Home Blog Virat Kohli ICC T20 World Cup 2024 म...
cricket

Virat Kohli ICC T20 World Cup 2024 में नहीं खेलेंगे इस टीम के खिलाफ मुकाबला, बाद में होगी एंट्री

21 Jun 2024 3455 Views
IMG

ICC T20 World Cup 2024 में हिस्सा लेने वाली सभी टीमें अमेरिका पहुँच गई है। भारतीय टीम दो अलग-अलग बेच में यहाँ आने वाली थी। पहला बेच तो 27 मई को पहुँच गया, जिसमें (Virat Kohli) और (Haridak Pandya) शामिल नहीं थे। 29 मई को विराट और हार्दिक दूसरे बेच में अमेरिका पहुँचने वाले थे, लेकिन हार्दिक तो टीम इंडिया से जुड़ गए हैं, पर कोहली अब भी अता-पता नहीं है।

बता दें कि भारतीय टीम का पहला मुकाबला 5 जून को आयरलैंड (Ireland) के खिलाफ खेला जायेगा। 2 जून से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट से पहले सभी टीमों को अभ्यास मैच खेलना है। भारतीय टीम भी 1 जून को बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच खेलने वाली है। दोनों ही टीमों के लिए यह मैच अहम होगा, क्यूंकि विश्व कप से पहले यह एकमात्र अभ्यास मैच होगा।

विराट कोहली नहीं खेलेंगे बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबला

जानकारी के अनुसार विराट कोहली (Virat Kohli) एक जून को अभ्यास मैच से अनुपस्थित रह सकते हैं। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि अब विराट कोहली न्यूयॉर्क नहीं आ पाए हैं। बीसीसीआई ने कोहली को लेकर अब तक को भी जानकारी साझा नहीं की है। ऐसे में संभावना है कि विराट 1 जून को बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले अभ्यास मैच से बाहर रह सकते हैं।

टीम इंडिया ने किया अभ्यास

टीम इंडिया के जो खिलाड़ी न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं, उनके लिए ख़ास ट्रेनिंग सत्र आयोजित किया गया। स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच सोहम देसाई ने रनिंग सत्र करवाया। हालाँकि खिलाडियों ने क्रिकेट से सम्बंधित अभ्यास नहीं किया, क्योंकि वे अमेरिका के टाइम जोन में ढल रहे हैं।

Soham Desai ने बीसीसीआई से कहा,"हमारा आज कोई अभ्यास सत्र नहीं था और इस मैदानी सत्र का उद्देश्य शरीर को टाइम जोन से अभ्यस्त कराना है और आगामी चुनौतियों के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार करना है। हम इस समय यही काम कर रहे हैं।"

इस ख़ास अभ्यास सत्र में कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत,शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह,जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, शुभमन गिल, खलील अहमद शामिल हुए थे। भारतीय टीम का पहला लीग स्टेज का मुकाबला आयरलैंड के खिलाफ होगा। वहीँ 9 जून को भारत-पाकिस्तान का मुकाबला होगा। 12 जून को भारत की टक्कर अमेरिका से और 15 जून को कनाडा के खिलाफ होगी। टीम इंडिया के शुरुआती तीन मैच न्यूयॉर्क में, जबकि आखिरी मुकाबला फ्लेरिडा में खेला जाएगा।

रात 8 बजे शुरू होगा वार्म अप मुकाबला

India and Bangladesh के बीच वार्म अप मुकाबला भारतीय समय के अनुसार रात 8 बजे से शुरू हो जायेगा। आधिकारिक ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स पर लाइव देख इस मुकाबले को देखा जा सकता है। यदि आप इस मुकाबले को अपने फोन में देखना चाहते हैं तो हॉट स्टार एप को अपने फोन में डाउनलोड कर लें। आप फ्री में भारत-बांग्लादेश वार्मअप मैच की स्ट्रीमिंग को देख सकते हैं।

बता दें कि इस बार विश्व कप में पहली बार 20 टीमें हिस्सा लेने जा रही हैं। ICC के द्वारा कुल 5-5 टीमों के कुल 4 ग्रुप बनाए गए हैं। भारतीय टीम ग्रुप A का हिस्सा हैं, जिसमें उसके साथ आयरलैंड, पाकिस्तान, कनाडा और यूएसए है। इस ग्रुप में सिर्फ पाकिस्तान की टीम ही है जो भारत को थोड़ी टक्कर दे सकती है। हालाँकि छोटी टीमों से भी भारत को सतर्क रहना होगा, क्यूंकि ये टीमें भी उलटफेर के लिए जानी जाती हैं।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को ग्रुप B में रखा गया है। इन दोनों बड़ी टीमों के साथ नामीबिया, स्कॉटलैंड और ओमान भी इसी ग्रुप में हैं। ग्रुप C में न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान के साथ युगांडा, पापुआ न्यू गिनी शामिल हैं। ग्रुप D में दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड और नेपाल हैं।

ICC ने जारी किया लोगो

आईसीसी ने T20 World cup 2024 का लोगो और इसके ब्रांड एम्बेसेडर की घोषणा कर दी है। लोगो में बल्ले, गेंद और एनर्जी का मिश्रण किया गया है। वहीँ एम्बेसेडर के तौर पर 4 स्पोर्ट्स पर्सन का नाम निर्धारित किया गया है। क्रिस गेल, उसेन बोल्ट, युवराज सिंह, शाहिद अफरीदी को T20 World cup 2024 का ब्रांड एम्बेसेडर बनाया गया है।

टी-20 विश्व कप 2024 के लिए भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), संजू सैमसन (विकेट कीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल , अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

रिजर्व –Shubhman Gill, Rinku Singh, Khalil Ahmed and Avesh Khan.

Writer : Abhishek