Home Blog WCL 2024 Final: टीम इंडि...
cricket

WCL 2024 Final: टीम इंडिया ने पाकिस्तान को फिर से धो डाला, पाक को WCL फाइनल में दी करारी शिकस्त

14 Jul 2024 40 Views
IMG

हाल ही में भारत ने World Championship of Legends (WCL) के पहले सीजन का खिताब अपने नाम कर लिया है और Yuvraj Singh के नेतृत्व वाली Indian Champions Team ने 13 जुलाई को एजबेस्टन, बर्मिंघम में खेले गए फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान चैंपियंस को 5 विकेट से हराया और ट्रॉफी अपने नाम कर लिया है। Yuvraj Singh एक बेहतरीन खिलाड़ी के साथ है एक बेहतरीन कप्तान है, वैसे तो पाकिस्तान के Captain Yunus Khan ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया तब और भारतीय चैंपियंस टीम के बेहतरीन गेंदबाजी के कारण उनकी टीम ने 20 ओवरों में 156/6 का स्कोर बनाया था।

दूसरी पारी में भारतीय टीम बैटिंग करने आई और जवाब में भारत ने 19.1 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया तथा 5 विकेट से आसान जीत दर्ज कर लिया Ambati Rayudu ने सिर्फ 30 गेंदों पर 50 रनों की शानदार पारी खेली तथा भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका 13 जुलाई को इंग्लैंड में निभाया, लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत शानदार रही थी वही सलामी बल्लेबाज Robin Uthappa तथा रायडू ने पावरप्ले में पाकिस्तान के गेंदबाजों का डटकर सामना किया था। रायडू ने पहले ही ओवर में आमिर यामीन की गेंदों पर चौका तथा छक्का लगाकर भारतीय पारी की धमाकेदार शुरुआत की और पाकिस्तान की छक्के छुड़ा दिया।

वही दूसरे छोर से Robin Uthappa ने भी आक्रमण जारी रखा तथा नेक्स्ट ओवर में यामीन को दो चौके लगाए। पर बात यह है कि वह अपनी पारी को आगे ले जाने में नाकाम रहे तथा उसी ओवर में आउट हो गए। Suresh Raina तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे तथा चौके के साथ अपना खाता खोला पर दूसरी ही गेंद पर सोहेल तनवीर को सीधा कैच थमा बैठे, जिससे भारत का स्कोर 38/2 हो गया था, दो शुरुआती झटकों के बाद, रायडू ने एंकर की भूमिका निभाने का फैसला लिया।

रायडू ने Gurkirat Singh Mann के साथ 60 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी किया और रायडू ने सिर्फ 29 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया तथा भारत को 11 ओवर के बाद 98/2 पर मजबूत स्थिति में पहुंचाया दिया, जब मैच भारत की पकड़ में दिख रहा था, तभी पाकिस्तान ने 10 गेंदों के अंदर अंबाती रायडू (30 गेंदों पर 50) और Gurkirat Singh Mann (33 गेंदों पर 34) का विकेट चटकाकर जवाबी हमला किया और फिर पाकिस्तान ने पारी के अंत में कुछ कैच छोड़े जिसके कारण Yusuf Pathan तथा Yuvraj Singh को 42 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी में जीवनदान मिल गया।

वही केवल 16 गेंदों में 30 रन की पारी खेलने वाले Yusuf Pathan की पारी ने भारत को लड़ाई में बने रहने में काफी ज्यादा मदद किया, जब पाकिस्तान के गेंदबाज Yuvraj Singh (22 रन पर 15*) पर दबाव बना रहे थे, उसी समय वह गेंट को टाइम करने के लिए संघर्ष करते दिख रहे थे। मैच के आखिरी ओवर में पठान मिडविकेट पर छक्का मारने की कोशिश में आउट हो गए तथा शोएब मकसूद ने उनका कैच एक झटके में लपका लिया था, भारत को आखिरी 10 गेंदों पर 7 रन चाहिए थे, तभी Yusuf Pathan आउट हो गए। वही Irfan Pathan ने अंतिम ओवर की पहली ही गेंद पर चौका लगाकर मैच को शानदार तरीके से समाप्त कर दिया और ट्रॉफी अपने नाम कर लिया।

सलामी बल्लेबाज शारजील खान को अनुरीत सिंह ने दूसरे ओवर में आउट किया

वही इससे पहले पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही थी और अनुरीत सिंह ने दूसरे ओवर में सलामी बल्लेबाज शारजील खान (10 गेंदों में 12 रन) को आउट कर दिया था, जब बोर्ड पर सिर्फ 14 रन टंगे थे, वही सोहैब मकसूद भी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम साबित हुए थे और 21 (12) रन बनाकर विनय कुमार के शिकार बन गए, कामरान अकमल 24 रन बनाकर बड़े स्कोर की ओर बढ़ रहे थे, पर नौवें ओवर में पवन नेगी का शिकार बन गए, जिससे 8.2 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 68/3 हो गया था।

Shoaib Malik ने अपनी टीम के लिए एंकर की भूमिका निभाने में थोड़ा साथ दिया

भारतीय टीम की गेंदबाजी अच्छी रही इसलिए एक छोर से विकेट गिरते रहे तथा दूसरे छोर पर Shoaib Malik ने अपनी टीम के लिए एंकर की भूमिका निभाने में थोड़ा साथ दिया और उन्होंने स्कोरबोर्ड को गतिमान रखा, हालांकि, Misbah Ul Haq क्रैम्प के कारण रिटायर हर्ट हो गए और इस कारण अंतिम 5 ओवरों में पाकिस्तान तेज रन बनाने में विफल रह गए थे, मिस्बाह के बिना पाकिस्तान संघर्ष करता रहा तथा 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 156 रन ही बना सका था वही सोहेल तनवीर के कारण स्कोर थोड़ा आगे बढ़ा, जिन्होंने 9 गेंदों पर 19 रन बनाए थे लेकिन पाकिस्तान ने ट्राफी अपने नाम नही कर पाई और जीत का सहरा भारतीय टीम के नाम हो गई।

Writer : Aman Kapson