Home Blog World cup 2024: West Indies के स...
cricket

World cup 2024: West Indies के सामने निकला Australia का दम, वार्मअप मैच में 250 का स्कोर किया पार

21 Jun 2024 3036 Views
IMG

West Indies vs Australia Warm up Match: विश्व कप 2024 में हिस्सा लेने वाली टीमों के बीच इस समय वार्म अप मुकाबले खेले जा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले वार्म अप मुकाबले में नामीबिया के खिलाफ 7 विकेट से जीत दर्ज की थी। लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ उसे एक बड़ी हार का सामना करना पड़ा। 31 जून को खेले गए ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज वार्म अप मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 35 रनों से हार का सामना करना पड़ा। वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर धुलाई की और एक पहाड़ जैसा लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया के सामने रख दिया। आइये आपको बताते हैं कि कैसा रहा वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच वार्म अप मुकाबला।

35 रनों से वेस्टइंडीज की जीत

West Indies vs Australia : वेस्ट इंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए वार्म अप मुकाबले में West Indies के बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को जमकर धोया। वेस्टइंडीज टीम में निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 257 रन बना दिए। जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 222 रन ही बना पाई और 35 रनों से वेस्टइंडीज की टीम ने यह वार्म अप मुकाबला जीत लिया। वेस्टइंडीज की टीम जिस लय में दिखाई दे रही है उससे अन्य टीमों को सतर्क रहने की आवश्यकता है।

आईपीएल 2024 में भी वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों का प्रदर्शन शानदार रहा था। ऐसे में वार्म अप मुकाबले में उनका इस तरह की लय में दिखाना संकेत करता है कि टी20 विश्व कप के मुकाबलों में भी वेस्टइंडीज बड़ी टीमों को टक्कर देती हुई दिखाई देगी।

निकोलस पूरण ने की 300 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी

West Indies टीम के विकेट कीपर बल्लेबाज निकोलस पूरण इस समय बेहतरीन फॉर्म में दिखाई दे रहे हैं। Ipl 2024 में दमदार बल्लेबाजी करने के बाद उन्होंने अपनी फॉर्म को अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में भी जारी रखा है। West Indies और ऑस्ट्रेलिया के वार्म अप मैच में निकोलस पूरण ने 300 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 75 रनों की पारी खेली।

इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। सलामी बल्लेबाज शाई होप का विकेट जल्दी गिरने के बाद निकोलस पूरण तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे। आते ही उन्होंने बड़े-बड़े शॉर्ट लगाना शुरू कर दिया। पूरण ने 25 गेंद में 75 रनों की पारी खेली। अपनी पारी के दौरान उन्होंने 8 गगनचुंबी छक्के भी जड़े।

10वें ओवर में जैम्पा ने पूरण को आउट किया, तब तक वेस्टइंडीज की टीम 128 रन बना चुकी थी। इसके बाद भी वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की धुलाई जारी रखी। टीम के कप्तान रोवमैन पॉवेल ने 25 गेंद में 52 और शेरफेन रदरफोर्ड ने 18 गेंद पर 47 रनों की नाबाद पारी खेल कर वेस्टइंडीज टीम के स्कोर को 257 रनों पर पहुंचा दिया।

ऑस्ट्रेलिया के मुख्य गेंदबाज नहीं थे अभ्यास मैच का हिस्सा

ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख और सीनियर गेंदबाज मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस वेस्टइंडीज के खिलाफ अभ्यास मैच का हिस्सा नहीं थे। टिम डेविड, जोश हेजलवुड, एस्टन एगर, एडम जैम्पा, नैथन एलिस ने इस मुकाबले में गेंदबाजी की थी। एडम जैम्पा सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए। उन्होंने अपने चार ओवर में 62 रन देते हुए दो विकेट हासिल किए। इसके अलावा टिम डेविड और एस्टन एगर को एक-एक सफलता मिली।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। डेविड वार्नर 15 रन बनाकर आउट हो गए। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के बीच लंबी साझेदारी देखने को नहीं मिली। टीम के छह विकेट 156 के स्कोर पर ही गिर गए थे। ऑस्ट्रेलिया टीम 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 222 रन यह बना पाई और वेस्टइंडीज ने 35 रनों से यह वार्म अप मुकाबला जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जोश इंग्लिश ने 30 गेंद में 55 रनों की पारी खेली। इसके अलावा नाथन एलिस ने 22 गेंद में 39, टिम डेविड ने 12 में 25, मैथ्यू बेड ने 14 में 25 और एस्टन एगर ने 13 गेंद में 28 रनों की पारी खेली।

1 जून को खेला जाएगा भारत बनाम बांग्लादेश अभ्यास मैच

टी20 विश्व कप 2024 से पहले टीम इंडिया को एकमात्र अभ्यास मुकाबला खेलने का मौका मिलेगा। 1 जून को भारत और बांग्लादेश की टीमें इस अभ्यास मैच के लिए आमने-सामने होंगी। भारतीय समय के अनुसार रात 8:00 बजे यह मुकाबला शुरू हो जाएगा। इसका सीधा प्रसारण आप हॉटस्टार एप या स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देख सकते हैं। भारतीय टीम विश्व कप खेलने के लिए अमेरिका पहुँच चुकी है। अब तक विराट कोहली टीम का हिस्सा नहीं बने हैं। संभावना है कि वह बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले अभ्यास मैच का भी हिस्सा नहीं होंगे।


Writer: Abhishek