Home Blog VVS Lakshman को bcci ने दी ...
cricket

VVS Lakshman को bcci ने दी बड़ी जिम्मेदारी, इस रोल में आयेंगे नजर

21 Aug 2024 21 Views
IMG

VVS Lakshman: भारतीय क्रिकेट टीम (indian cricket team) के खिलाड़ी इन दिनों घरेलू टूर्नामेंट यानि कि duleep trophy के लिए तैयारी कर रहे हैं, जिसका आगाज आने वाले महीने सितम्बर में होने वाली है। वहीं टीम इंडिया सितंबर के महीने में इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करने जा रही है, इसी बीच बीसीसीआई (bcci) ने टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण को एक बड़ी जिम्मेदारी सौंप दी है, अब VVS Lakshman बेंगलुरु में National Cricket Academy के प्रमुख के रूप में अपना कार्यकाल कम से कम एक साल के लिए बढ़ाएंगे, वही आपको बता दे कि उनके शुरुआती तीन सालों के लिए किया गया कॉन्ट्रैक्ट सितंबर 2024 में खत्म हो रहा है, और ऐसे में बीसीसीआई को इस पद के लिए कोई फैसला लेना था तथा उन्होंने लक्ष्मण के कार्यकाल को बढ़ा दिया है, ऐसे में वीवीएस लक्ष्मण पुनः अपने कार्यभार की जिम्मेदारी उठाने वाले है।

VVS Lakshman को इन दिग्गजों का स्पोर्ट :

वही आपको बता दे कि VVS Lakshman का नाम एक आईपीएल फ्रेंचाइजी द्वारा मुख्य कोच पद के लिए आगे किया जा रहा था, पर अब वह फिर से एनसीए में अपने पद को संभालेंगे, ऐसे में VVS Lakshman कोच नहीं बन पाएंगे और आईपीएल में उनका कोई रोल नहीं होगा। उन्हें कोचों की टीम द्वारा सहायता मिलने की संभावना है, जिसमें शितांशु कोटक (Shitanshu Kotak) , साईराज बहुतुले (Sairaj Bahutule) तथा Hrishikesh Kanitkar आदि शामिल हैं, जो भारतीय घरेलू क्रिकेट के सभी दिग्गज हैं। VVS Lakshman के कॉन्ट्रैक्ट का विस्तार बेंगलुरु के बाहरी इलाके में एक नए अत्याधुनिक एनसीए परिसर के उद्घाटन से पहले हुआ है, जिसकी नींव कर्नाटक सरकार द्वारा भूमि स्वीकृत किए जाने के 14 साल बाद जनवरी 2022 में रखी गई थी और 99 साल की लीज पर इसे बीसीसीआई को दिया गया है, ऐसे में NCA एक बेहतरीन स्टेडियम बनकर तैयार हो चुका है।

नया NCA तैयार हुआ बैंगलोर में :

आपको बता दे कि नए NCA में कम से कम 100 पिचें होंगी, जिसमें से 45 पिचें इनडोर सुविधाएं के साथ हैं। इसमें तीन इंटरनेशनल आकार के मैदान, एक आधुनिक रिहैब सेंटर, आवास सुविधाएं तथा ओलंपिक आकार के पूल, कई अन्य सुविधाओं के अलावा, नए एनसीए का निर्माण अपने अंतिम चरण में है, वही आपको बता दे कि इस एनसीए की अगले साल की शुरुआत से चालू होने की संभावना है, जहां ओलंपिक से संबंधित खेल को एथलीट प्रैक्टिस करते नजर आने वाले है। एनसीए में अपने पहले तीन साल के कार्यकाल के दौरान, VVS Lakshman ने इंजरी मैनेजमेंट, प्लेयर रिहैब, कोचिंग शेड्यूल तथा महिला क्रिकेट के लिए रोडमैप तैयार करने के लिए अपने साथी Rahul Dravid द्वारा निर्धारित प्रक्रियाओं को आगे बढ़ाया था, आगे भी इसी दिशा में काम करने वाले है।

Writer : Aman Kapson