Home Blog Wrestler Vinesh Phogat Paris Olympic 202...
hockey

Wrestler Vinesh Phogat Paris Olympic 2024 ने रचा इतिहास, भारतीय पहलवान रेसलिंग में पहली बार Wrestler Vinesh Phogat ओलंपिक फाइनल में

07 Aug 2024 30 Views
IMG

Wrestler Vinesh Phogat Paris Olympic 2024 : पेरिस ओलंपिक 2024 का भारतीय रेसलर का दिन रहा है, एक और जहां भारतीय महिला Wrestler Vinesh Phogat ने रेसलिंग के फाइनल में जगह बनाकर इतिहास रच दिया है, वही Bhartiya Hockey Team को सेमीफाइनल में निराशा हाथ लगी है। Wrestler Vinesh Phogat ने 50KG Freestyle Wrestling सेमीफाइनल में क्यूबा की पहलवान गुजमान लोपेज को 5-0 से हराकर फाइनल में अपनी जगह पका कर ली है, कल यानि 6 अगस्त को इस ऐतिहासिक जीत के साथ ही विनेश का सिल्वर मेडल यदि वह फाइनल नहीं जीत पाती है तो भी पक्का हो गया ह, और इस तरह विनेश ओलंपिक में मेडल जीतने वाली दूसरी महिला रेसलर बन गई हैं। विनेश पहले महिला रेसलिंग में भारत के लिए साक्षी मलिक Sakshi Malik ने Rio Olymapic 2016 में भारत के लिए Bronze Medal जीती है। यदि फाइनल में Wrestler Vinesh Phogat जीत हासिल करने में कामयाब होती हैं तब वह ओलंपिक के इतिहास में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली महिला रेसलर ही नहीं पहली भारतीय महिला एथलीट बन जाएंगी, 140करोड़ को Vinesh Phogat से Paris Olympic 2024 में गोल्ड मेडल की उम्मीद है। यदि विनेश फाइनल हार भी जाती हैं तब उन्हें सिल्वर मेडल मिलना पक्का हो चुका है।

Wrestler Vinesh Phogat के नाम हर मेडल एक को छोड़ :

इसके साथ ही आपको बता दे कि Paris Olympic से पहले विनेश के पास ओलंपिक छोड़ हर बड़ा मेडल था इसमें कॉमनवेल्थ गेम्स का गोल्ड, एशियन गेम्स का खिताब, वर्ल्ड चैंपियनशिप के दो ब्रॉन्ज के साथ एशियन चैम्पियनशिप के आठ मेडल शामिल हैं। वह Rio Olymapic और Tokyo Olympic ओलंपिक में हालांकि मेडल नहीं जीत सकी थी, पर Paris Olympic 2024 में कमाल करते हुए अपने लिए एक मेडल पक्का कर लिया हैं।

पहली भारतीय महिला Vinesh Phogat Olympic Wrestling फाइनल में पहुंचने वाली :

वही आपको बता दे कि Vinesh Phogat Olympic Wrestling के फाइनल में पहुंचने वाली भारत की तीसरी रेसलर तथा पहली भारतीय महिला रेसलर हैं। इससे पहले मेन्स कैटेगिरी में Sushil Kumar तथा Ravi Dahiya को Olympic Wrestling Final खेलने का अनुभव है लेकिन यह दोनों सिल्वर मेडल से आगे नहीं बढ़ पाए है, Gold ई उम्मीदें इस बार ओलंपिक में Vinesh Phogat से है ऐसे में विनेश के पास कुश्ती में भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीतने का सुनहरा मौका है।

Writer : Aman Kapson