Home Blog MODERN MASTERS: SS RAJAMOULI REVIEW ए...
action movies review

MODERN MASTERS: SS RAJAMOULI REVIEW एसएस राजामौली के दूरदर्शी करियर पर एक अंतर्दृष्टिपूर्ण लेकिन सीमित नजरिया

02 Aug 2024 55 Views
IMG

Story: फिल्म निर्माता एसएस राजामौली पर यह डॉक्यूमेंट्री वर्षों में उनकी खगोलीय सफलता की यात्रा का पता लगाती है। यह फिल्म उद्योग में उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों और प्रभाव को उजागर करता है।

Review: 'मॉडर्न मास्टर्स: एसएस राजामौली' फिल्म निर्माता एसएस राजामौली की यात्रा को दर्शाती है, जिनकी अभिनव कहानी और अभूतपूर्व दृश्य प्रभावों ने भारत और दुनिया भर में दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है। डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता के दिमाग और उसकी सफलता की राह के बारे में जानकारी प्रदान करने में सफल होती है। हालाँकि, हालाँकि यह एक दिलचस्प घड़ी बनती है, लेकिन कथा का दायरा कुछ हद तक सीमित है। राजामौली को जानने वाले और उनके साथ काम करने वाले लोगों से परे परिप्रेक्ष्य को शामिल करने से वृत्तचित्र समृद्ध होगा। बॉलीवुड में केवल करण जौहर ही निर्देशक की महान स्थिति पर अपने विचार साझा करते हैं। विशेष रूप से दक्षिण से ऐसे दिग्गज निर्देशक और अभिनेता अनुपस्थित हैं जिन्हें जनता देवता मानती है। उनकी अंतर्दृष्टि ने दर्शकों को राजामौली के प्रभाव की अधिक व्यापक समझ प्रदान की होगी।

यह डॉक्यूमेंट्री एसएस राजामौली के बचपन से लेकर उनके सफर को दर्शाती है। फिल्म निर्माण से जुड़े परिवार में जन्मे राजामौली के शुरुआती वर्षों को वित्तीय संघर्षों से चिह्नित किया गया था। उनके पिता, वी विजयेंद्र प्रसाद, अपने अगले भोजन के बारे में अनिश्चितता के क्षणों को याद करते हैं जब परिवार ने फिल्म निर्माण व्यवसाय में कदम रखा था। प्रसिद्ध संगीत निर्देशक और राजामौली के चचेरे भाई एमएम कीरावनी फिल्म निर्माण व्यवसाय में परिवार की बार-बार विफलताओं पर प्रकाश डालते हैं, और इसके लिए गैर-फिल्म-संबंधित गतिविधियों में उनकी भागीदारी को जिम्मेदार मानते हैं। इसके बाद डॉक्यूमेंट्री राजामौली को के राघवेंद्र राव द्वारा दिए गए पहले निर्देशन अवसर की याद दिलाती है, जिन्होंने उन्हें साक्षरता पर लघु फिल्में बनाने का काम सौंपा था। पहले दिन घबराहट के साथ, ख़राब शुरुआत के बावजूद, राजामौली ने जल्द ही अपना पैर जमा लिया, और एक फिल्म निर्माता के रूप में एक सफल और शानदार करियर की ओर अग्रसर हुए।

डॉक्यूमेंट्री का एक बड़ा हिस्सा 'बाहुबली' और 'आरआरआर' पर केंद्रित है, ये दो फिल्में हैं जिन्होंने एसएस राजामौली के करियर को परिभाषित किया। जबकि 'मगधीरा' और 'ईगा' का उल्लेख किया गया है, उन पर कम ध्यान दिया गया है। राम चरण, एनटी रामा राव जूनियर और राणा दग्गुबाती की अंतर्दृष्टि के माध्यम से, दर्शकों को सेट पर राजामौली की एक झलक मिलती है, जो उनकी कला के प्रति समर्पण और अटूट दृष्टि को उजागर करती है। डॉक्यूमेंट्री का सबसे दिलचस्प पहलू उनकी सफलता के पीछे उनकी पत्नी, चचेरे भाई, बेटों, भाभी और अन्य रिश्तेदारों सहित उनके पूरे परिवार की कड़ी मेहनत और समर्पण का खुलासा है। प्रस्तुतकर्ता, अनुपमा चोपड़ा, अपनी पत्नी, रमा राजामौली, जो एक शर्मीली महिला हैं, सहित कई लोगों का साक्षात्कार लेने में सफल होती हैं, कि वे कैसे मिले और उन्होंने कैसे प्रस्ताव रखा। डॉक्यूमेंट्री में उनकी ब्लॉकबस्टर फिल्मों के निर्माण के पर्दे के पीछे के फुटेज भी दिखाए गए हैं, जिससे दर्शकों को 'बाहुबली' और 'आरआरआर' के पीछे की विचार प्रक्रिया के बारे में जानकारी मिलती है। राजामौली 'एसएस राजामौली की एक फिल्म' के पीछे की कहानी भी साझा करते हैं - श्रेय वह प्लेट जिसे दर्शक 'सिम्हाद्री' के बाद देख रहे हैं।

Writer : Aman Kapson