Home Blog मेडल मिलना लगभ...
hockey

मेडल मिलना लगभग पक्का ? Vinesh Phogat के वकीलों ने कर दिया बेहतरीन काम

12 Aug 2024 28 Views
IMG

CAS Verdict on Vinesh Phogat: विनेश फोगाट को Olympic Wrestling 50kg के फाइनल से Disqualified कर दिया गया और इसके बाद Vinesh Phogat ने CAS में याचिका दायर की थी और इसका इंतज़ार करते-करते कई दिन बीत चुके हैं, पर अब तक CAS ने कोई फैसला नहीं सुनाया है। सिल्वर मेडल दिया जाएगा या नहीं, इस सवाल का जवाब पूरा भारत देश जानना चाहता है, आपको बता दें कि Vinesh Phogat की ओर से भारत के 2 टॉप वकील हरीश साल्वे तथा विदुष्पत सिंघानिया यह केस लड़ रहे हैं।

एक तरफ यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) नियमों के आधार पर अपनी दलीलें पेश कर रहा है, लेकिन Vinesh Phogat की ओर से एक गजब का काउंटर फेंका गया है, ऐसे में क्या मेडल मिलना तय हो जाएगा वर्डिक्ट के बाद इसका निर्णय अभी बाकी है।

वही हम बात करे UWW की तब वे केवल रूल बुक यानी नियमों के आधार पर केस लड़ रहा है। वही भारतीय पहलवान के वकीलों की ओर से यह दलील रखी गई है कि ये मामला सिर्फ रूल बुक और नियमों का नहीं है, उससे कहीं अधिक है। साफ शब्दों में कहें तो भारतीय पक्ष कहीं ना कहीं नियमों पर ही सवाल खड़े कर रहा है, और यह भी खुलासा हुआ है कि CAS का फैसला Vinesh Phogat के हक में आने की उम्मीद काफी अधिक बढ़ चुका है।

कहां अटका है Vinesh Phogat का मामला :

वही बात करे तब Vinesh Phogat मामले पर फैसला पहले भारतीय समयानुसार 10 अगस्त रात 9:30 बजे आना था, लेकिन CAS के तरफ से 10 अगस्त को बताया गया कि फैसले की तारीख को बढ़ाकर 13 अगस्त कर दिया गया है, और 13 अगस्त को शाम 5:30 भारतीय समयानुसार निर्णय आने वाला है। इस बीच दोनों पक्षों से कुछ सवाल पूछे गए थे, CAS ने उनका जवाब सबमिट करने की डेडलाइन 11 अगस्त रखी थी, दोनों पक्षों को 11 अगस्त रात 9:30 बजे तक अपने-अपने जवाब ई-मेल के माध्यम से सबमिट करने थे।

CAS ने Vinesh Phogat से क्या प्रश्न पूछे ?

मिली जानकारी के मुताबिक CAS ने भारतीय पहलवान Vinesh Phogat से 3 सवाल पूछे थे, पहला सवाल यह था कि, ‘क्या आपको इस नियम की जानकारी थी कि आपको अगले दिन भी वजन करवाना होगा? दूसरा सवाल यह था कि, ‘क्या क्यूबा की पहलवान आपके साथ सिल्वर मेडल शेयर कर लेंगी?’ वहीं तीसरा और आखिरी सवाल यह रहा कि, ‘आपको इस अपील का फैसला गोपनीय तरीके से चाहिए या इसे सार्वजनिक किया जाए?’ इन तीनों सवालों के जवाब Vinesh Phogat को भारतीय समयानुसार 11 अगस्त रात 9:30 बजे तक सबमिट करने थे, और यह सब जवाब Vinesh Phogat के द्वारा जमा किया जा चुका है, अब CAS के निर्णय का इंतजार Vinesh Phogat के साथ ही सभी भारतीयों को भी है।

Writer : Aman Kapson