Home Blog भारत के तीन अनम...
hockey

भारत के तीन अनमोल रत्न, paris olympics 2024 में एक नहीं दो बार देश को जिताए मेडल

18 Jul 2024 38 Views
IMG

इस महीने यानि 26 जुलाई को paris olympics 2024 होना है, ऐसे में पेरिस ओलंपिक का काउंडटाउन शुरू हो चुका है तथा भारतीय खिलाड़ी दल इसके लिए पूरी तरह से तैयार है। भारत ने पहली बार ओलंपिक में साल 1900 में हिस्सा लिया था, वही इस बार भारत 26वीं बार ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने जा रहा है और इस बार भारत के 111 एथलीट मेडल के लिए जोर लगाने paris olympics 2024 में उतरेंगे। वही टोक्यो ओलंपिक में कुल 124 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था और पिछली बार की तुलना में इस संख्या में गिरावट आई है, आपको बता दें, ओलंपिक इतिहास की बात करें, तब भारत के नाम अब तक कुल 35 मेडल हैं, इस दौरान सिर्फ 3 भारतीय खिलाड़ी ही एक से ज्यादा मेडल जीत सके हैं। 

norman pritchard ने पहले ही olympics में रचा था इतिहास

भारत ने पहली बार olympics में साल 1900 में हिस्सा लिया था जहां norman pritchard ने 200 मीटर स्प्रिंट तथा 200 मीटर बाधा दौड़ में सिल्वर मेडल जीतकर भारत के नाम ओलंपिक मेडल किया था। यह भारत के पहले व्यक्तिगत मेडल जीतने वाले एथलीट भी थे, प्रिचर्ड 112 सालों तक ओलंपिक में भारत के एकमात्र व्यक्तिगत पदक विजेता बने रहे थे।

Sushil Kumar ने दोहराया था इतिहास

अपको बता से कि नॉर्मन प्रिचर्ड के बाद Sushil Kumar दूसरे भारतीय थे जिसने ओलंपिक में दो मेडल जीते थे, 2008 में Sushil Kumar ने कुश्ती में भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता था, वह पुरुषों की 66 किग्रा वर्ग में पहले दौर में हार गए लेकिन रेपेचेज के जरिए आगे बढ़ गए थे, भारतीय पहलवान ने ब्रॉन्ज मेडल के मैच में लियोनिद स्पिरिडोनोव को 3:1 से हराया था फिर इसके बाद Sushil Kumar ने 2012 में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था, वह स्वतंत्र भारत में 2 मेडल जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए थे, इस तरह से ओलंपिक मेडल भारत के नाम Sushil Kumar ने करके इतिहास बनाया था।

PV Sindhu ने पिछले ओलंपिक में रचा था इतिहास :

वही हम बात करे PV Sindhu की तब यह तीसरी भारतीय हैं जिसने ओलंपिक में दो मेडल जीते है, और महिलाओं में वह इकलौती हैं जिसने दो मेडल जीते है। पीवी सिंधु ने रियो ओलंपिक 2016 में महिला एकल बैडमिंटन स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीता था, वह इस दौरान ओलंपिक का फाइनल खेलने वाली पहली भारतीय शटलर भी बनीं थी। इतना ही नहीं, वह ओलंपिक मेडल जीतने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय भी रह चुकी है, और इसके बाद पीवी सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था तथा इतिहास रच दिया था, वह अब पेरिस ओलंपिक 2024 में भी भाग ले रही है पीवी सिंधु के ऊपर तीसरी बार मेडल लाने का दबाव है ऐसे में देखते है कि Peris Olympics 2024 में पीवी सिंधु नए रिकॉर्ड बनाती है या नहीं।

Writer : Aman Kapson