Home Blog Paris Paralympic Games 2024 : Harvinder ...
cricket

Paris Paralympic Games 2024 : Harvinder Singh ने पोलैंड के पैरा एथलीट Lukasz Ciszek को दी मात और पेरिस पैरालंपिक में आर्चरी में जीता गोल्ड मेडल

07 Sep 2024 16 Views
IMG

Paris Paralympic Games : Harvinder Singh : 29 अगस्त को पेरिस पैरालंपिक की शुरुआत हुई थी और फ्रांस की राजधानी पेरिस में चल रहे पैरालंपिक गेम्स में भारतीय पैरा एथलीटों का लगातार शानदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। 7वें दिन के भारत की झोली में अब 4 मेडल आ चुके हैं, जिसमें आर्चरी में हरविंदर सिंह (Harvinder Singh) ने गोल्ड मेडल जीतने में सफलता हासिल की है। Harvinder singh ने पौलैंड के पैरा एथलीट लुकास्ज सिस्जेक (Lukasz Ciszek) को पुरुष व्यक्तिगत रिकर्व गोल्ड मेडल मैच के फाइनल मुकाबले में लगातार तीन सेट में मात देने के साथ पदक जीतने में सफलता हासिल किया है। पेरिस ओलंपिक तथा पैरालंपिक में भारत का आर्चरी में यह पहला मेडल भी है, Paralympic में आर्चरी में Gold Medal Harvinder Singh ने पहली बार भारत की झोली में डाला है।

Paris Paralympic 2024 में Harvinder Singh तीन सेटों में बनाई बढ़त 6-0 से दी मात :

Paris Paralympic 2024 में Harvinder Singh का गोल्ड मेडल मैच में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला जिसमें पहले सेट को उन्होंने 28-24 के स्कोर से अपने नाम करने के साथ 2 अहम प्वाइंट हासिल किए, वही Lukasz Ciszek आक्रामक नजर आए लेकिन मैच Harvinder Singh के नाम हो गया। इसके बाद दूसरे सेट में Harvinder Singh ने फिर से 28 का स्कोर किया तथा पौलैंड के पैरा एथलीट Lukasz Ciszek ने 27 का स्कोर करने में कामयाब हो पाया जिससे ये सेट भी हरविंदर के नाम रहा तथा हरविंदर सिंह ने 4-0 से बढ़त बना ली, तीसरे सेट में हरविंदर सिंह 29-25 के अंतर से जीत हासिल करने के साथ 2 प्वाइंट बटोरे तथा 6-0 से मात देते हुए गोल्ड मेडल जीतने में सफलता हासिल किया और Lukasz Ciszek को नॉक आउट कर दिया। इससे पहले हरविंदर सिंह ने सेमीफाइनल मैच में इरान के पैरा एथलीट Mohammad Reza Arab Ameri के खिलाफ 1-3 से पिछड़ने के बाद शानदार तरीके से वापसी करने के साथ 7-3 से जीत हासिल की थी और गोल्ड मेडल मैच के लिए अपनी जगह को पक्का किया था और भारत के लिए आर्चरी में पहला गोल्ड मेडल लेकर आया।

Paris Paralympic 2024 में अभी एक और मेडल जीत सकते हैं Harvinder Singh :

Harvinder Singh पैरालंपिक्स के इतिहास में अपना तीसरा मेडल भी जीत सकते हैं, वो अभी रिकर्व आर्चरी की मिक्स्ड टीम स्पर्धा में पूजा जातयान Pooja Jatyan के साथ मिलकर मेडल के लिए दावेदारी पेश करेंगे, टीम प्रतियोगिता में उनका पहला मैच आज यानि 5 सितंबर को ऑस्ट्रेलियाई टीम से होगा, यदि हरविंदर सिंह उस इवेंट में भी स्वर्ण पदक पर निशाना साध लेते हैं तो तब किसी एक Paralympic Games में 2 गोल्ड मेडल जीतने वाले इतिहास के पहले भारतीय एथलीट बन जाएंगे, क्योंकि अभी तक किसी भी Indian Atheletes ने एक ही Paralympic Games में दो मेडल एक साथ नहीं जीते है ऐसे में Harvinder Singh के लिए यह शानदार मौका है।

Writer : Aman Kapson