Home Blog यदि scotland से हारा A...
cricket

यदि scotland से हारा Australia तो ICC Captain Mitchell Marsh पर लगाएगा 2 मैच का बैन

21 Jun 2024 53 Views
IMG

t20 world cup 2024 में इस समय सभी टीमें सुपर 8 में शामिल होने के लिए एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे रही हैं। ग्रुप ए से भारत की टीम सुपर 8 के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। वहीं ग्रुप बी से ऑस्ट्रेलिया, ग्रुप सी से west indies और ग्रुप डी से South Africa ने सुपर 8 के लिए क्वालीफाई किया है। ग्रुप बी की बात की जाए तो यहां पर इंग्लैंड और स्कॉटलैंड दोनों के सुपर 8 में शामिल होने की संभावना है। लेकिन England,Australia और scotland के मुकाबले पर भी निर्भर करती है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड को इस टूर्नामेंट से बाहर करने के लिए षड्यंत्र रच रही है, जो शायद ऑस्ट्रेलियाई टीम पर ही भारी पड़ सकता है।

ग्रुप बी में England का समीकरण

सबसे पहले आपको बता दें कि ग्रुप बी में England के अंदर और बाहर होने का समीकरण क्या है। England इसी स्थिति में सुपर 8 मुकाबला में पहुंच सकती है, जब वह ओमान और नामीबिया से होने वाले अपने दोनों मुकाबले में जीत दर्ज कर ले। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया और स्कॉटलैंड के बीच होने वाले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया, scotland को बड़े अंतर से हरा दे, जिससे कि scotland का रन रेट England से कम हो जाए। इस तरह से इंग्लैंड के लिए सुपर 8 के दरवाजे खुल सकते हैं। लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम स्कॉटलैंड से हार जाती है या फिर वह कम अंतर से स्कॉटलैंड को हराती है, तब ऐसी स्थिति में scotland की टीम 5 अंक और अच्छे रन रेट साथ सुपर 8 में आ जाएगी। इसका मतलब इंग्लैंड के लिए सुपर 8 में आने वाले सभी दरवाजे बंद हो जाएंगे।

England को बाहर करने के लिए Australia की साजिश

England सुपर 8 से बाहर हो जाए इसके लिए Australia ने एक साजिश रची है। टीम के तेज गेंदबाज जोश हेजल्वूद ने कहा कि इंग्लैंड को t20 world cup 2024 से बाहर करने के लिए scotland के खिलाफ अंतर को ध्यान में रखते हुए जीत दर्ज करने की कोशिश की जाएगी। हालांकि टीम को इस बात की जानकारी नहीं है कि ऐसा करना कितना भारी पड़ सकता है। आईसीसी ने इसके लिए खास नियम बनाया है जो कि ऑस्ट्रेलियाई टीम पर ही भारी पड़ जाएगा। आइये आपको इस नियम के बारे में बताते हैं।

कप्तान पर लगता है दो मुकाबलों का प्रतिबंध

अगर Australia की टीम scotland के खिलाफ इस तरह की साजिश करने की कोशिश करती है, तो Australia के Captain Mitchell Marsh पर दो मुकाबलों का प्रतिबंध लगाया जा सकता है। इसका खामियाजा पूरी ऑस्ट्रेलिया की टीम को करना पड़ सकता है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के आर्टिकल 2.11 के तहत उन पर सख्त कार्रवाई की जा सकती है।

इस आर्टिकल के अनुसार यदि कोई टीम जानबूझकर किसी मुकाबले के नतीजे को प्रभावित करती है तो उसके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाते हैं। कोड ऑफ़ कंडक्ट कहता है कि नेट रन रेट में अनुचित हेर-फेर पर भी नियम लागू होता है। कप्तान को इसके लिए जिम्मेदार पाया जाएगा। यह लेवल 2 की गलती मानी जाएगी।

गलती की गंभीरता के आधार पर न्यूनतम 50% मैच फीस का जुर्माना लगाया जा सकता है। Australia के पहले दो सुपर 8 मुकाबले से मिशेल मार्श बाहर हो सकते हैं।

England का पहला मुकाबला स्कॉटलैंड के खिलाफ बारिश की वजह से धुल गया था। वहीं दूसरे मुकाबले में टीम को Australia के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। इस समय England दो मुकाबलों में एक अंक और -1.800 के नेट रन रेट के साथ ग्रुप में चौथे स्थान पर है। आने वाले कुछ दिनों में England को नामीबिया और ओमान के खिलाफ मुकाबला खेलना है। इन दोनों ही मुकाबलों में England को बड़े अंतर से जीत हासिल करनी होगी। तभी वह सुपर 8 में जगह पक्की कर पाएगी। स्कॉटलैंड 3 मुकाबलों में 5 अंक और +2.64 के रन रेट के साथ दूसरे नंबर पर है। यदि Australia, स्कॉटलैंड से आखिरी मैच में हार जाए या कम अंतर से जीत दर्ज करें तो इंग्लैंड टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी।

 Writer : Abhishek