Home Blog T20 world cup 2024 में भार...
cricket

T20 world cup 2024 में भारतीय खिलाड़ी के कारण USA से हारा पाकिस्तान

21 Jun 2024 839 Views
IMG

Pakistan cricket team के लिए T20 world cup 2024 की शुरुआत निराशाजनक रही। टीम को पहले मुकाबले में USA के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। पहले टीम ने जहां धीमी बल्लेबाजी की और बाद में दिशाहीन गेंदबाजी के कारण पाकिस्तान को करारी हार मिली। पाकिस्तान इस मुकाबले के अंत में वापसी करने में तो कामयाब रही, लेकिन सुपर ओवर में Mohammad Aamir के द्वारा फेंकी गई दिशाहीन गेंदों ने USA की जीत को आसान बना दिया। सुपर ओवर में USA ने जीत के लिए Pakistan को 19 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे पाकिस्तान की टीम हासिल नहीं कर पाई और पहले मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा।

USA की टीम ने किया बड़ा उलटफेल

USA की टीम के लिए अब तक T20 world cup 2024 यादगार रहा है। पहले मुकाबले में जहां कनाडा की टीम को शिकस्त दी वहीं अब दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान को हराकर ग्रुप के टॉप पर पहुंच गई है। दो जीत के साथ usa की टीम ग्रुप ए में पहले स्थान पर आ गई है। इस मुकाबले में Pakistan की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कुल 159 रन बनाए थे। इसके जवाब में यूएसए की टीम भी 159 रन ही बना पाई और यह मुकाबला टाई हो गया।

Mohammad Aamir की दिशाहीन गेंदबाजी

Pakistan के पास सुपर ओवर में मुकाबले को जीतने का मौका था, लेकिन Mohammad Aamir की दिशाहीन गेंदबाजी ने टीम को यह मुकाबला हरा दिया। मोहम्मद आमिर ने सुपर ओवर में कुल 18 रन दिए, जिसमें से सात रन तो USA के बल्लेबाजों को सिर्फ व्हाइट गेंद से ही मिल गए थे। ऐसे में सुपर ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 19 रनों का कठिन लक्ष्य मिला। पाकिस्तान टीम सुपर ओवर में 13 रन बना पाई और USA की टीम ने 5 रन से मुकाबले को जीतकर इतिहास रच दिया।

Babar Azam की धीमी पारी

Pakistan की हार की एक नहीं बल्कि कई सारे कारण है। पहली पारी में टीम सिर्फ 159 रन बना पाई। यदि यह स्कोर 180 या 190 के आसपास होता, तो शायद पाकिस्तान के जीतने की संभावना ज्यादा हो जाती। Babar Azam ने इस मुकाबले में काफी धीमी बल्लेबाजी की जिस वजह से टीम ज्यादा स्कोर नहीं बना पाई। पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने 43 गेंद का सामना करते हुए 44 रनों की पारी खेली। Pakistan टीम के लिए अच्छी बात यह रही की टीम के निचलेक्रम के बल्लेबाजों ने तेजी से रन बनाए, जिसकी बदौलत टीम 159 रनों का स्कोर खड़ा कर पाई। शादाब खान की तरफ से 25 गेंद में 40 रनों की शानदार पारी देखने को मिली।

USA की शानदार गेंदबाजी

इस मुकाबले में उस के खिलाड़ियों के द्वारा कसी हुई गेंदबाजी देखने को मिली, जिसकी बदौलत Pakistan के बल्लेबाज शुरुआती ओवर में ज्यादा रन नहीं बना पाए। पाकिस्तानी टीम के शुरुआती तीन विकेट पावर प्ले में ही गिर गए थे। 26 रनों के स्कोर पर तीन बल्लेबाजों के आउट होने के बाद सारा दबाव Babar Azam पर आ गया, जिस वजह से उन्हें संभाल कर बल्लेबाजी करनी पड़ी।USA की तरफ से नॉस्टेस केंजीगे सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने अपने चार ओवर में 30 रन देते हुए 3 विकेट हासिल किये। इसके अलावा Ali khan, Jasdeep Singh को एक-एक सफलता मिली।

भारत के Saurav Netravalkar ने जीता मुकाबला

भारतीय मूल के Saurav Netravalkar भी usa की टीम का हिस्सा हैं, उन्होंने भी अपनी टीम को जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। नेत्रवलकार की धारदार गेंदबाजी के सामने पाकिस्तान के बल्लेबाज रन नहीं बना पाए। Saurav Netravalkar ने अपने 4 ओवर में 18 रन देते हुए दो विकेट हासिल किये। जब मुकाबला सुपर ओवर में पहुंचा तो Captain Monar Patel के द्वारा नेत्रवलकर को गेंद थमाई गई। इस गेंदबाज ने सुपर ओवर में पाकिस्तान को 19 रन बनाने से रोका। उन्होंने सुपर ओवर में सिर्फ 13 रन दिए, जिसकी बदौलत टीम 5 रन से जीत दर्ज करने में सफल रही।

लक्ष्य का पीछा करते हुए USA की टीम ने शानदार शुरुआत की थी। एक समय लग रहा था कि आसानी से टीम इस मुकाबले को जीत जाएगी। लेकिन अंतिम ओवरों में पाकिस्तान के गेंदबाज ने वापसी की और यह मुकाबला टाई हो गया।USA की टीम के लिए Saurav Netravalkar ने 38 गेंद का सामना करते हुए 50 रनों की पारी खेली। इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब भी दिया गया। इसके अलावा गॉस ने 26 गेंद में 35 और आरोन जोंस ने 26 गेंद में 36 रनों की पारी खेली। इसके अलावा नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने 14 गेंद में 14 रन बनाए।

 Writer : Abhishek