Home Blog Swapnil Kusale Paris Olympics महा...
badminton

Swapnil Kusale Paris Olympics महाराष्ट्र के CM Eknath Shinde ने दिया इतना रुपए, ओलंपिक मेडल जीतते ही स्वप्निल पर हुए पैसे की बारिश

02 Aug 2024 62 Views
IMG

Swapnil Kusale Paris Olympics : इस बार पेरिस ओलंपिक 2024 में शूटिंग में भारतीय प्लेयर्स बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, भारत अबतक निशानेबाजी में पेरिस ओलंपिक कुल तीन पदक जीत चुके हैं, और अभी भी कड़ी मुकाबला चौथे मेडल के लिए हो रहा है, बीते गुरुवार यानि 1 अगस्त को पुरुष 50 मीटर राइफल 3 पोजिशंस (50 Meter Rifle 3 Position) में Swapnil Kusale ने 451.4 का स्कोर करने के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है। अबतक किसी भी भारतीय को इसमें मेडल नहीं मिला था, स्वप्निल ओलंपिक के इतिहास में भारत की तरफ से इस इवेंट में मेडल जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले ओलंपिक में 50 meter rifle 3 position में कोई भी भारतीय मेडल नहीं जीत पाया था, Swapnil Kausale के जितने के बाद महाराष्ट के Chief Minister Eknath Shinde ने एक बड़ा ऐलान किया है, आइए इसके बारे में जानते है।

महाराष्ट्र के Chief Minister Eknath Shinde ने Swapnil Kusale को इतने करोड़ रुपये देने का किया ऐलान :

महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री Eknath Shinde ने Paris Olympics में कांस्य पदक जीतने पर Olymapian Swapnil Kausale को 1 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है, Swapnil Kausale ने पेरिस ओलंपिक में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है। पुरुष 50 मीटर राइफल 3 पोजिशंस के इवेंट में एथलीट को पहले घुटने पर उसके बाद लेटकर तथा फिर खड़े होकर शॉट लगाने होते हैं, वही आपको बता दे कि Swapnil Kausale Final में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे और वह पीछे चल रहे थे। लेकिन इसके बाद उन्होंने अपने प्रदर्शन में सुधार किया तथा नंबर-3 पर रहते हुए Paris Olympics में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया।

Swapnil Kusale पहले ओलंपिक में ही जीता मेडल : 

अपने पहला ओलंपिक खेलने के लिए Swapnil Kusale को 12 साल इंतजार करना पड़ा, और जब मौका मिला तो मेडल लेकर आ गया। Swapnil Kusale से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि शायद मैं तब मानसिक रूप से इतना मजबूत नहीं था, महाराष्ट्र के कोल्हापूर के पास कंबलवाडी गांव में स्कूल शिक्षक पिता तथा सरपंच मां के बेटे 28 साल के Swapnil Kusale ने 2009 में निशानेबाजी शुरू की तथा 2012 में इंटरनेशनल लेवल पर डेब्यू किया था। वह रियो ओलंपिक 2016 तथा टोक्यो ओलंपिक 2020 में हिस्सा लेने से चूक गए थे, लेकिन Paris Olympics में जाते है उन्होंने धमाल मचा दिया और भारत के लिए एक मेडल लेकर आया है।

इसके साथ ही Swapnil Kusale ने पदक जीतने के बाद कहा कि मैने कुछ खाया नहीं है तथा पेट में गुड़गुड़ हो रही थी क्योंकि मैने ब्लैक टी पी और यहां आ गया, हर मैच से पहले रात को मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं, आज दिल बहुत तेजी से धड़क रहा था। मैने श्वास पर नियंत्रण रखा तथा कुछ अलग करने की कोशिश नहीं की। इस स्तर पर सभी खिलाड़ी एक जैसे होते हैं। Swapnil Kusale ने अपने माता पिता तथा Personal coach Deepali Deshpande को भी अपने जीत का श्रेय दिया, इसके साथ ही Swapnil Kusale ने कहा कि दीपाली मैम के बारे में क्या कहूं, वह मेरी दूसरी मां जैसी हैं।

Writer : Aman Kapson