Home Blog 6 विकेट लेते ही ...
cricket

6 विकेट लेते ही विश्व कीर्तिमान बनाएंगे Ravindra Jadeja Jaddu, अबतक इतने भारतीयों के नाम है ये रिकॉर्ड

22 Aug 2024 27 Views
IMG

Ravindra Jadeja Jaddu: रवींद्र जडेजा भारतीय टीम के लिए तीनों डिपार्टमेंट गेंदबाजी, बल्लेबाजी तथा फील्डिंग में माहिर प्लेयर हैं, एक हिसाब से कहे तब Jadega All Rounder है और उनकी फुर्ती मैदान पर देखते ही बनती है, लोग Ravindra Jadeja को प्यार से Jaddu कहते है। Jaddu बहुत ही जल्दी अपना ओवर पूरा कर लेते हैं और इनके स्पिन के जादू से बच पाना विरोधी बल्लेबाजों के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं रहता है, गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी में भी Ravindra Jadeja ने कई अहम मौकों पर टेस्ट क्रिकेट में Team India के लिए शानदार पारियां खेली हैं तथा Bhartiya Cricket Team को बेहतरीन जीत दिलाई है, आपको बता दे कि Ravindra Jadeja Jaddu अपने दम पर मैच का रुख पलटने की काबिलियत रखते हैं।

300 विकेट के क्लब में शामिल हो सकते है Ravindra Jadeja Jaddu :

अबतक Ravindra Jadeja ने Bhartiya Team के लिए 72 टेस्ट मैचों में कुल 294 विकेट हासिल किए हैं, अब यदि Bangladesh Cricket Team के खिलाफ होने वाली Test Series में वह 6 विकेट हासिल करते हैं, तब Jadega Test Cricket में अपने 300 विकेट पूरे कर लेंगे, भारत के लिए अभी तक Test Cricket में 300 से ज्यादा विकेट 6 गेंदबाज ले चुके हैं। इनमें Anil Kumble, Ravichandran Ashvin, Kapil Dev, Harbhajan Singh, Ishant Sharma तथा Zaheer Khan आदि नाम शामिल है, जैसे ही जडेजा भारत के लिए 300 या उससे ज्यादा टेस्ट विकेट लेते है, तब वह सातवे गेंदबाज बन जाएंगे और 300 विकेट क्लब में शामिल हो जाएंगे।

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर : 

1. अनिल कुंबले : 619 विकेट

2. रविचंद्रन अश्विन : 516 विकेट

3. कपिल देव : 434 विकेट

4. हरभजन सिंह : 417 विकेट

5. ईशांत शर्मा : 311 विकेट

6. जहीर खान : 311 विकेट

7. रवींद्र जडेजा : 294 विकेट

Ravindra Jadeja ने अपने बल्लेबाजी से भी Team India को जिताए मैच :

Indian Team में Ravindra Jadeja ने साल 2012 में Test Cricket में debut किया था। उसके बाद Jadega ने Ravichandran Ashvin के साथ बेहतरीन जोड़ी बनाई और India Team के ये दो धुरंधर सभी टीमों के लिए पिछले एक दशक से अबूझ पहेली की तरह खड़े रहे। यदि परिस्थितियां स्पिन गेंदबाजों के अनुकूल हैं, तब Ravindra Jadega को रोकना बहुत ही मुश्किल हो जाता है, Jadega के आंकड़े इस बात की गवाही देते हैं कि जडेजा गेंदबाजी के अलावा बैटिंग में अहम कड़ी हैं, Ravindra Jadeja निचले क्रम पर टीम इंडिया के लिए कितने उपयोगी साबित हुए हैं। इन्होंने अबतक Indian Team के लिए 3026 रन बनाए हैं, जिसमें चार शतक तथा 20 अर्धशतक शामिल है।

Champions Trophy 2013 और T20 World Cup 2024 का खिताब में Jadeja का हाथ :

एक खिलाड़ी के तौर पर Ravindra Jadeja की सबसे बड़ी ताकत उनकी फिटनेस है, वह अपने Fitness के साथ कभी समझौता नहीं करते है, हाल ही में वह T20 International से संन्यास ले लिए है, नहीं तो पहले वह भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलते थे, Jaddu ने Team India के साथ T20 World Cup 2024 का खिताब जीता, इसके साथ ही भारत को Champions Trophy 2013 दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी, वही तब Ravindra Jadeja फाइनल में Player of the Match बने थे, इन्होंने Indian Cricket Team के लिए 33 रन बनाए तथा 2 विकेट हासिल किए थे।

Writer : Aman Kapson