Home Blog नेपाल ने निकाल...
cricket

नेपाल ने निकाला South Africa का पसीना, अंतिम गेंद पर 1 रन से South Africa की रोमांचक जीत

21 Jun 2024 56 Views
IMG

t20 world cup 2024 में क्रिकेट फैंस को एक से बढ़कर एक रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। इस टूर्नामेंट में 15 जून को South Africa और Nepal के बीच एक बेहद ही रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। उम्मीद की जा रही थी कि इस मुकाबले में South Africa की टीम नेपाल पर भारी पड़ती हुई दिखाई देगी। लेकिन इस पूरे मुकाबले में नेपाल की टीम साउथ अफ्रीका पर भारी पड़ती दिखाई दी।

South Africa ने नेपाल के मुंह से छीनी जीत

एक समय ऐसा लग रहा था कि आसानी से नेपाल टीम इस मुकाबले को जीतकर इतिहास रच देगी, लेकिन South Africa के गेंदबाजों ने अंतिम तीन ओवर में मैच का रुख पलट कर मुकाबले को एक रन से अपने नाम कर लिया। नेपाल टीम के पास साउथ अफ्रीका को हराकर उलट फेर करने का एक सुनहरा अवसर था, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। भले ही यह मुकाबला 1 रन से South Africa की टीम में जीत लिया हो, लेकिन क्रिकेट फैन्स का दिल तो नेपाल ने ही जीता है। आइये आपको इस मुकाबले के बारे में बताते हैं।

अंतिम ओवर में थी 8 रनों की जरुरत

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी South Africa की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 115 रन बनाए थे। इसके जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए नेपाल 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 114 रन बना पाया और टीम एक रन से यह मुकाबला हार गई। अंतिम के दो ओवर में Nepal को जीत के लिए 16 रनों की आवश्यकता थी। उस समय आशिफ शेख और सोमपाल बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन एनरिक नोर्तजे ने अपने ओवर में आठ रन दिए और आसिफ का महत्वपूर्ण विकेट लिया। अब अंतिम ओवर में Nepal को जीत के लिए 8 रनों की आवश्यकता थी। क्रीज पर नए बल्लेबाज गुलशन झा मौजूद थे। South Africa के लिए अंतिम ओवर बार्टमैन ने फेंका।

अंतिम गेंद तक South Africa ने जीत के लिए की कश्मकश

बार्टमैन ने अंतिम ओवर में शानदार गेंदबाजी की और नेपाल को एतिहासिक जीत हासिल करने से रोक दिया। उनकी पहली और दूसरी गेंद पर बल्लेबाज एक भी रन नहीं बन पाया, लेकिन तीसरी गेंद पर अचानक से गुलशन ने एक शानदार चौक लगाकर फिर से नेपाल के लिए जीत की उम्मीद जगा दी। अब तीन गेंद पर Nepal को जीत के लिए चार रनों की जरूरत थी। चौथी गेंद पर गुलशन ने भागकर 2 रन लिए।

Nepal ऐतिहासिक जीत के काफी करीब पहुंच गया। अब दो गेंद पर मात्र उसे दो रनों की जरूरत थी। लेकिन South Africa के गेंदबाज ने वापसी करते हुए पांचवीं गेंद पर एक भी रन नहीं दिया अब अंतिम गेंद पर जीत के लिए तो रन और मैच को टाई करवाने के लिए नेपाल को एक रन की जरूरत थी।

अंतिम गेंद पर South Africa ने किया रन आउट

अंतिम गेंद पर जब जीत के लिए Nepal को दो रनों की आवश्यकता थी, उस समय क्रिकेट फैंस की धड़कनें बढ़ गई थी। बार्टमैन की गेंद पर गुलशन शॉर्ट लगाने से चूक गए और गेंद विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के दस्ताने में चली गई। लेकिन वह बाय का एक रन दौड़कर इस मैच को टाई करवाना चाहते थे। डीकॉक ने नॉन स्ट्राइकर पर गेंद को थ्रो किया, कवर के फील्डर ने गेंद को पकड़कर स्टंप पर थ्रो कर दिया, जिसके बाद रन आउट की अपील हुई। थर्ड अंपायर ने रिप्लाई में देखा कि गुलशन (Gulshan Jha) क्रीज से दूर रह गए। इसके बाद उन्हें आउट करार दे दिया गया। इस तरह से South Africa और नेपाल के बीच इस रोमांचक मुकाबले का अंत हुआ।

South Africa की बल्लेबाजी

South Africa की तरफ से सलामी बल्लेबाज रीजा हेंड्रिक्स (reeza hendricks) की शानदार बल्लेबाजी देखने को मिली। उन्होंने एक सम्भली हुई पारी खेली। हैंडीक्स ने 49 गेंद में 43 रन बताएं। डीकॉक ने 11 गेंद में 10 रन, कप्तान मार्क्रम (captain markram) ने 22 गेंद में 15, क्लासन ने पांच गेंद में 3 रन, डेविड मिलर ने 10 गेंद में 7 रन, स्टब्स ने 18 गेंद में 27 रनों की पारी खेली। निचलेक्रम के बल्लेबाज मार्को यान्सन (marco yanson) ने 1 और रबाडा बिना खाता खोले आउट हुए।

Nepal की बेहतरीन गेंदबाजी

Nepal की शानदार गेंदबाजी की वजह से ही South Africa एक बड़ा स्कोर खड़ा करने में कामयाब नहीं हो पाई। खास कर Nepal के गेंदबाज कुशल ने बेहतरीन गेंदबाजी की, उन्होंने 4 ओवर में 19 रन देते हुए 4 विकेट हासिल किए। इसके अलावा दीपेंद्र सिंह (Deependra Singh) ने 4 ओवर में 21 रन देते हुए 3 विकेट लिए।

Nepal की बल्लेबाजी

लक्ष्य का पीछा करते हुए Nepal के लिए सलामी बल्लेबाज कुशल ने 21 गेंद में 13 रन, आसिफ शेख ने 49 गेंदों में 42 रनों की पारी खेली। कप्तान रोहित अपना खाता भी नहीं खोल पाए। अनिल शाह ने 24 गेंद में 27 रन बनाए, दीपेंद्र सिंह ने 6 रन, कुशल मल्ला 1 रन, गुलशन झा ने 6 रन और सोमपाल 8 रन बना पाए।

South Africa की गेंदबाजी

South Africa के मुख्य गेंदबाज Nepal के बल्लेबाजों को आउट करने में सफल नहीं हो पाए। कगीसो रबाड़ा, यान्सन और बार्टमैन को एक भी सफलता नहीं मिली। विकेट लेने के मामले में सबसे ज्यादा सफल तबरेज शम्सी रहे। उन्होंने अपने 4 ओवर में 19 रन देते हुए 4 विकेट हासिल किए। वहीँ नोर्त्जे और कप्तान मार्क्रम को 1-1 सफलता मिली।

Writer : Abhishek