Home Blog ICC T20 World Cup 2024 का सबस...
cricket

ICC T20 World Cup 2024 का सबसे दिलचस्प मुकाबला से हार के बाद Babar Azam को लगा 440 वाल्ट का झटका

21 Jun 2024 100 Views
IMG

ICC T20 World Cup 2024 का सबसे दिलचस्प मुकाबला India VSPakistan के बीच 9 जून को खेला गया। इस मुकाबले ने क्रिकेट फैंस के दिल की धड़कनों को काफी ज्यादा बढ़ा दिया था। एक समय इस मुकाबले पर पाकिस्तान टीम की पकड़ दिख रही थी, लेकिन अचानक से भारतीय टीम के गेंदबाजों ने वापसी कर पाकिस्तान के जीत के सपने को चकनाचूर कर दिया। इस हार के बाद पाकिस्तान के कप्तान का बयान भी सामने आया है, जिसमें उन्होंने हार के कारण बताएं हैं। आइये जानते हैं कि किस वजह से टीम को भारत के खिलाफ जीते हुए मैच में हर का सामना करना पड़ा।

6 रन से जीता भारत

बता दें कि India VS Pakistan के बीच खेले गए इस मुकाबले में बाबर आजम ने टॉस जीत कर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया था। बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने पाकिस्तान को जीत के लिए 120 रनों का लक्ष्य दिया था। पाकिस्तान टीम लक्ष्य को हासिल करने में असफल रही और भारतीय टीम ने 6 रनों से इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया। इस हार के बाद पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम का बयान भी सामने आया है।

Babar Azam ने बताई हार की वजह

हार के पश्चात captain babar azam ने कहा कि हमारी टीम ने अच्छी गेंदबाजी की है। बल्लेबाजी में लगातार दो विकेट गिरे और बहुत ज्यादा डॉट बॉल्स भी खेली। रणनीति सामान्य रूप से खेलने की थी, बस स्ट्राइक रोटेशन और कुछ बाउंड्री, लेकिन उसे अवधि में हमने बहुत ज्यादा डॉट बॉल्स खेली। निचलेक्रम के बल्लेबाजों से ज्यादा उम्मीद नहीं की जा सकती। हमारा ध्यान बल्लेबाजी में सबसे पहले 6 ओवरों का उपयोग करने पर था।

Babar Azam में आगे बताया कि एक विकेट गिरने के बाद अगले 6 ओवर में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। पिच अच्छी दिख रही थी गेंद भी अच्छी तरह से बल्ले पर आ रही थी। यह थोड़ी धीमी पिच और कुछ अतिरिक्त उछाल वाली थी। अब हमें अंतिम दो मुकाबले जीतने हैं और बैठकर गलतियों के बारे में चर्चा करणी है। अब हमें बस अंतिम दो मुकाबले का इंतजार है।

ऋषभ पन्त की शानदार पारी

भारत-पाकिस्तान मुकाबले की बात करें तो पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहले विराट कोहली और फिर कप्तान रोहित शर्मा(Captain Rohit Sharma) का विकेट जल्दी गिर गया। विराट कोहली 4 रन और रोहित शर्मा 13 रन बनाकर आउट हुए। उसके बाद ऋषभ पंत और अक्षर पटेल के बीच एक अच्छी साझेदारी देखने को मिली। पंत ने तेजी से 31 गेंद में 42 रन बनाए। अक्षर पटेल ने 18 गेंद में 20 रनों की पारी खेली।

89 रनों पर भारतीय टीम के चार विकेट गिर गए थे, टीम अच्छी स्थिति में दिख रही थी। उम्मीद की जा रही थी कि भारत इस दोहरे उछाल वाली पिच पर 150 से ज्यादा रन बना सकती है, लेकिन टीम इंडिया का मध्यक्रम पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुआ, जिसके चलते टीम मात्र 119 रनों पर ही ऑल आउट हो गई।

Suryakumar Yadav 7 रन, Shivam Dubey 3 रन, hardik pandya 7 रन, Ravindra Jadeja 0, Arshdeep Singh 9 रन, बुमराह 0, सिराज 7 रन बनाकर आउट हुए।

पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन

पाकिस्तान की तरफ से शानदार गेंदबाजी देखने को मिली। शुरुआती 10 ओवर में छह पाकिस्तानी गेंदबाजों ने तेजी से रन दिए, लेकिन अगले 10 ओवर में पूरा मुकाबला अपने कब्जे में कर लिया। टीम के सभी तेज गेंदबाजों ने सफलता हासिल की। Naseem Shah और Haris Rauf सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए। Naseem Shah ने अपने चार ओवर में 21 रन देते हुए तीन विकेट लिए। Haris Rauf भी 3 विकेट लेने में कामयाब हुए। मोहम्मद आमिर ने दो विकेट लिए, Shaheen Afridi एकमात्र विकेट लेने में कामयाब हुए।

भारत के गेंदबाजों ने जिताया मुकाबला

बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान टीम की शुरुआत अच्छी रही थी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजी की वजह से टीम के खिलाड़ी स्ट्राइक रोटेट नहीं कर पाए। साथ ही उन्हें बाउंड्री भी नहीं मिल रही थी। पहले विकेट की साझेदारी को छोड़ दिया जाए तो इसके अलावा भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान की किसी भी साझेदारी को बड़ा नहीं होने दिया। निरंतर समय-समय पर टीम के विकेट गिरते रहे, जिससे बल्लेबाजों को सेट होने में कठिनाई आई और रन रेट में गिरावट आती रही।

Jasprit Bumrah हैं जीत के हीरो

भारत के सभी गेंदबाज पाकिस्तान की सलामी जोड़ी को तोड़ने में नाकाम रहे थे, लेकिन Jasprit Bumrah ने इस साझेदारी को तोड़ा और भारत के लिए जीत की उम्मीदें जगाई। बुमराह ने अपने 4 ओवर में 14 रन देते हुए 3 महत्वपूर्ण विकेट लिए। Jasprit Bumrah का पहला शिकार captain babar azam बने। इसके बाद उन्होंने मोहम्मद रिजवान का महत्वपूर्ण विकेट लिया और फिर इफ्तार अहमद को अपना शिकार बनाया। Jasprit Bumrah के अलावा hardik pandya ने दो विकेट लिए। वही Arshdeep Singh सिंह और Akshar Patel को एक-एक सफलता मिली।

Writer : Abhishek