Home Blog India vs Zimbabwe 5th T20 ; भारत...
cricket

India vs Zimbabwe 5th T20 ; भारत ने बनाया ऐतिहासिक वर्ल्ड रिकॉर्ड, पहले नंबर पर पाकिस्तान को पीछे करके पहुंची टीम इंडिया

18 Jul 2024 42 Views
IMG

India vs Zimbabwe 5th T20: 14 जुलाई 2024 को हुए मैच में भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को पांचवें T20 मैच में 42 रनों से हरा दिया है, और इसी के साथ टीम इंडिया ने T20 series 4-1 से अपने नाम कर लिया है, इस पूरी सीरीज में युवा प्लेयर्स ने कमाल का प्रदर्शन किया। वही भारतीय क्रिकेट टीम को पहले मैच में जरूर हार झेलनी पड़ी थी, पर इसके बाद टीम इंडिया ने दमदार वापसी की और अगले चार मैच जीत लिए और ट्रॉपी अपने नाम किया। भारतीय क्रिकेट टीम के लिए सीरीज में Ravi Bishnoi, Shivam Dubey, Ruturaj Gaikwad, Shubhman Gill तथा Yashvi Jaiswal ने अच्छा प्रदर्शन किया और भारतीय क्रिकेट टीम को जीत दिलाने में मदद किया।

T20 series भारतीय टीम ने पाकिस्तान को किया पीछे

वही भारतीय टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत दर्ज करते ही, टीम इंडिया विरोधी टीम के घर पर सबसे ज्यादा T20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाली टीम बन गई है, और इसके साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम को पीछे कर दिया है। अबतक की बात की जाए तब इंडियन टीम ने विरोधी टीम के घर पर अब तक कुल 51 T20 इंटरनेशनल मुकाबले जीते हैं और जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच से पहले भारत तथा पाकिस्तान दोनों बराबरी पर थे, पर अब पाकिस्तानी क्रिकेट टीम दूसरे नंबर पर पहुंच गई है, उसने विरोधी टीम के घर पर 50 T20 इंटरनेशनल मुकाबले जीते हैं, वही 39 जीत के साथ इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम तीसरे नंबर पर है।

sanju samson ने लगाया अर्धशतक

पांचवें T20 मैच में जिम्बाब्वे के Captain Sikandar Raza ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था और उन्हें इंडिया क्रिकेट टीम ने धूल चटा दी। वही इंडियन टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 167 रन बनाए और भारतीय टीम की शुरुआत बहुत ही खराब रही लेकिन जब Shubhman Gill और Yashvi Jaiswal जल्दी आउट होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद अभिषेक शर्मा से उम्मीद काफी था पर वह भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए और आउट हो गए। फिर sanju samson, Shivam Dubey तथा Riyan Parag ने दमदार बैटिंग की। इन प्लेयर्स की वजह से ही भारतीय टीम सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाई थी और भारतीय टीम के लिए संजू ने 58 रन बनाए, वही Shivam Dubey ने 26 रनों का योगदान दिया और वहीं रियान पराग ने 22 रन बनाए और भारतीय टीम के जीत के लिए मार्ग प्रशस्त किया।

Mukesh Kumar ने हासिल किए चार विकेट :

वही भारतीय बल्लेबाजों के बाद हम भारतीय गेंदबाजों की बात करे तब भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया, और Mukesh Kumar टीम के लिए सबसे बड़े हीरो साबित हुए, उन्होंने 4 विकेट हासिल किए, इसके साथ ही Shivam Dubey के खाते में 2 विकेट गए तथा तुषार देशपांडे, वॉशिंगटन सुंदर और Abhishek Sharma के हिस्से में एक-एक विकेट आया था,और ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए शिवम दुबे को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड प्रदान किया गया।