Home Blog Vinesh Phogat Paris Olympic 2024 Wrestli...
badminton

Vinesh Phogat Paris Olympic 2024 Wrestling Final से पहले डिसक्वालीफाई हो गईं, 140 करोड़ भारतीयों का सपना टूटा, पेरिस ओलंपिक में मेडल अभी भी उम्मीदें

07 Aug 2024 26 Views
IMG

Vinesh Phogat Paris Olympic 2024 Wrestling Final : 140 करोड़ भारतीयों की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है, जब स्टार पहलवान Vinesh Phogat 2024 पेरिस ओलंपिक से डिसक्वालीफाई हो गई हैं, सेमीफाइनल में कभी न हरने वाली जापान की पहलवान को हराकर पहुंची और सेमीफाइनल जीत गई और फाइनल में पहुंच गई थीं, पर अब वह Paris Olympic 2024 से बाहर हो गईं हैं, और इसका मतलब साफ है कि विनेश फोगाट आज 50 किग्रा भारवर्ग के फाइनल में नहीं उतर पाएंगी।

Paris Olympic 2024 Wrestling Vinesh Phogat से गोल्ड की उम्मीद थी

विनेश फोगट भारत की पहली महिला पहलवान है जो रेसलिंग की फाइनल में अपनी जगह बनाई और विनेश से पूरे देश को गोल्ड मेडल की उम्मीद थी, आज देर रात यानि 7 अगस्त को अपना गोल्ड मैच खेलना था, पर अब वह डिसक्वालीफाई कर दी गई हैं, भारत का सपना सपना ही रह गया।

Paris Olympic 2024 Wrestling Vinesh Phogat क्यों बाहर हुई :

सेमीफाइनल जितने के बाद भी Vinesh Phogat के नाम मेडल नहीं होगा, क्योंकि विनेश फोगाट को 50 किग्रा भारवर्ग में अयोग्य करार दे दिया गया है। और कारण यह बताया जा रहा है कि उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा है, इस वजह से उन्हें डिसक्वालीफाई किया गया है, विनेश को आज देर रात फाइनल मुकाबला खेलना था, पर Vinesh Phogat Olympic Wrestling Final से डिस्क्वालीफाई कर दिया गया है।

ब्रॉन्ज या सिल्वर मेडल Paris Olympic 2024 Wrestling Vinesh Phogat के नाम :

इसके साथ ही आपको बता दे कि नियम के हिसाब से डिसक्वालीफाई होने के बाद अब पहलवान Vinesh Phogat Paris Olympic 2024 में कोई मेडल नहीं जीत पाएंगी। इसका मतलब साफ है कि ओलंपिक के सारे बाउट जीतने के बाद फाइनल में पहुंची और फाइनल में पहुंचने के बावजूद Vinesh Phogat को बिना मेडल घर वापस लौटना पड़ेगा। इससे साफ जाहिर होता है कि फाइनल में पहुंचने के बावजूद गोल्ड मिलना तो दूर की बात, अब Vinesh Phogat को सिल्वर और ब्रॉन्ज से भी हाथ धोना पड़ गया है, Vinesh Phogat का ओलंपिक मेडल का सपना सपना ही रह गया।

Writer : Aman Kapson