Home Blog जसप्रीत बुमराह...
cricket

जसप्रीत बुमराह को मिला ICC का अवार्ड, इन 2 दिग्गज खिलाड़ियों को छोड़ा पीछे

10 Jul 2024 41 Views
IMG

हाल ही में टीम इंडिया को t20 world cup 2024 का खिताब दिलाने में बड़ी भूमिका निभाने वाले स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को ICC द्वारा अब एक और अवार्ड प्रदान किया गया है। Jasprit Bumrah ने भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा को ही इस मुकाबले में हराया है, वहीं अफगानिस्तान के Rehmanullah Gurbaz का भी नाम इस नॉमिनेशन में शामिल था, पर आखिर में बाजी जसप्रीत बुमराह ने मार ली और आवर्ड अपने नाम कर लिया, वही बुमराह की बात करे तब पूरे टूर्नामेंट बुमराह ने घातक गेंदबाजी करके सबके पसीने छोड़ा दिया और इसके बाद आखिरी यानी फाइनल मैच में तो उन्होंने South Africa के खिलाफ जो गेंदबाजी की, उसे कई साल तक क्रिकेट के फैंस उन्हें याद रखेंगे क्योंकि बुमराह की बेहतरीन बॉलिंग से टीम इंडिया को जीत मिली है।

Jasprit Bumrah ICC Player of the Month June :

न्यूयॉर्क में t20 world cup 2024 के अभियान की शुरुआत करते हुए Jasprit Bumrah भारत के लिए हमेशा भरोसेमंद साबित हुआ और पूरे टूर्नामेंट में एक बेहतरीन प्रदर्शन किया है, इन्होंने आयरलैंड के खिलाफ पहले ही मैच में 6 रन देकर तीन विकेट हासिल किए थे, फिर इसके चार दिन बाद पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 14 रन देकर पाकिस्तान के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा दिया।

करीब 30 साल के Jasprit Bumrah ने यूएसए तथा west indies में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में 8.26 की औसत से 15 विकेट लिए, जिसमें उनका इकॉनमी 4.17 के आसपास रहा है बुमराह ने Rohit Sharma और अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज को पीछे छोड़ते हुए यह अवार्ड जीता है, और t20 world cup 2024 में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए जसप्रीत बुमराह को ICC Player of the Month का अवार्ड प्रदान किया गया है, और इससे पहले जसप्रीत बुमराह ने टी20 वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का भी पुरस्कार अपने नाम किया था।

सुपर 8 में बेहतरीन रहे Jasprit Bumrah : 

आपको बता दे कि टूर्नामेंट के सुपर 8 में उन्होंने कमाल की गेंदबाजी किया और सबके छ्क्के छुड़ा दिए, तीन मैचों में कुल छह विकेट लिए और इसके बाद Jasprit Bumrah ने इंग्लैंड पर भारत की सेमीफाइनल में 12 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किया था, इससे पहले बारबाडोस में फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केवल 18 रन देकर दो बल्लेबाजों को आउट किया था।

Jasprit Bumrah का बयान :

अवार्ड जीतने के बाद बुमराह ने कहा कि उन्हें जून के लिए ICC मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ नामित किए जाने पर खुशी है, यूएसए तथा वेस्टइंडीज में बिताए कुछ यादगार पलों के बाद यह मेरे लिए एक विशेष सम्मान है। और एक टीम के रूप में हमारे पास जश्न मनाने के लिए बहुत कुछ था, पर मुझे इस व्यक्तिगत सम्मान को सूची में जोड़ने में खुशी हो रही है, इसके साथ ही बुमराह ने यह भी कहा है कि टूर्नामेंट में हमने जिस तरह का प्रदर्शन किया तथा अंत में ट्रॉफी उठाना अविश्वसनीय रूप से विशेष है, तथा मैं उन यादों को हमेशा अपने साथ रखूंगा। बुमराह ने कहा कि अपने कप्तान रोहित शर्मा तथा रहमानुल्लाह गुरबाज को शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई देना चाहता हूं, विजेता के रूप में चुने जाने पर गर्व महसूस कर रहा हु।

Writer : Aman Kapson