Home Blog Indian Hockey Team ने Paris Olympic...
hockey

Indian Hockey Team ने Paris Olympic 2024 में जीता Bronze Medal, भारतीय हॉकी टीम के नाम है बड़ा कारनामा !

09 Aug 2024 35 Views
IMG

Indian Hockey Team won Bronze: भारतीय हॉकी टीम के नाम अबतक 8 गोल्ड मेडल है, वही Paris Olympic 2024 में 8 अगस्त को Olympic Bronze Medal जीतकर चौथा ब्रॉन्ज भारत के नाम कर लिया है। Bhartiya Hockey Team ने Bronze Medal के मुकाबले में स्पेन हॉकी टीम को हराकर मुकाबला अपने नाम कर लिया है। वही हम बात करे भारतीय हॉकी टीम की तब Indian Hockey Team ने स्पेन के खिलाफ कुल 2 गोल दागे, वहीं स्पेन की टीम केवल एक ही गोल लगा पाई।

आपको बता दे कि Bhartiya Hockey Team ने इससे पहले साल 2020 के टोक्यो ओलंपिक Tokyo Olympic में भी ब्रॉन्ज मेडल जीता था। वही हम ओलंपिक के इतिहास की बात करें तब भारत ने लगातार यानी बैक टू बैक मेडल साल 1968 तथा 1972 में अपने नाम किए था, और इसके बाद कभी ऐसा मौका नहीं आया कि भारत ने दो बार लगातार हॉकी में मेडल जीता हो, पर भारत ने इतिहास दोहरा दिया है, 1980 में अंतिम बार हॉकी में गोल्ड मेडल आया था, वही हम अब बात करे तब भारत का सुनहरा दौर वापस आता हुआ नजर आ रहा है, भले ही ब्रॉन्ज मेडल के ही रूप में सही, Los Angeles Olympic 2028 में भारतीय हॉकी टीम से Olymapic Gold Medal की उम्मीदें किया जा रहा है।

Indian Hockey Team के नाम बड़ा कारनामा :

आपको बता दे कि Indian Hockey Team ने Olympic Bronze Medal जीतने के साथ ही एक बड़ा कारनामा कर दिखाया है, अबतक किसी भी देश के नाम में दो मेडल लगातार दो ओलंपिक में लेने का नहीं है, वही टीम इंडिया ने 52 सालों के बाद एक खास पल का अनुभव किया, आखिरी बार भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक 1972 वो पल था, जब भारत ने लगातार दो ओलंपिक में कोई भी मेडल जीता था, भारत ने ओलंपिक 1968 तथा 1972 में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इसके बाद अब जाकर भारत ने लगातार दो ओलंपिक यानि Tokyo Olympic 2020 और Paris Olympic 2024 में मेडल अपने नाम किया है, यह दो ओलंपिक भारतीय हॉकी के सुनहरे दौर की वापसी के संकेत रहा है, आगे हम भारतीय हॉकी टीम से olympic gold medal की उम्मीद Los Angeles Olympic 2028 में कर सकता है।

Olympic Bronze Medal के लिए भारत और स्पेन के बीच खेला गया, वही हम इस ब्रॉन्ज मेडल मुकाबलें की बात करें तब पहले 15 मिनट में दोनों ही टीमें अपना खाता नहीं खोल पाईं।थी, और दूसरे क्वार्टर में स्पेन को 18वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक मिला जिस पर मिरालेस ने अपनी टीम का खाता खोला और एक गोल किया, भारत को मैच का पहला पेनल्टी कॉर्नर 28वें मिनट में मिला लेकिन हरमन बराबरी दिलाने से चूक गए थे, वही भारतीय टीम ने हार नहीं मानी भले ही हाफटाइम खत्म हो गया था, कुछ सेकंड पहले भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिल गया जिसका फायदा उठाते हुए कप्तान साहब ने गोल करके भारत को बराबरी दिलाई थी।

पहले हाफ के भारतीय टीम ने तेजी से अटैक करना शुरु किया तथा तीसरे ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर हासिल कर लिया था, इस बार भी Harmanpreet ने कमाल किया तथा भारत को 2-1 से आगे कर दिया, इसके बाद स्पेन ने वापसी की पूरी कोशिश की लेकिन दिग्गज पीआर श्रीजेश की दीवार को नहीं भेद पाई तथा भारत की झोली में हॉकी का ब्रॉन्ज मेडल आ गया, और इसके साथ ही भारत के खाते में चौथा ब्रॉन्ज Indian Hockey Team ने दिलाया है.

Writer : Aman Kapson