Home Blog World Test Championship 2023-25 के ...
cricket

World Test Championship 2023-25 के लिए Pakistan ने चली तगड़ी चाल, Pakistan ने इसे सौंप दी खास काम की जिम्मेदारी

17 Jul 2024 38 Views
IMG

Pakistan Cricket Team: आने वाले समय में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट, इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट तथा वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की मेजबानी करनी है। यह तीनों टेस्ट सीरीज World Test Championship 2023-25 का हिस्सा हैं। पर अब इससे पहले ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) ने बड़ा फैसला लेते हुए टोनी हेमिंग (Tony Homing) को दो साल के लिए मुख्य क्यूरेटर नियुक्त कर दिया है, इनका कार्यकाल दो साल के लिए रहेगा, वह बुधवार यानी कि 16 जुलाई 2024 को लाहौर पहुंचकर अपना पदभार संभालेंगे।

टोनी हेमिंग के पास है लंबा अनुभव

वर्तमान समय में टोनी हेमिंग का सबसे पहला काम पाकिस्तान के आगामी आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप मैचों के लिए पिचों को तैयार करना होगा, और इन मैचों में पाकिस्तान का सामना अगस्त-सितंबर में बांग्लादेश तथा अक्टूबर में इंग्लैंड से होने जा रहा है और हेमिंग इसके साथ ही आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए भी पिच तैयारियों की देखरेख करने वाले है जिसकी मेजबानी पाकिस्तान 19 फरवरी से 9 मार्च 2025 तक करने जा रहा है, और वर्तमान समय में हेमिंग काफी अनुभवी क्यूरेटर हैं उन्हें लगभग चार दशक का लंबा अनुभव है। वह ऑस्ट्रेलिया में मेलबर्न, पर्थ तथा तस्मानिया जैसे कई प्रतिष्ठित क्रिकेट मैदानों पर काम कर चुके हैं, ऐसे में पाकिस्तान में उनका यह अनुभव काफी मदद करने वाला है।

ICC के रह चुके है मुख्य क्यूरेटर :

वही हम बात करे तब ऑस्ट्रेलिया के टोनी हेमिंग बांग्लादेश, कतर, सऊदी अरब तथा संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों में भी काम कर चुके हैं। वह 2007 से 2017 तक दुबई में आईसीसी के मुख्य क्यूरेटर रह चुके है, आईसीसी के साथ अपने कार्यकाल के दौरान हेमिंग दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पिच तैयार करने की निगरानी भी करते रहे है, और इसके साथ ही Dubai International Cricket Stadium 2009 से 2019 तक पाकिस्तान क्रिकेट टीम का होम ग्राउंड भी रहा था।

World Test Championship में पांचवें नंबर पर है पाकिस्तानी टीम :

वही हम बात करे तब World Test Championship 2023-25 में पाकिस्तानी टीम ने पांच टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से दो टेस्ट जीते तथा तीन टेस्ट गंवा चुके है, और आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में पाकिस्तान 22 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है, उसके 36.66 पीसीटी अंक हैं।

Writer : Aman Kapson