Home Blog Indian Hockey Team Paris Olympics 2024 ...
hockey

Indian Hockey Team Paris Olympics 2024 भारतीय हॉकी टीम ने ग्रेट ब्रिटेन को हराकर किया कमाल, भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में मारी धमाकेदार एंट्री

05 Aug 2024 37 Views
IMG

Indian Hockey Team Paris Olympics 2024 : आज यानि 4 अगस्त को Paris Olympics का 9वें दिन है, और Bhartiya Hockey Team ने Great Briten Hockey Team को शूटआउट में 4-2 से हराया है और इसी के साथ भारतीय हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है। भारतीय हॉकी टीम ने इंग्लैंड को शूटआउट में 4-2 से हरा दिया है, वही हम इन दोनों टीम को फुल टाइम की बात करे तब फूल टाइम तक दोनों का स्कोर 1-1 से बराबर था। लेकिन शूटआउट में पीआर श्रीजेश के दम पर भारत ने सेमीफाइनल में एंट्री मारने में कामयाब रही। भारत ने लगातार दूसरी बार ओलंपिक में हॉकी के सेमीफाइनल में एंट्री किया है, इससे पहले टोक्यो ओलंपिक 2020 में भी भारत सेमीफाइनल में पहुंचा था, तब भारत ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था, इस बार भी टीम इंडिया से पदक की उम्मीदें काफी बढ़ गई है, हो सकता है इस बार Bhartiya Hockey Team मेडल के कलर चेंज करके गोल्ड मेडल लेने में कामयाब हो सकते हैं।

पहले क्वार्टर में नहीं हुआ गोल :

Bharatiya Hockey Team और Great Briten Hockey Team दोनों टीमों ने पहले क्वार्टर में कमाल का प्रदर्शन किया तथा अधिक से अधिक गोल करने के कई प्रयास किए, लेकिन दोनों का मैंन टाइम में एक एक गोल था।। पर दोनों टीमों से किसी को भी सफलता नहीं मिली, ऐसे में पहले क्वार्टर में पीआर श्रीजेश ने ग्रेट ब्रिटेन की तरफ से किए गए कई बेहतरीन गोल बचाए है, और भारत को भी पेनाल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन भारतीय टीम गोल नहीं कर सकी, इस तरह से पहला क्वार्टर गोल रहित रहा।

हरमनप्रीत सिंह ने किया गोल :

वही हम बात करे दूसरे क्वार्टर में भारतीय हॉकी टीम ने आक्रामक खेल दिखाया तथा गोल करने के कई मौके बनाए, इसी क्वार्टर में भारतीय खिलाड़ी अमित रोहिदास को रेड कार्ड दिखाया गया था, और फिर इसके बाद Indian Hockey Team ने बचा हुआ मुकाबला 10 प्लेयर्स के साथ खेला, एक स्टार प्लेयर्स को बीच मैदान में खोना आसान नहीं होता है, लेकिन भारतीय टीम के लिए Captain Harmanpreet Singh का इस मैच में भी दमदार प्रदर्शन जारी रखा और उन्होंने 22वें मिनट में गोल कर दिया, पर इसके बाद ग्रेट ब्रिटेन के ली मोर्टन ने गोल कर दिया, तथा इसी की बदौलत ब्रिटेन ने मैच में 1-1 से बराबरी हासिल कर लिया था, भारत 10 प्लेयर्स के साथ खेल रहा था, तो ऐसे में लग रहा था कि ग्रेट ब्रिटेन की टीम आसानी से मुकाबला जीत जाएगी, लेकिन पीआर श्रीजेश ने कोई गोल नहीं होने दिया।

वही हम बात करे तब निर्धारित समय तक मैच 1-1 से बराबर रहने के बाद पेनाल्टी शूटआउट हुआ, इसमें भारत के लिए कप्तान हरमनप्रीत सिंह, सुखजीत सिंह, ललित उपाध्याय तथा राजकुमार पाल ने गोल किए, वही जबकि इंग्लैंड के दो शॉट पीआर श्रीजेश ने बचा लिए, आज के मैच में वह भारत की जीत में सबसे बडे़ नायक साबित हुए हैं। वह Great Briten Hockey Team और गोल के बीच में बड़ी दीवार बन गए थे, उनकी वजह से ही indian hockey team सेमीफाइनल में पहुंच पाई है।

Writer : Aman Kapson