Home Blog India-Pakistan T20 World Cup 2024 मै...
cricket

India-Pakistan T20 World Cup 2024 मैच से पहले पिच को लेकर मचा बवाल

21 Jun 2024 88 Views
IMG

हर क्रिकेट फैन इस समय India-Pakistan के बीच होने वाले T20 world cup 2024 के मुकाबले के बारे में चर्चा कर रहा है। 9 जून को दोनों देशों के बीच यह मुकाबला न्यूयॉर्क के Nassau International Cricket Stadium में खेला जाएगा। इस मुकाबले से पहले स्टेडियम की पिच को लेकर बवाल मचा हुआ है। क्रिकेट के विशेषज्ञ पिच को खतरों से भरा हुआ बता रहे हैं। आइये आपको बताते हैं कि आखिर पिच को लेकर इतना बवाल क्यों मच रहा है।

आईसीसी के द्वारा न्यूयॉर्क में बने अस्थाई क्रिकेट स्टेडियम में चार ड्रॉप-इन पिच लगाई गई हैं। अब तक इस टूर्नामेंट के दो मुकाबले इस पिच पर खेले गए हैं और दोनों ही मुकाबलों में बल्लेबाजों को रन बनाने में काफी समस्या का सामना करना पड़ा। पिच पर दोहरे उछाल की वजह से बल्लेबाज को रन बनाने में कठिनाई हो रही है। कभी पिक्चर स्लो हो जाती है तो कभी ज्यादा बाउंस बल्लेबाजों को परेशान करता है।

क्रिकेट के विशेषज्ञ न्यूयॉर्क की पिच पर सवाल खड़े कर रहे हैं। हालांकि आईसीसी ने अब तक इस पिच पर कोई भी बयान नहीं दिया है। कहा जा रहा है कि न्यूयॉर्क की जिन पिचों पर मुकाबले खेले जा रहे हैं, वह विश्व स्तरीय पिच नहीं है।

अब तक ठीक से सेट नहीं हुई न्यूयॉर्क की पिच

आमतौर पर जब क्रिकेट में ड्रॉप-इन पिच पर मुकाबला होता है, तो इन पिचों को स्थापित करने में करीब 6 से 9 महीने का समय लगता है। न्यूयॉर्क के नसाऊ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को तैयार करने के लिए ज्यादा समय नहीं था। ऐसे में इस स्टेडियम में 3 महीने में ही ड्रॉप इन पिच को सेट कर दिया गया। इस वजह से पिच अच्छी तरह से सेट नहीं हो पाई। आमतौर पर पिच में एक तरफ स्लोप होता है और बीच में यह हल्की सी उठी हुई होती है। यह स्लोप दूसरी ओर जाकर खत्म हो जाता है, लेकिन यह पिच बीच में से हल्की सी दबी हुई है।

पिच पर दिख रही हैं दरारें

न्यूयॉर्क की पिच पर हल्की सी दरारें भी दिखाई दे रही हैं, जिस वजह से गेंद में असमान उछाल देखने को मिल रहा है। इस वजह से कभी गेंद नीचे रहती है तो कभी किनारे पर पढ़कर अधिक बाउंस हो जाती है। इस मैदान की आउटफील्ड भी काफी धीमी है, जिस वजह से बल्लेबाजों को चौका लगाने में भी दिक्कत आ रही है। पिछले दो मुकाबले में यह साफ तौर पर देखने को मिला है।

न्यूयॉर्क की इस ड्राप-इन पिच पर सबसे पहले श्रीलंका और साउथ अफ्रीका का मुकाबला खेला गया था। इस मुकाबले में श्रीलंका की टीम मात्र 77 रन ही बना पाई थी। लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम को भी बल्लेबाजी करने में काफी परेशानी आई, लेकिन जैसे तैसे टीम ने इस छोटे लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल कर लिया।

ऐसा ही कुछ भारत और आयरलैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में भी देखने को मिला। आयरलैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए मात्र 96 रन ही बना पाई। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम को भी बल्लेबाजी करने में दिक्कत का सामना करना पड़ा। इस दौरान असमान उछाल की वजह से रोहित शर्मा को एक गेंद कंधे पर आकर लगी, जिस कारण वहां चोटिल भी हुए।

इरफ़ान पठान ने भी की आलोचना

न्यूयॉर्क की पिच से हर कोई हैरान है। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान ने भारत और आयरलैंड के पिच को शॉकिंग पिच बताया है। इससे पहले केविन पीटरसन ने भी सोशल मीडिया अकाउंट पर पिच के बारे में कहा था कि यह पिच काफी खतरनाक है। यहां खिलाड़ियों के चोटिल होने की संभावना ज्यादा है। भारतीय कमेंटेटर और पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान ने भी पिच की काफी आलोचना की है।

इरफान पठान ने कहा कि हम निश्चित रूप से अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा देना चाहते हैं, लेकिन यह पिच खिलाड़ियों के लिए असुरक्षित है। अगर हमारे पास भारत में ऐसी पिच होती तो बहुत लंबे समय तक वहां फिर कोई मैच नहीं खेला जाता।

इसी पिच पर भारत को खेलने हैं दो मुकाबले

टीम इंडिया को न्यूयॉर्क की पिच पर दो और मुकाबला खेलना है, जिसमें से एक मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ खेला जाएगा। यह मुकाबला काफी दिलचस्प होगा, क्योंकि यह पिच तेज गेंदबाजों के लिए फायदेमंद है। पाकिस्तान के पास अच्छा पेस अटैक है, जिसका फायदा पाकिस्तानी टीम को मिलने की संभावना है। हालांकि टीम इंडिया के पास भी तेज गेंदबाज हैं, जो पाकिस्तानी बल्लेबाजों को दिन में तारे दिखा सकते हैं।

Writer: Abhishek