Home Blog T20 World Cup : 154 रनों की ...
cricket

T20 World Cup : 154 रनों की साझेदारी, फिर अचानक युगांडा ने वापसी कर किया अफगानिस्तान को हैरान

21 Jun 2024 2634 Views
IMG

आईसीसी का सबसे बड़ा टूर्नामेंट T20 World Cup इस समय अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेल जा रहा है। इस टूर्नामेंट का पांचवा मुकाबला ग्रुप सी में अफगानिस्तान और युगांडा के बीच खेला गया। अफगानिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 183 रन बनाए। इसके जवाब में युगांडा (uganda) की टीम मात्र 58 रनों पर ही ऑल आउट हो गई और इस मुकाबले को अफगानिस्तान (afghanistan) की टीम ने 125 रनों के बड़े अंतर के साथ अपने नाम कर लिया। इस मुकाबले के दौरान एक ऐसा भी समय आया जब युगांडा के गेंदबाजों ने टीम को वापसी दिलाई और अफगानिस्तान हैरान रह गया।

इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी afghanistan की टीम की शुरुआत काफी शानदार रही। बल्लेबाज गुरबाज (Gurbaaz) ने 45 गेंद में 76 रन और इब्राहिम जादरान (ibrahim zadran) ने 46 गेंद में 70 रनों की बेहतरीन पारी को अंजाम दिया। जिस समय यह दोनों सलामी बल्लेबाज मैदान पर बल्लेबाजी कर रहे थे, ऐसा लग रहा था कि अफगानिस्तान टीम 225 रनों तक का स्कोर युगांडा (uganda) के सामने खड़ा कर सकती है, लेकिन अचानक से युगांडा के गेंदबाजों में वापसी कर अफगानिस्तान को हैरान कर दिया।

6 ओवर में नहीं लगी एक भी बाउंड्री

पहले विकेट के लिए गुरबाज (Gurbaaz) और इब्राहिम जादरान (ibrahim zadran) के बीच 154 रनों की साझेदारी हुई। जैसे ही अफगानिस्तान का पहला विकेट गिरा अन्य बल्लेबाज भी जल्दी-जल्दी आउट होने लगे। 14 ओवर तक जहां अफगानिस्तान की टीम तेजी के साथ रन बना रही थी, उसके बाद मानो टीम की गाड़ी पटरी से उतर गई। अगले 6 ओवर में अफगानिस्तान (afghanistan) की टीम मात्र 32 रन ही जोड़ पाई। इस दौरान एक भी खिलाड़ी गेंद को सीमा रेखा के पार नहीं पहुंच पाया। जी हां! अंतिम के 6 ओवर में एक भी अफगानी खिलाड़ी बाउंड्री लगाने में कामयाब नहीं हुआ।

uganda के गेंदबाजों ने देखते ही देखते अफगानिस्तान के पांच विकेट गिरा दिए। इस वजह से अफगानिस्तान की टीम 20 ओवर में 183 रन ही बनाने में सफल हो पाई। गुरबाज और इब्राहिम जादरान (ibrahim zadran) के बाद मोहम्मद नबी 14, नजीबुल्लाह ने 2 रन, गुलबुद्दीन ने 4 रन, अजमत उल्लाह ने 5 रन और राशिद खान ने नाबाद 2 रन बनाए। युगांडा की तरफ से कप्तान मसाबा (captain masaba) और कोस्मस को 2-2 सफलता मिली। इसके अलावा अल्पेश रामजानी ने एक विकेट हासिल किया।

फजल हक फारुकी बने प्लेयर ऑफ़ द मैच

लक्ष्य का पीछा करने उतरी युगांडा की टीम afghanistan की मजबूत गेंदबाजी के सामने मात्र 58 रनों पर ही सिमट गई। अफगानिस्तान के सभी गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की, खासकर फसल हक फारूकी (Fasal Haq Farooqui) ने अपने चार ओवर में मात्र 9 रन देते हुए पांच विकेट हासिल किए। जिस कारण उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब भी दिया गया। इसके अलावा नवीन उल हक (Naveen Ul Haq) और कप्तान राशिद खान (captain rashid khan) को दो-दो सफलता मिली। स्पिन गेंदबाज मुजीब उर रहमान ने एक विकेट हासिल किया।

अफ्रीका ने भी जीता अपना पहला मुकाबला

3 जून को साउथ अफ्रीका ने भी T20 World Cup 2024 का आगाज शानदार जीत के साथ किया। साउथ अफ्रीका की टक्कर श्रीलंका के खिलाफ हुई थी। इस मुकाबले में श्रीलंकाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कठिन पिच पर 77 रन बनाए। इस छोटे से टारगेट को अफ्रीका की टीम ने 17वें ओवर में ही हासिल कर लिया। साउथ अफ्रीका की टीम ने यह मुकाबला 6 विकेट से जीता।

इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के बीच होगी टक्कर

4 जून को युगांडा और afghanistan के मुकाबले के बाद अब इंग्लैंड और स्कॉटलैंड की टीम में आमने-सामने होगी। भारतीय समय के अनुसार यह मुकाबला आज यानी 4 जून को रात 8:00 बजे शुरू होगा। क्रिकेट फैन्स इस मुकाबले के लिए भी काफी उत्सुक है, क्योंकि स्कॉटलैंड की टीम में बड़ी टीमों को हराने का दमखम है। एक बाद यह टीम ICC के टूर्नामेंट में इंग्लैंड को हारकर सभी को हैरान कर चुकी है।

5 जून को भारत का पहला मैच

भारतीय टीम इस टूर्नामेंट की शुरुआत 5 जून से होने वाले मुकाबले से करेगी। भारत की टक्कर आयरलैंड से होगी। भारतीय क्रिकेट फैन्स इस मैच का सीधा प्रसारण भारतीय समय के अनुसार सात 8 बजे से देख सकते हैं। इसके बाद भारत का मुकाबला पाकिस्तान की टीम से होगा। यह मुकाबला भी कांटे की टक्कर का होने वाला है। भारत-पाकिस्तान मुकाबला 8 जून को न्यूयॉर्क में खेला जायेगा।

Writer : Abhishek