Home Blog Rohit Sharma, Virat Kohli and Suryakumar...
cricket

Rohit Sharma, Virat Kohli and Suryakumar Yadav बना रहे टीम इंडिया को कमजोर, दिग्गज खिलाड़ी ने दिया बयान

21 Jun 2024 125 Views
IMG

विश्व 2024 की शुरुआत 2 जून से हो चुकी है। टीम इंडिया आईसीसी के इस बड़े टूर्नामेंट की शुरुआत 5 जून से आयरलैंड (Ireland) के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबले से करेगी। इस मैच से पहले भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने टीम इंडिया को लेकर एक बयान दिया है। उन्होंने भारतीय टीम के सीनियर खिलाड़ियों पर नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने बताया है कि किस तरह से Rohit Sharma, Virat Kohli and Suryakumar Yadav भारतीय टीम को कमजोर बना रहे हैं। 

बता दे कि t20 world cup 2024 के लिए भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर की अगुवाई वाली चयन समिति के द्वारा टीम इंडिया का चयन किया गया है। टीम में चार स्पिनर रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को चुना गया है। वहीँ टीम में चार पेस गेंदबाज हार्दिक पांड्या (hardik pandya), अर्षदीप सिंह (Arshdeep Singh), मोहम्मद सिराज(Mohammad Siraj) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) शामिल हैं। इनमें से शिवम दुबे (Shivam Dubey), अक्षर पटेल (Akshar Patel) और हार्दिक पांड्या पार्ट टाइम गेंदबाज हैं। ऐसे में टीम इंडिया के पास सिर्फ दो फुल टाइम स्पिनर और तीन फुल टाइम तेज गेंदबाज हैं।

प्रैक्टिस मैच में भारत ने इस्तेमाल किए थे 8 गेंदबाज

t20 world cup 2024 से पहले सभी टीमों को अभ्यास मुकाबले खेलने का मौका दिया गया था। टीम इंडिया को एकमात्र अभ्यास मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेलने का मौका मिला। इस मुकाबले में Indian team को 60 रनों से जीत हासिल की थी। भारतीय टीम के 8 गेंदबाजों ने इस वर्माअप मुकाबले में गेंदबाजी की थी, जिसमें से 6 ही विकेट लेने में कामयाब हो पाए थे। टीम इंडिया के मुख्य स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और रवीन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को एक भी सफलता नहीं मिली थी। टीम इंडिया अभ्यास मैच में आजमाए गए इन्हीं गेंदबाजों के साथ आयरलैंड (Ireland) के खिलाफ मैदान में उतर सकती है।

भारतीय टीम के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल भी गेंदबाजी के विकल्प के रूप में मौजूद हैं। कई मौकों पर उन्होंने भी टीम इंडिया के लिए गेंदबाजी की है। इस बात पर चर्चा करते हुए इरफान पठान (Irfan Pathan) ने कहा की जरूरत पड़ने पर यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) भी भारत के लिए दो ओवर गेंदबाजी कर सकते हैं। इससे टीम को काफी ज्यादा फायदा होगा।

Irfan Pathan ने दिया यह सुझाव

आयरलैंड के खिलाफ टीम को चुनने के लिए इरफान पठान ने सुझाव दिया कि भारतीय स्क्वाड से दो संयोजन के साथ टीम को चुना जा सकता है। पहले आप बल्लेबाजी लाइनअप को मजबूत करने के लिए अक्षर पटेल सहित 6 गेंदबाजों के साथ खेलने उतार सकते हैं। दूसरे संयोजन के अंतर्गत आप चार मुख्य गेंदबाजों के साथ खेल सकते हैं और उम्मीद कर सकते हैं कि शिवम दुबे(Shivam Dubey) और हार्दिक पांड्या गेंदबाजी करेंगे।

Virat Kohli, Rohit Sharma और Suryakumar Yadav को बताया कमजोर

Irfan Pathan ने भारतीय टीम के शीर्ष खिलाड़ियों पर तंज भी कसा, उन्होंने कहा कि यदि hardik pandya तीन-चार ओवर डालने में सफल हो जाते हैं तो टीम इंडिया की समस्या हल हो जाएगी। हमारी टीम के जो मुख्य बल्लेबाज हैं उन्हें गेंदबाजी करनी नहीं आती। रोहित शर्मा, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) गेंदबाजी नहीं कर सकते, जो कि कुछ हद तक हमारी टीम को कमजोर बना देता है। इन तीनों खिलाड़ियों में से अगर कोई एक खिलाड़ी भी गेंदबाजी करके दे तो टीम इंडिया को काफी फायदा होगा और वहां मजबूत होगी।

भारत बांग्लादेश वार्मअप मुकाबला

भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए अभ्यास मुकाबले की बात करें तो 1 जून को खेले गए इस मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 182 रन बनाए थे। इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम मात्र 122 रन ही बना पाई और भारतीय टीम ने यह अभ्यास मुकाबले को 60 रनों से अपने नाम कर लिया। टीम इंडिया विश्व कप 2024 का आगाज 5 जून से करने वाली है। टीम इंडिया की टक्कर आयरलैंड से होगी। इसके बाद भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 9 जून को होगा। फैन्स इस मुकाबले का इंतज़ार बेसब्री के साथ कर रहे हैं।

न्यूयॉर्क में खेला जायेगा भारत पाकिस्तान मुकाबला

भारत पाकिस्तान के बीच 9 जून को खेला जाने वाला मुकाबला न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी स्टेडियम में खेला जायेगा। यहाँ कि पिच तेज गेंदबाजों के लिए काफी अनुकूल है। 3 जून को विश्व कप का चौथा मैच अफ्रीका और श्रीलंका के बीच इसी स्टेडियम में खेला गया। जहाँ श्रीलंका की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए मात्र 77 रन ही बना पाई। बल्लेबाजी के लिए कठिन पिच होने के कारण अफ्रीका को भी छोटा से लक्ष्य का पीछा करना मुश्किल हो गया। ऐसे में भारतीय टीम को इस मैदान में संभल कर खेलने की जरुरत है।

Writer: Abhishek