Home Blog paris olympics 2024 Indian Hockey Team S...
hockey

paris olympics 2024 Indian Hockey Team Semifinal में भारतीय हॉकी टीम का इससे होगा मुकाबला, भारत का विरोधी टीम के खिलाफ ऐसा है रिकॉर्ड

06 Aug 2024 41 Views
IMG

Paris Olympics Indian Hockey Team Semifinal: Bhartiya Hockey Team ने Paris Olympics के नौवे दिन यानि 4 अगस्त को शानदार अंदाज में Great Britain Hockey Team को पेनाल्टी शूटआउट में 4-2 से हरा दिया है, और इसी के साथ भारतीय हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। England के खिलाफ पीआर श्रीजेश सबसे बड़े हीरो साबित हुए, वह ब्रिटेन और गोल के बीच में सबसे बड़ी दीवार बन कर कल खड़े नजर आए। उन्होंने अहम मौकों पर गोल बचाए तथा टीम इंडिया को जीत दिला दी, क्वार्टर फाइनल में एक समय दोनों टीमें बराबरी पर थीं, लेकिन Panelty Shootout में भारतीय टीम अंग्रेजों की टीम पर भारी पड़ी tatha लगातार दूसरी बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में एंट्री कर ली, पिछले बार भी England Hockey Team को नॉकआउट भारतीय हॉकी टीम ने किया था।

भारत का समाना सेमीफाइनल में होगा जर्मनी से :

सेमीफाइनल में Bhartiya hockey team का सामना Germany Hockey Team से Paris Olympics के 11वे दिन यानि 6 अगस्त को होगा। यह मुकाबला भारतीय समयानुसार रात 10.30 बजे से खेला जाएगा, और पिछले ओलंपिक में टीम इंडिया ने जर्मनी को हराकर ही ब्रॉन्ज मेडल जीता था, ऐसे में इस बार हॉकी के धुरंधरों को जर्मनी से चुनौती सेमीफाइनल में मिलने वाली है, जर्मनी ने क्वार्टर फाइनल में Argentina Hockey Team की टीम को 3-2 से हराया है तथा सेमीफाइनल में पहुंची है, भारत तथा Germany Hockey Team के बीच हॉकी में 106 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से 26 में भारत और 53 में Germany की टीम ने बाजी मारी है, वही दोनों के बीच 27 मुकाबले ड्रॉ रहे है।

Netherlands और spain आमने सामने :

वही हम बात करे तब दूसरा सेमीफाइनल Netherlands और spain के बीच खेला जाना है, और स्पेन ने क्वार्टर फाइनल में पिछले ओलंपिक की गोल्ड मेडल विनर बेल्जियम को 3-2 से हराया है। स्पेन ने मैच के आखिरी पांच में दो गोल किए तथा बेल्जियम को पटखनी दी है, दूसरी तरफ Netherlands की टीम ने पिछले ओलंपिक की रजत पदक विजेता ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाई है, और नीदलैंड्स ने मैच 2-0 से जीता है।

भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक में आतंक जीते हैं कुल 8 गोल्ड :

वही हम बात करे तब ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारतीय हॉकी टीम के अमित रोहिदास को Red Card दिखाया गया था। इसी वजह से भारत को 10 प्लेयर्स के साथ खेलना पड़ा था, और ब्रिटेन के खिलाफ कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने पहले गोल किया, इसके बाद ब्रिटेन के ली मोर्टन ने गोल करके स्कोर बराबर कर दिया। 10 प्लेयर्स के साथ भारत ने गजब का डिफेंस किया और बेहतरीन प्रदर्शन किया, वही बात करे तब ओलंपिक के इतिहास में भारतीय हॉकी टीम सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल जीतने वाली टीम है, और भारतीय हॉकी टीम ने अबतक 8 गोल्ड मेडल जीते हैं।

paris olympics 2024 में हॉकी के सेमीफाइनल का शेड्यूल:

• नीदरलैंड बनाम स्पेन - 6 अगस्त को शाम 5:30 बजे IST

• जर्मनी बनाम भारत - 6 अगस्त को रात 10:30 बजे IST

Writer : Aman Kapson