Home Blog Olympic Wrestling Athelete Vinesh Phogat...
hockey

Olympic Wrestling Athelete Vinesh Phogat का भारतीय कुश्ती से संन्यास की घोषणा, मां को ट्वीट कर कही बाते दर्ज है कई बड़ी उपलब्धियां

09 Aug 2024 37 Views
IMG

Vinesh Phogat Olympic Wrestling Athelete : भारतीय महिला रेसलर Vinesh Phogat से 140 करोड़ भारतीयों के साथ ही विदेशी फैंस को भी Paris Olympic 2024 में गोल्ड मेडल जीतने की उम्मीद थी, कभी न हारने वाली जापान की पहलवान को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची और सेमीफाइनल जीतकर फाइनल में जगह बना ली, लेकिन गोल्ड मेडल मैच से ठीक पहले उन्हें सिर्फ 100 ग्राम वजन अधिक होने की वजह से इस मुकाबले के लिए अयोग्य करार दे दिया गया, इससे काफी लोगो को आहत हुई, Vinesh Phogat की करियर की सबसे बड़े जीत के दिन उसे डिस्क्वालीफाई कर देना किसी तरह से उचित नहीं था। इसे भारतीय ओलंपिक संघ ने भी कड़ी आपत्ति जताई है। इस फैसले से Vinesh Phogat को भी बड़ा झटका लगा और उसके एक दिन बाद यानि 8 अगस्त की सुबह एक्स पर पोस्ट करते हुए अपने संन्यास का ऐलान कर दिया।

Vinesh Phogat ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए माँ कुश्ती मेरे से जीत गई

Vinesh Phogat ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए अपने संन्यास का ऐलान करने के साथ लिखा कि "माँ कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई माफ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब। अलविदा कुश्ती 2001-2024। मैं आपकी सबकी हमेशा ऋणी रहूँगी माफी।

करियर का पहला हिट अखाड़े में :

आप सबने गीता बबिता का नाम तो सुना ही होगा बस वही गीता और बबिता की चाचा की बेटी है Vinesh Phogat। यह एक ऐसे परिवार से आती हैं जिसका कुश्ती में अब तक काफी योगदान रहा है, जिसके चलते उनका इस खेल के प्रति बचपन से ही लगाव देखने को मिला। Vinesh Phogat को कुश्ती की शुरुआती ट्रेनिंग उनके Chacha Mahavir Singh Phogat से मिली फिर इसके बाद विनेश ने साल 2013 में यूथ रेसलिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था, यहां से उनके करियर को एक अलग उड़ान मिली तथा इसी साल दिल्ली में आयोजित हुई Asian Wrestling Championship में 51 किलोग्राम कैटेगिरी में विनेश ने कांस्य पदक को अपने नाम किया था, इस तरह से अपने करियर की शुरुआत की थी।

Vinesh Phogat के नाम अनेक उपलब्धि :

Vinesh Phogat कभी पीछे मुड़कर नहीं देखी और एक एक बाद एक दंगल जीतते चले गई, 2014 में हुए Asian Games में ब्रॉन्ज जीती वही जबकि Commonwealth Nations Games में गोल्ड मेडल जीतने में सफलता हासिल किया था। Wrestling की दुनिया को Vinesh Phogat अलविदा कहने और रेसलिंग से संन्यास का ऐलान कर दिया है पर Vinesh Phogat ने अपने करियर में कई पदक जीते हैं, इसमें कॉमनवेल्थ गेम्स में उनके नाम 3 गोल्ड मेडल भी दर्ज हैं वहीं एशियन गेम्स और एशियन चैंपियनशिप में उन्होंने 1-1 गोल्ड मेडल जीता हासिल किया है, Paris Olympic 2024 जीतकर एक और गोल्ड अपने नाम कर लेती।

विनेश फोगट के नाम देश का सर्वेष्ट खेल पुरस्कार :

वही हम बात करे Vinesh Phogat की तब खेलों में इनके उत्कृष्ट योगदान के लिए भारत सरकार के द्वारा इन्हे साल 2016 में Arjun Puraskar दिया गया था तो वहीं साल 2020 में उन्हें राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार भी मिला जो देश का सर्वोच्च खेल सम्मान भी है। भारत की बेटी रोते हुए नम आंखों से मां के नाम एक्स में पोस्ट करते हुए Wrestling से संन्यास ले ली।

Writer : Aman Kapson