Home Blog Duleep Trophy Tournament 2024 : सच...
cricket

Duleep Trophy Tournament 2024 : सचिन तेंदुलकर का 33 साल पुराना रिकॉर्ड 19 साल के बल्लेबाज Musheer Khan ने तोड़ा

07 Sep 2024 10 Views
IMG

Duleep Trophy Tournament 2024 : भारत में वर्तमान समय में दलीप ट्रॉफी चल रहा है जिसका आगाज 5 सितंबर से हो चुका है जिसमें 4 टीमें हिस्सा ले रही हैं। Duleep Trophy के पहले मैच में इंडिया-ए तथा इंडिया-बी के बीच मुकाबला खेला जा रहा है जिसमें पहले दिन सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ऋषभ पंत (Rishabh Pant) सरफराज खान (Sarfaraz khan) और वाशिंगटन सुंदर (Washington Sunder) जैसे Indian Cricket Team के सितारों ने हथियार डाल दिए तब 19 साल के बल्लेबाज ने रन बनाने का बेड़ा उठाया तथा एक छोर पर पैर जमाते हुए पहले ही दिन शानदार शतक ठोकने का बड़ा कारनमा कर दिखाया है ये बल्लेबाज और कोई नहीं सरफराज खान (Sarfaraz Khan) के छोटे भाई मुशीर खान (Musheer Khan) है जिसने Duleep Trophy (दलीप ट्रॉफी) में डेब्यू करते हुए शतक जड़ने का बड़ा कारनामा किया है।

Duleep Trophy Tournament 2024 में रचा कीर्तिमान :

M. Chinnaswamy Stadium में Duleep Trophy मैच खेला जा रहा है और पहले दिन का खेल खत्म होने पर Musheer Khan ने 227 गेंद में नाबाद 105 रन बनाकर लौटे तथा उनकी टीम का स्कोर 7 विकेट पर 202 रन था। वही दूसरे दिन शुरू होने पर Musheer Khan ने एक बार फिर से मोर्चा संभाला तथा नवदीप सैनी (Navdeep Saini) के साथ मिलकर 8वें विकेट के लिए 204 रनों की कमाल की साझेदारी कर डाली। इस बीच मुशीर खान ने भी अपना स्कोर 150 के पार पहुंचा दिया। Sarfaraz khan का छोटा भाई Musheer Khan डेब्यू मैच में दोहरा शतक लगाने की कगार पर खड़ा था कि तभी कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने Musheer Khan को आउट कर दिया। इस तरह मुशीर खान की इस ऐतिहासिक पारी का अंत हो गया।

Sachin Tendulkar का रिकॉर्ड हुआ 33 साल बाद ध्वस्त :

Musheer Khan भले ही Duleep Trophy के अपने डेब्यू मैच दोहरा शतक नहीं जड़ सके पर Musheer Khan ने 181 रनों की पारी की बदौलत सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का 33 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया, Musheer Khan ने 373 गेंदों का सामना करते हुए 16 चौके तथा 5 छक्के अपनी पारी में लगाए तथा Duleep Trophy के Debut Match में तीसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले टीनएजर (20 साल से कम उम्र) खिलाड़ी बन गए है। इससे पहले यह रिकॉर्ड Sachin Tendulkar के नाम था, जिन्होंने जनवरी 1991 में अपने दलीप ट्रॉफी डेब्यू मैच (Duleep Trophy Debut Match) में 159 रनों की पारी खेली थी अब मुशीर खान ने क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को चौथे पायदान पर धकेल दिया है।

Writer : Aman Kapson