Home Blog बाउंड्री के लि...
cricket

बाउंड्री के लिए तसरे क्रिकेट फैन्स, Sri Lanka and South Africa T20 World Cup 2024 मुकाबला बना टेस्ट मैच.

21 Jun 2024 77 Views
IMG

T20 World Cup 2024 शुरू होने से पहले किसी ने उम्मीद नहीं की थी कि क्रिकेट फैंस को इतने दिलचस्प मुकाबले देखने को मिलेंगे। उम्मीद की जा रही थी कि T20 विश्व कप (T20 World Cup) में गेंदबाजों पर बल्लेबाज भारी पड़ते हुए दिखाई देंगे। लेकिन अब तक खेले गए मुकाबलों में गेंदबाज बल्लेबाजों पर भारी पड़ते हुए दिखे हैं। आईसीसी के इस बड़े टूर्नामेंट का चौथा मुकाबला श्रीलंका और साउथ अफ्रीका (Sri Lanka and South Africa) के बीच खेला गया। इस मुकाबले में कुल 35.3 ओवर फेके गए, जिसमें दोनों टीमों ने मिलकर 157 रन बनाए और कुल 14 विकेट गिरे। इस मुकाबले को देखकर ऐसा लग रहा था की यह T20 World Cup 2024 नहीं बल्कि कोई टेस्ट मुकाबला हो। सोमवार 3 जून को यह मुकाबला न्यूयॉर्क के नसाऊ स्टेडियम में खेला गया।

T20 विश्व कप में सबसे कम रन रेट

इस मुकाबले में रन रेट 4.42 का रहा, जो कि T20 विश्व कप का सबसे कम रन रेट है। साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के इस मुकाबले में दर्शक बाउंड्री देखने के लिए तरसते रहे। आपको जानकारी यकीन नहीं होगा कि इस मैच में कुल 12 बाउंड्री लगी, जिसमें छह चौके और छह छक्के शामिल हैं। न्यूयॉर्क की पिच गेंदबाजों को खूब रास आ रही है, यही कारण रहा कि बल्लेबाजों खेलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

यह पिच बल्लेबाजी के लिए इतनी कठिन थी कि दोनों टीमों में से किसी भी टीम के बल्लेबाज ने 20 रन से ज्यादा का स्कोर नहीं बनाया। साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज डी कॉक सबसे ज्यादा 20 रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। आइये आपको साउथ अफ्रीका और श्रीलंका (South Africa and Sri Lanka) के बीच खेले गए इस मुकाबले के बारे में विस्तार से बताते हैं।

सिर्फ 77 रन बना पाई श्रीलंका

Sri Lanka की टीम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उनके इस फैसले को South Africa के गेंदबाजों ने गलत साबित किया। मुश्किल पिच पर श्रीलंका की टीम 19.1 ओवर में मात्र 77 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। पिच पर काफी ज्यादा बाउंस देखने को मिला, इस वजह से साउथ अफ्रीका की टीम के बल्लेबाजों को भी बल्लेबाजी करने में समस्या का सामना करना पड़ा।

South Africa के लिए भी लक्ष्य का पीछा करना इतना आसान नहीं था। 78 रनों के छोटे से टारगेट को चेंज करने में अफ्रीका की टीम को 16.2 ओवर लग गए। साथ ही टीम के चार खिलाड़ी आउट हुए। साउथ अफ्रीका की टीम ने छह विकेट से इस मुकाबले में जीत दर्ज की।

एनरिच नॉर्टे रहे जीत के हीरो

आईपीएल 2024(ipl 2024) में फ्लॉप रहे एनरिच नॉर्टे (enrich norte) ने इस मुकाबले में शानदार गेंदबाजी कर चार ओवर में सात रन देकर चार विकेट अपने नाम किये। यह उनके अंतरराष्ट्रीय T20 करियर का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। इस दौरान उनकी इकोनामी 1.80 की रही। साथ यह T20 विश्व कप में किसी भी अफ्रीकी गेंदबाज के द्वारा सबसे अच्छी बोलिंग फिगर है।

तेज गेंदबाज कगिसो रबाड़ा (Kagiso Rabada) ने भी शानदार गेंदबाजी करते हुए दो विकेट हासिल किए। उन्होंने चार ओवर में मात्र 21 रन दिए। उनकी तेज गेंद के सामने भी श्रीलंकाई बल्लेबाज रन बनाने में कामयाब नहीं हो पाए। इसके अलावा स्पिनर केशव महाराज (Keshav Maharaj) ने भी श्रीलंका टीम के बल्लेबाजों को अपने स्पिन के शिकंजे में जकड़ के रखा। जब श्रीलंका के आठ ओवर में 32 रनों पर दो विकेट गिर चुके थे, उस समय केशव महाराज (Keshav Maharaj) अपने दूसरे स्पेल में श्रीलंका के 2 विकेट लेकर टीम के बल्लेबाजी क्रम को बिखेर दिया। इसके बाद श्रीलंका की टीम संभल नहीं पाई और एक के बाद एक टीम के विकेट गिरते चले गए। केशव महाराज ने अपने चार ओवर में 22 रन देते हुए दो विकेट हासिल किये।

लक्ष्य का पीछा करते हुए South Africa की टीम ने 23 रनों पर दो विकेट खो दिए थे। इसके बाद सीनियर बल्लेबाज डी कॉक ने अपने कंधों पर जिम्मेदारी ली और संभाल कर बल्लेबाजी करना शुरू किया। उन्होंने स्टब्स के साथ 39 गेंद पर 20 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की। एक तरफ जहां अन्य बल्लेबाज आउट हो रहे थे वहीं क्विंटन डी कॉक(quinton de kock) अपने एक छोर को संभाले हुए थे। उन्होंने रीज हेंड्रिक्स (reese hendricks) के साथ 10 गेंद पर 10 रन और एडन मार्क्रम(aidan markram) के साथ 17 गेंद पर 13 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी भी की थी। डी कॉक ने 27 गेंदों में 20 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली।

Writer : Abhishek