Home Blog Test Cricket के 150 साल पू...
cricket

Test Cricket के 150 साल पूरे होने पर 2027 में होगा इन दो टीमों के बीच मुकाबला Test Cricket पांच दिनों तक खेला जाता है

21 Aug 2024 20 Views
IMG

150 Years Of Test Cricket : यदि हम क्रिकेट की बात करते है तब क्रिकेट के इतिहास का सबसे पुराना फॉर्मेट टेस्ट है, यह पांच दिनों तक खेला जाता है तथा हर टीम को दो बार गेंदबाजी और बल्लेबाजी करने का चांस मिलता है। वही आपको बता दे कि टेस्ट फॉर्मेट में ही प्लेयर्स की असली परीक्षा होती है। वही आपको बता दे कि आईसीसी ने अभी तक सिर्फ 12 देशों को ही टेस्ट प्लेइंग नेशन की मान्यता प्रदान किया है, और Cricket के इतिहास में पहला टेस्ट मुकाबला मार्च 1877 में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में मेलबर्न के मैदान पर England vs Australia के बीच खेला गया था, और साल 2027 में टेस्ट क्रिकेट के 150 साल पूरे हो जा रहा है।

टेस्ट फॉर्मेट के 150 साल पूरे होने पर होगा टेस्ट मैच :

आपको बता दे कि 2027 में जब टेस्ट क्रिकेट के 150 साल पूरे होंगे, तब मेलबर्न ( इस ग्राउंड पर पहला टेस्ट खेला गया था ) के मैदान पर ही England vs Australia के बीच एक टेस्ट मैच आयोजित किया जाएगा, टेस्ट क्रिकेट की 150वीं वर्षगांठ मनाने के लिए यह बड़ा ऐलान आज यानि 18 अगस्त को किया गया है। australia cricket ने बताया है कि Melbourne Cricket Ground अगले सात सालों तक 'बॉक्सिंग डे टेस्ट' की मेजबानी जारी रखेगा, वहीं सिडनी क्रिकेट ग्राउंड अगले सात साल 'न्यू ईयर टेस्ट' को आयोजित करने जा रहा है, और एडिलेड ओवल क्रिकेट ग्राउंड अगले सात सालों तक 'Christmas Test' की मेजबानी करने जा रहा है, यह टेस्ट मैच डे-नाइट या फिर सिर्फ दिन में भी हो सकते हैं।

Australia Cricket CEO Nick Hockley ने कही बड़ी बात :

वही आपको बता दे कि ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट सीईओ निक हॉकले (Australia Cricket CEO Nick Hockley) ने कहा कि हमें दीर्घकालिक मेजबानी अधिकारों की पुष्टि करते हुए खुशी हो रही है, जो अगले सात सालों में कुछ शानदार क्रिकेट के स्थानों के बारे में निश्चितता प्रदान करता है, हमें विश्वास है कि यह कार्यक्रम सुनिश्चित करता है कि क्रिकेट देश भर में सही समय पर सर्वश्रेष्ठ स्थानों पर खेला जाएगा, जिसमें प्रतिष्ठित टेस्ट मैच शामिल हैं, हमारा मानना है कि यह योजना क्रिकेट फैंस के लिए एक शानदार आयोजन और कार्यक्रम प्रदान करने का रहा है।

फैंस के लिए एक शानदार आयोजन और कार्यक्रम प्रदान करने का रहा है।

आपको बता दे कि मार्च 2027 में एमसीजी में टेस्ट फॉर्मेट की 150वीं वर्षगांठ मनाने का मैच, दुनिया के महान खेलों में से एक के बेस्ट फॉर्मेट का अद्भुत जश्न होगा तथा हम उस अवसर पर England team की मेजबानी करने का इंतजार नहीं कर सकते, टेस्ट फॉर्मेट का पहला मुकाबला England vs Australia के बीच हुआ था, तब ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मुकाबला 45 रनों से जीता था, उस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान डेव ग्रेगोरी (Dave Gregory) थे। वहीं इंग्लैंड की कमान जेम्स लिलिव्हाइट (James Lillywhite) के हाथों में थी।

Writer : Aman Kapson