Home Blog Asia Cup 2024 Pakistan vs UAE : पा...
cricket

Asia Cup 2024 Pakistan vs UAE : पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, पहली बार हुआ यह कारनामा

24 Jul 2024 33 Views
IMG

Asia Cup 2024 Pakistan vs UAE: श्रीलंका के मेजबानी में एशिया कप 2024 में रोज मुकाबले हो रहे हैं, और इसके साथ ही मैच के दौरान नए नए कीर्तिमान खिलाड़ियों के द्वारा रचे जा रहे हैं। वही भारतीय महिला क्रिकेट टीम जहां अपने दो मैच जीतकर सेमीफाइनल के करीब पहुंची चुकी है, वहीं पाकिस्तान की टीम भले भारत से हार गई हो, पर इसके बाद टीम ने अपने दो और मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल की ओर कदम बढ़ा दिए हैं, इस बीच आज यानि 23 जुलाई को तो टीम ने बड़ा कारनामा कर दिया है। टी20 फॉर्मेट पर खेले गए एशिया कप में कभी ऐसा नहीं हुआ था, जो आज हुआ,पाकिस्तान की महिला टीम ने UAE को 10 विकेट से हराकर इतिहास रचने का काम किया है, यह इतिहास में पहली बार हुआ है।

महिला एशिया कप 2024 टी20 फॉर्मेट पर खेला जा रहा है

यदि हम महिला एशिया कप की बात करते है तब इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है तो बहुत नया भी नहीं है। इसका आगाज साल 2004 में हुआ था, यानी अब तक आठ एशिया कप खेले जा चुके हैं, इस साल नौवां सीजन श्रीलंका के मेजबानी में चल रहा है, और इतना ही नहीं, साल 2012 में पहली बार टी20 फॉर्मेट पर एशिया कप शुरू हुआ था, अब तक चार बार t20 asia cup हो चुके हैं, वर्तमान में इसका पांचवां संस्करण श्रीलंका में चल रहा है, पर इन चार सीजन में कभी ऐसा नहीं हुआ कि किसी टीम ने विरोधी टीम को मुकाबले में 10 विकेट से मात दी हो, पाकिस्तान अब ऐसी पहली टीम बन गई है, जिसने सामने वाली टीम को दस विकेट से मात दिया है, और टीम ने यूएई की ओर से से दिए गए लक्ष्य का पीछा बिना किसी नुकसान के आसानी से पूरा कर लिया है, अब टीम का सेमीफाइनल में जाना भी काफी साफ होता दिख रहा है, वैसे यदि हम बात करे तब भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में हैं, दो मैच जीतने के बाद भी नेट रन रेट कम होने के कारण पाकिस्तान अभी भी टीम इंडिया से पीछे है।

pakistan women's team ने यूएई को दी करारी मात :

आज यानि 23 जुलाई को मुकाबले की बात करें तब ऐसे में यूएई की महिला टीम ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 103 रन बनाए थे, वही टीम की कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक तक नहीं लगा पाई, टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन तीर्थ सतीश ने बनाए थे और उनका स्कोर 40 रन था। टीम की केवल तीन ही बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार करने में सफल हुई है, फिर वही इसके बाद जब पाकिस्तानी बल्लेबाज इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी तब उन्होंने केवल 14.1 ओवर में ही बिना किसी नुकसान के इस टारगेट का आसानी से हासिल कर लिया तथा आज के मैच को यूएई के खिलाफ 10 विकेट से मैच जीतकर इतिहास रच दिया है। गुल फिरोजा ने 55 बॉल पर 62 रनों की नाबाद पारी खेली थी वही उसने इस दौरान 8 चौके लगाए, तो वहीं मुनीबा अली ने 30 बॉल पर 37 रनों की पारी खेली तथा उनके बल्ले से चार चौके आए है, यूएई की गेंदबाज एक भी विकेट अपने नाम नहीं कर पाईं और सीधा सीधा पाकिस्तान एक नया कीर्तिमान रचने में सफल हो सकी।

Writer : Aman Kapson