Home Blog afghanistan को सुपर 8 से...
cricket

afghanistan को सुपर 8 से पहले बड़ा झटका, स्पिनर mujeeb ur rehman t20 world cup 2024 से अचानक हुआ बाहर

21 Jun 2024 73 Views
IMG

t20 world cup 2024 में afghanistan में South Africa की टीम ने शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए सुपर 8 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। टीम ने अपने शुरुआती तीनों मुकाबलों में शानदार जीत दर्ज कर सुपर 8 में जगह बनाई है। लेकिन सुपर 8 मुकाबले शुरू होने से पहले टीम को एक बड़ा झटका लगा है। afghanistan के महत्वपूर्ण स्पिनर mujeeb ur rehman को चोट के चलते टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया है। उनके स्थान पर आईसीसी की सहमति से अन्य खिलाड़ी को टीम में शामिल किया गया है।

mujeeb ur rehman t20 world cup 2024 से बाहर

अफगानिस्तान के मिस्ट्री स्पिनर mujeeb ur rehman टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। वहां सुपर 8 में मैच विनर भी साबित हो सकते थे। अपनी गेंदबाजी के साथ ही वह बल्लेबाजी में भी बड़े-बड़े शॉट लगाते हैं। जानकारी के अनुसार उन्हें काफी पहले उंगली में चोट लगी थी, इस वजह से वह IPL के 17वें सीजन का हिस्सा नहीं बन पाए थे। लेकिन चोट ठीक हो जाने के बाद t20 world cup 2024 के लिए उन्हें अफगानिस्तान की टीम में जगह दी गई। लेकिन अब दोबारा से उनकी चोट उभर आई है, इस वजह से उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया।

इस खिलाड़ी को t20 world cup 2024 में मिला टीम में मौका

mujeeb ur rehman के स्थान पर हजरतुल्लाह जजई (Hazratullah Zazai) को टीम में जगह दी गई है। अब वह अफगानिस्तान के लिए आने वाले मुकाबले में खेलते हुए दिखाई देंगे। हजरतुल्लाह जजई अपनी तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। अफगानिस्तान की टीम के लिए mujeeb ur rehman का बाहर होना मुश्किलें पैदा कर सकता है। हालांकि टीम मुजीब के बाहर होने के बाद टीम में नूर अहमद के ऊपर स्पिन की जिम्मेदारी होगी। उसके अलावा टीम में राशिद खान (Rashid Khan) भी एक अच्छे स्पिनर हैं। इस टूर्नामेंट में मुजीब उर रहमान में सिर्फ एकमात्र मुकाबला युगांडा के खिलाफ खेला था। पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ चोट की वजह से उन्हें बाहर ही बैठना पड़ा था।

सुपर 8 में जगह पक्की कर चुकी है अफगानिस्तान

पिछले कुछ वर्षों से afghanistan की टीम का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। इसके परिणामस्वरुप ही टीम इस टूर्नामेंट के सुपर 8 में जगह बनाने में भी कामयाब रही है। अफगानिस्तान टीम आईसीसी में t20 world cup 2024 के तीनों मुकाबले में जीत दर्ज कर सुपर 8 में जगह बनाने में सफल रही। afghanistan की टीम ने टी20 क्रिकेट में न्यूजीलैंड को पहली बार हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। यह इस विश्व कप के सीजन का सबसे बड़ा उलटफेर था। इस हार के बाद ही न्यूजीलैंड का सुपर 8 में पहुंचने का सपना धुंधला पड़ गया था। इसके बाद पीएनजी के खिलाफ अफगानिस्तान में जीत दर्ज कर न्यूजीलैंड के सपने को चकनाचूर कर दिया।

t20 world cup 2024 में सुपर 8 के लिए क्वालीफाई करने वाली टीम

ग्रुप ए की बात करें तो भारत और अमेरिका की टीम सुपर 8 के लिए क्वालीफाई करने में कामयाब रही हैं। भारत तीन मुकाबले में तीन जीत के साथ 6 अंकों के साथ सुपर 8 में पहुंचा। वहीं अमेरिका ने चार मुकाबले में से 2 में जीत हासिल की, जबकि एक मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हुआ। टीम को पांच अंकों के साथ सुपर 8 में एंट्री मिली।

ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया की टीम अब तक क्वालीफाई करने में सफल हुई है। इस ग्रुप से दूसरी टीम स्कॉटलैंड या इंग्लैंड में से कोई एक हो सकती है। ग्रुप सी से afghanistan के अलावा वेस्टइंडीज की टीम क्वालीफाई करने में सफल रही है। ग्रुप डी में साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम में चार मुकाबले में चार जीत दर्ज कर सुपर 8 में एंट्री मारी है। वहीं दूसरी टीम के रूप में बांग्लादेश और नीदरलैंड में से कोई एक सुपर 8 का हिस्सा बन सकती है।

Writer : Abhishek