Home Blog ENG vs Sri Lanka : 26 साल पु...
cricket

ENG vs Sri Lanka : 26 साल पुराना रिकॉर्ड को Sri Lanka Bowler Milan Rathnayake ने डेब्यू मैच में चकनाचूर कर दिया, England में रचा इतिहास

22 Aug 2024 25 Views
IMG

ENG vs Sri Lanka, 1st Test: इंग्लैंड की मेजबानी में वर्तमान समय में इंग्लैंड और Sri Lanka के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है और इस मैच के पहले ही दिन अपना Debut Match खेल रहे Sri Lanka Bowler Milan Rathnayake ने बल्ले से नया इतिहास रच दिया है। वैसे तो बात करे तब टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका का आगाज बेहद खराब रहा है, टीम के 7 बल्लेबाज 113 रन के भीतर ही पवेलियन लौट गए, फिर इसके बाद 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए डेब्यूटेंट गेंदबाज Milan Rathnayake जिन्होंने अपने पहले ही मैच की पहली पारी में अर्धशतक जड़ते हुए कीर्तिमान रच दिया है, Milan Rathnayake की डेब्यू England Cricket Team के खिलाफ हुई है।

Debut Test में किया कमाल :

Sri Lanka Bowler Milan Rathnayake ने Sri Lanka Cricket Team के कप्तान Dhananjay D Silwa के साथ मिलकर पारी को संभाला और 175 रनों के पार ले गए। वही श्रीलंका के खाते में अभी एक रन ही जुड़ा था कि Captain Dhananjay Shoaib Basheer का शिकार बन गए और श्रीलंका के 8 बल्लेबाज आउट होने के बावजूद Milan Rathnayake ने संभलकर खेलते हुए चायतक अपनी टीम का स्कोर 178/8 रनों तक पहुंचाया, इसके बाद भी वह लगातार रन बटोरते रहे और क्या मिलन ने 96 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया।

वैसे तो मिलन रत्नायके का ये अर्धशतक कई मायनों में खास है, उन्होंने न केवल अपनी टीम को मुश्किल स्थिति में संभाला बल्कि सूझबूझ का परिचय देते हुए अर्धशतक जड़ा है, उनकी शानदार बल्लेबाजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने 59वें ओवर की आखिरी गेंद पर शोएब बशीर जैसे स्पिनर को छक्का जड़ते हुए डेब्यू मैच में अपना पहला पचासा ठोका है इस छक्के के साथ ही श्रीलंका का स्कोर भी 200 के पार पहुंच गया।

26 साल पुराना रिकॉर्ड का हुआ चकनाचूर :

अब Sri Lanka Bowler Milan Rathnayake श्रीलंका के लिए टेस्ट में नंबर 9 या उससे कम नंबर पर बैटिंग करते हुए टेस्ट डेब्यू में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं, उन्होंने 28 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड Asang Parera के नाम था जिन्होंने साल 1998 में ओवल में इंग्लैंड के ही खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट की दूसरी पारी में नाबाद 43 रनों की अहम पारी खेली थी।

आपको बता दे कि Sri Lanka Cricket Team पहली पारी में 236 रनों पर सिमट गई, वही Milan Rathnayake 135 गेंदों पर 72 रन बनाकर शोएब बशीर का शिकार बने तथा उन्होंने विश्वा फर्नांडो (Vishwa Farnando) के साथ मिलकर 9वें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की जोकि अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है, Milan ने श्रीलंका के लिए एक नया रिकॉर्ड बनाकर साबित कर दिया कि वह एक Sri Lanka Bowler के साथ है, अब वह एक Sri Lanka Batsman भी बन गए है। वही श्रीलंका के लिए Captain Dhananjay D Silwa ने सबसे ज्यादा 74 रन बनाए, इंग्लैंड की ओर से शोएब बशीर तथा Krish Vokas ने 3-3 विकेट अपनी झोली में डाले है।

Writing :Aman Kapson