Home Blog Neeraj Chopra paris olympics 2024 मे...
badminton

Neeraj Chopra paris olympics 2024 में पहली बार Pakistan के Arshad Nadeem ने मात देकर Paris Olympic Gold Medal अपना नाम किया !

09 Aug 2024 48 Views
IMG

Paris Olympic 2024, Neeraj Chopra Javlin Throw : भारत के स्टार जैवलिन थ्रो एथलीट नीरज चोपड़ा ने Tokyo Olympic 2020 में गोल्ड मेडल जीतकर भारतीयो का दिल जीत लिया था, लेकिन गोल्डन बॉय का हेल्थ कहे या फिर लक पेरिस ओलंपिक में साथ नहीं दिया और गोल्ड मेडल नहीं जीत पाए लेकिन वह सिल्वर पदक जीतने में कामयाब हो सके। Neeraj Chopra ने Javelin Throw Medal Event में 89.45 मीटर का थ्रो फेंका जो उनका Season Best Throw के साथ ही ओलंपिक में अब तक का सर्वश्रेष्ठ थ्रो भी है। वहीं नीरज के पदक जीतने पर पूरे देश में खुशी है

जिसमें वह नॉर्मन प्रिचर्ड के बाद दूसरे ऐसे भारतीय हैं जिन्होंने ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में 2 पदक जीतने में सफलता हासिल किया है वह भी Olympic gold and silver medal, नीरज के इस ऐतिहासिक प्रदर्शन पर भारत के 140 करोड़ लोगो के चेहरे में मुस्कान लौट आई क्योंकि भारत का Paris Olympic 2024 में यह पहला सिल्वर मेडल है।

पाकिस्तान के Arshad Nadmi ने दिया गोल्डन ब्वॉय को मात :

हमारे गोल्डन ब्वॉय को मात देने वाला कोई और नहीं पाकिस्तान के Arshad Nadeem है। जैवलिन थ्रो के इस मेडल इवेंट में स्वर्ण पदक पाकिस्तान के Arshad Nadeem जीतने में कामयाब हुए जिन्होंने 92.97 मीटर का थ्रो फेंका, वही आपको बता दे कि यह ओलंपिक के इतिहास में सबसे अधिक दूरी का थ्रो भी था, Olympic Javelin Throw Record 92.97 हो चुका है, Neeraj Chopra ने अरशद के इस थ्रो पर भी अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मैं साल 2010 से Arshad Nadeem के खिलाफ खेल रहा हूं तथा आज पहली बार हारा हूं, यह खेल है और हमें इसे स्वीकार भी करना चाहिए, जब तक हमारे शरीर में ताकत है, हम एशियाई वर्चस्व को बनाए रखने की कोशिश करेंगे, मैंने सीखा है कि आपकी सही मानसिकता सबसे अहम चीज होती है, Neeraj Chopra को Pakistan के Arshad Nadeem ने मात देकर Paris Olympic Gold Medal ले गया।

तीसरे एथलीट बने Neeraj Chopra जिनके नाम व्यक्तिगत इवेंट में 2 ओलंपिक मेडल :

वही आपको बता दे कि भारत की तरफ से ओलंपिक में Neeraj Chopra तीसरे एथलीट बन गए हैं जिन्होंने व्यक्तिगत इवेंट में 2 मेडल जीतने में सफलता हासिल किया है, नीरज ने जहां Tokyo Olympic में गोल्ड तो वहीं इस बार सिल्वर मेडल जीता है, उनसे पहले wrestler sushil kumar ने साल 2008 में Bijing Olymapic 2008 में ब्रॉन्ज मेडल तो वहीं साल london olympic 2012 में सिल्वर मेडल जीता था, इसके अलावा पीवी सिंधु ने Rio Olymapic 2016 में सिल्वर अपने नाम किया था और Tokyo Olympic में ब्रॉन्ज अपने नाम किया था। वही इस बार Paris Olympic में Manu Bhaker दो मेडल जीती लेकिन व्यक्तिगत रूप से Shooting Individual में एक और Shooting Mixed में Sarbjot Singh के साथ।

Writer : Aman Kapson