Home Blog IPL 2025 Mega Auction : आईपीए...
cricket

IPL 2025 Mega Auction : आईपीएल टीमों के लिए आने वाली है बड़ी गुड न्यूज, क्रिकेट खिलाड़ियों की होने वाली है बल्ले बल्ले

31 Jul 2024 37 Views
IMG

IPL 2025 Mega Auction Rules: वैसे बात किया जाए तब ipl 2025 का सीजन अभी दूर है, पर बीसीसीआई ने इसकी तैयारी अभी से शुरू कर दी है, और हाल ही में bcci ने सभी टीमों के मालिकों के साथ एक बैठक की तैयारी कर लिया है, और इस बैठक में इसी साल के आखिर में होने वाले मेगा ऑक्शन को लेकर विस्तार से चर्चा करने के उम्मीद से बुलाया है, अगले साल के आईपीएल से पहले बड़ा ऑक्शन होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ गई है, और इसके नियम कानून क्या होंगे, ये देखना काफी दिलचस्प साबित होने वाला है, इस बीच बड़ी बात जो अभी निकलकर सामने आ रही हैं, उसमें पता चला है कि अभी तक जो पर्स 100 करोड़ का था, वह इस मीटिंग के बाद बढ़ने की संभावना काफी ज्यादा है। यानी टीमों के पास खिलाड़ियों को खरीदने के लिए ज्यादा पैसे होंगे, ऐसे में संभव है कि जब ऑक्शन हो तो प्लेयर्स को और भी ज्यादा पैसा मिलने वाला है, और इतना ही नहीं टीमें अपने पुराने स्क्वाड से कितने खिलाड़ी रिटेन कर सकती हैं, इस पर भी फैसला लिया जा सकता है, क्या आरटीएम कार्ड एक बार फिर से इस्तेमाल करने की परमीशन होगी, वहीं सबसे ज्यादा चर्चा में रहा इम्पैक्ट प्लेयर रूल क्या जारी रहेगा, या फिर इसमें कुछ बदलाव करने की संभावना है, इस पर भी बात बन सकती हैं।

IPL Governing Council की आज अहम मीटिंग मुंबई में :

मुंबई में IPL Governing Council की मीटिंग आज शाम को होने जा रहा है, इसमें सभी दस आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों को भी बुलाया गया है। इसमें आने वाले आईपीएल को लेकर और उससे पहले नीलामी को लेकर कुछ बड़े तथा अहम फैसले लिए जा सकते हैं। इसमें टीमों के पर्स को 120 करोड़ रुपये तक बढ़ाने के साथ ही राइट टू मैच यानी आरटीएम पर भी चर्चा होने की संभावना काफी तेज है, अनेक जानकारों को कहना है कि मेगा ऑक्शन में टीमों को अपने 6 पुराने खिलाड़ियों को रिटेन करने की परमीशन प्रदान किया जा सकता है।

ipl 2025 के लिए इसी साल होगी खिलाड़ियों की नीलामी :

आपको बता दें कि इस साल के आखिर में ipl 2025 के लिए खिलाड़ियों की बड़ी नीलामी होने वाला है, और इससे पहले बीसीसीआई इसके नियमों को बनाने के लिए टीम मालिकों के साथ चर्चा करने के बारे में सोच रही है और इस बीच पीटीआई ने कई फ्रेंचाइजी से बात की और एक बात पर लगभग हर कोई सहमत था, वह यह है कि मौजूदा टीम के 100 करोड़ रुपये की पर्स को कम से कम 20 से 25 प्रतिशत बढ़ाने की जरूरत है, और आईपीएल के एक फ्रेंचाइजी ने पीटीआई से कहा कि मुझे लगता है कि पर्स में बढ़ोतरी निश्चित तौर पर किया जा सकता है, इसमें 20 से 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी होनी की संभावना जताया जा रहा है, ऐसे में फ्रेंचाइजी के लिए 120 करोड़ से 125 करोड़ रुपये की पर्स से अधिकांश टीमें सहमत हो सकते है।

खिलाड़ियों के रिटेंशन को लेकर हो सकती है गहमा गहमी :

वही बात की जाए तब मीटिंग में सबसे बड़ा मुद्दा खिलाड़ियों को रिटेन करने का होने वाला है। और यह भी माना जा रहा है कि इस मामले में आमराय बनाना थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है। और यह भी बताया जा रहा है कि ज्यादातर टीमों की अलग-अलग जरूरतें हैं, और एक बड़ी टीम ने आरटीएम सहित आठ खिलाड़ियों को रिटेन करने का सुझाव दिया है, और इस बात की संभावना काफी कम है कि ज्यादातर टीमें इससे सहमत नहीं होने वाले है, और आईपीएल के तीन साल की साइकल में होने वाली नीलामी में एक विदेशी सहित चार खिलाड़ियों को रिटेन करने परमीशन प्रदान किया जाता है और ऐसा माना जाता है कि ज्यादातर टीमें पांच से छह के बीच रिटेंशन चाहती हैं और इसमें विदेशी खिलाड़ियों के रिटेंशन पर भी टीमों के बीच सहमति बनाने की कोशिश किया जाना है।

Writer : Aman Kapson