Home Blog Paris Olympics 2024 में इस ...
badminton

Paris Olympics 2024 में इस बड़े कीर्तिमान से चूक गईं PV Sindhu , हारकर बुरी तरह से टूटा मेडल का सपना

02 Aug 2024 47 Views
IMG

PV Sindhu Badminton Paris Olympics 2024 : स्टार भारतीय badminton खिलाड़ी पीवी सिंधु को पेरिस ओलंपिक 2024 के प्री- क्वार्टर फाइनल में हार झेलनी पड़ी है, इनसे भारत को एक मेडल की उम्मीद थी, लेकिन इन्हें चीन की हे बिंग जियाओ से 21-19 तथा 21-14 से हार झेलनी पड़ी है और इसी वजह से उनका Paris Olympics 2024 में सफर समाप्त हो गया है, और आपको यह बता दे कि PV Sindhu एक बड़ा कीर्तिमान बनाने से भी चूक गईं हैं। चीन की प्लेयर के आगे सिंधु टिक नहीं पाईं और उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा है, PV Sindhu का यह तीसरा ओलंपिक था और पहली बार ऐसा हुआ है कि सिंधु ओलंपिक से मेडल के बिना वापस लौटेंगी, इससे पहले उन्होंने दो ओलंपिक खेले थे और दोनों में ही पदक जीते थे।

इस रिकॉर्ड से चूक गईं PV Sindhu

अपने पहले ओलंपिक में ही कीर्तिमान रचने वाली PV Sindhu ओलंपिक में दो मेडल जीते हैं। उन्होंने Rio Olympics 2016 में सिल्वर और Tokyo Olympics 2020 में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था, और टोक्यो में उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल चीन की हे बिंग जियाओ को हराकर ही जीता था। लेकिन बिंग जियाओ ने PV Sindhu को Paris Olympics में हराकर पुराना हिसाब बराबर किया है। सिंधु अगर पेरिस ओलंपिक में मेडल जीत जाती, तो वह ओलंपिक के इतिहास में लगातार तीन मेडल जीतने वाली पहली भारतीय प्लेयर बन जाती, लेकिन ऐसा हो ना सका और PV Sindhu भारत बिना मेडल के लौटने वाली है।

पहले गेम में PV Sindhu ने गलतियां की :

पीवी सिंधु का हे बिंग जियाओ के खिलाफ मुकाबला 56 मिनट तक चला, और मुकाबले में सिंधु की शुरुआत अच्छी नहीं रही, उन्हें कुछ सहज गलतियां की जबकि जियाओ ने कुछ सटीक स्मैश लगाए जिससे चीन की खिलाड़ी 5-1 की बढ़त बनाने में सफल रही, और PV Sindhu को कोर्ट पर मूवमेंट में दिक्कत हो रही थी और उन्होंने कुछ शॉट बाहर मारकर चीन की खिलाड़ी को 7-2 की बढ़त बनाने का मौका दिया था, यही PV Sindhu की हार का कारण बना, भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद कुछ अच्छे अंक जुटाकर वापसी की कोशिश की, लेकिन जियाओ ब्रेक तक 11-8 से आगे रहीं, सिंधु ने चीन की खिलाड़ी पर दबाव बनाया था।

उन्हें किस्मत का भी फायदा मिला जब तीन बेहद करीबी अंक उनके पक्ष में गए जिससे सिंधु 12-12 पर बराबरी हासिल करने में सफल रहीं, पर बिंग जियाओ ने सिंधु के शरीर पर स्मैश के साथ 19-17 की बढ़त बना ली, भारतीय खिलाड़ी ने लगातार दो अंक के साथ स्कोर 19-19 किया, PV Sindhu का लक इस बार कही न कही साथ नहीं दिया, और चीन की खिलाड़ी ने लाइन पर शॉट मारकर एक गेम प्वाइंट हासिल किया तथा फिर लंबी रैली के बाद क्रॉस कोर्ट स्मैश के साथ पहला गेम 30 मिनट में 21-19 से जीत लिया।

PV Sindhu paris Olympics से गेम हारने के साथ ही गंवाया मुकाबला

दूसरे गेम में भी Bing Jiao ने अपने स्मैश से PV Sindhu को परेशान किया लगातार छह अंक के साथ 8-2 की बढ़त बनाने में सफल रहीं, Paris Olympics से PV Sindhu को निराशा होकर लौटना पड़ा। PV Sindhu ने लगातार तीन अंक के साथ स्कोर 5-8 किया लेकिन जियाओ ने लगातार पांच अंक के साथ 13-5 की मजबूत बढ़त बना ली, PV Sindhu का समय बहुत सिंधु ने बीच में कुछ शॉट बाहर मारे जिससे चीन की खिलाड़ी ने स्कोर 16-8 किया। PV Sindhu के शॉट बाहर मारने से बिंग जियाओ ने बढ़त 19-11 की। भारतीय खिलाड़ी ने लगातार दो अंक जुटाए लेकिन फिर बिंग जियाओ ने कोर्ट के आखिरी हिस्से में शॉट खेलकर सात मैच प्वाइंट हासिल किए। PV Sindhu ने एक मैच प्वाइंट बचाया लेकिन फिर शॉट बाहर मारकर गेम और मैच बिंग जियाओ की झोली में डाल दिया, इस तरह से PV Sindhu paris Olympics से बाहर हो गई।

Writer : Aman Kapson