इसके बाद Navdeep Singh ने दूसरा थ्रो 46.39 मीटर का फेंका और तीसरे थ्रो में वह लय में नजर आए तथा बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए, उन्होंने 47.32 मीटर का थ्रो किया, उनका चौथा और छठा थ्रो फाउल रहा, वही Navdeep Singh ने पांचवां थ्रो 46.05 मीटर तक फेंका, Paris Paralympic 2024 में Navdeep को उसके तीसरे थ्रो ने ही गोल्ड मेडल जितवाया है।

Navdeep Singh का करियर :

2017 में Navdeep Singh ने दुबई में एशियाई युवा पैरा खेलों (Asian Youth Para Games) में पुरुषों की भाला F41 स्पर्धा में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता। Navdeep Singh ने दुबई में विश्व पैरा ग्रैंड प्रिक्स 2021 (World Para Grand Prix) में स्वर्ण पदक जीता था। Navdeep Singh का Paralympic Games में जितने का सपना Tokyo Paralympic 2020 में सपना बनकर रह गया था जब Navdeep Singh ने Men's Javelin Throw F41 में चौथे स्थान पर रहे, लेकिन Navdeep Singh हार नहीं माने और Paris Paralympic 2024 में Men's Javelin Throw F41 में स्वर्ण पदक जीता हैं।

Writer : Aman Kapson