Home Blog ICC Development Awards नेपाल-...
football

ICC Development Awards नेपाल-स्कॉटलैंड समेत 6 देशों को मिला अवार्ड, लिस्ट में USA का पड़ोसी देश भी शामिल है

17 Jul 2024 40 Views
IMG

ICC Development Awards: बीते बुधवार यानि की 17 जुलाई 2024 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने ICC डेवलपमेंट अवार्ड विजेताओं की घोषणा कर दिया है, पिछले एक साल के भीतर बढ़िया प्रदर्शन तथा महत्वपूर्ण पहल करने वाले 6 उभरते हुए देशों को इस अवार्ड से सम्मानित किया गया है। इस सूची में USA के पड़ोसी देश मेक्सिको (Mexico) को भी शामिल किया गया है जिसे अपनी फुटबॉल टीम के लिए अधिक पहचाना जाता है पर अब इस देश ने क्रिकेट के खेल में भी पहचान बनानी शुरू कर दिया है, इसके साथ ही मेक्सिको, ओमान, नेपाल, स्कॉटलैंड, यूएई तथा नीदरलैंड्स को इस अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

आपको बता दे कि आईसीसी डेवलपमेंट (विकास) पुरस्कार 2002 में शुरू किए गए था जो एसोसिएट सदस्य देशों में खेल को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने के लिए किए गये काम के लिए प्रदान किया जाता था फिर चाहे ऐसा किसी डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत किया जा रहा हो या फिर खेल के मैदान पर अलग-अलग प्रयासों के माध्यम से किया जा रहा था।

हाल ही में आईसीसी के General Manager William Glenwright ने कहा है कि आईसीसी डेवलपमेंट पुरस्कारों का आईसीसी सदस्यों द्वारा उभरते हुए देशों में क्रिकेट के विकास के लिए किए गए काम को मान्यता देने का लंबा इतिहास है और प्रत्येक वर्ष इस योजना में कुछ प्रेरणादायी तथा शानदार कहानियां सामने आती हैं तथा इस साल भी अच्छा रहा है।

किसको कौन सा अवार्ड मिला?

मेक्सिको क्रिकेट संघ (Mexico Cricket Federation) को अग्रणी परियोजानओं के लिए 'आईसीसी डेवलपमेंट इनिशिएटिव ऑफ द ईयर' पुरस्कार से सम्मानित किया गया है और इस देश ने ने भारत में 'स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट विश्व कप' में हिस्सा लेने के लिए अपनी एक टीम भेजी थी, इसके साथ ही उन्होंने मेक्सिको में कैदियों के पुनर्वास तथा उनके जीवन में बदलाव के लिए क्रिकेट सत्र आयोजित किया था।

ओमान क्रिकेट (Oman Cricket) को 'Cricket4Her' कार्यक्रम के लिए '100% क्रिकेट फीमेल क्रिकेट इनिशिएटिव ऑफ द ईयर' पुरस्कार से सम्मानित किया गया है जो कि महिलाओं तथा लड़कियों को क्रिकेट के अवसर प्रदान करता है।

नीदरलैंड को भारत में ICC Men's Cricket World Cup के लिए क्वालीफाई करने तथा प्रतिस्पर्धातमक खेल दिखाने के लिए ‘आईसीसी एसोसिएट मेंबर पुरुष परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर' का पुरस्कार प्रदान किया गया है।

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने 'एसोसिएट मेंबर विमेंस परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर' पुरस्कार अपने नाम किया है, जिसने मलेशिया में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 एशिया क्वालीफायर में शानदार प्रदर्शन किया था।

नेपाल क्रिकेट संघ (Nepal Cricket Academy) ने अपने सोशल चैनल में विकास के लिए 'आईसीसी डिजिटल फैन एंगेजमेंट ऑफ द ईयर' पुरस्कार अपने देश के नाम किया है।

क्रिकेट स्कॉटलैंड को 'क्रिकेट 4 गुड सोशल इम्पैक्ट इनिशिएटिव ऑफ द ईयर' वर्ग का विजेता चुना गया है, इस तरह से छह देशों की आईसीसी द्वारा सम्मानित किया गया है।

Writer : Aman Kapson