Home Blog ऑस्ट्रेलियाई ख...
cricket

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने इस घटिया टीम को बताया टी20 विश्व कप 2024 फाइनल का दावेदार...

21 Jun 2024 2005 Views
IMG

T20 World Cup Finalist: 1 जून से टी20 विश्व कप 2024 का आरंभ होने जा रहा है इस बार विश्व कप में कुल 20 छोटी-बड़ी टीमें टूर्नामेंट का हिस्सा बनने जा रही हैं। यह पहला मौका है जब इतनी संख्या टीमें इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही हैं। लेकिन बड़ी टीमों को ही इस खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। विश्व कप 2024 का फाइनल मुकाबला 29 जून को खेला जाएगा। इस मुकाबले से पहले कई दिग्गज खिलाड़ियों ने फाइनल मुकाबले को लेकर भविष्यवाणी करना शुरू कर दिया है। क्रिकेट के कई सारे एक्सपर्ट्स ने बताया है कि लगभग टीम इंडिया का फाइनल में पहुंचना तय है। वहीं कुछ खिलाड़ियों ने भारतीय टीम को फाइनल में स्थान नहीं दिया है।

नाथन लियोन की भविष्यवाणी

ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर गेंदबाज नाथन लियोन ने भी टी20 विश्व कप 2024 की फाइनलिस्ट टीम को लेकर अपना विचार रखा है। उन्होंने फाइनल मुकाबले को लेकर भविष्यवाणी की है। नाथन लियोन ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी और उसका सामना फाइनल में पाकिस्तान की टीम से होगा। 

(nathan lyon) नाथन लियोन के अनुसार, पाकिस्तान की टीम मजबूत है और उसकी स्पिन क्वालिटी और बैटिंग के कारण वह इस खिताबी मुकाबले के फाइनल में पहुंच सकती है। नाथन लियोन का एक वीडियो सामने आया है जिसमें उन्होंने कहा कि टी20 विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया टीम का जाना तय है और मुझे लगता है की दूसरी टीम पाकिस्तान होगी। क्योंकि टीम के पास क्वालिटी वाले स्पिन गेंदबाज होने के साथ ही बाबर आजम जैसे बल्लेबाज भी हैं।

बता दे कि कई सारे क्रिकेट के दिग्गजों ने अपनी फाइनलिस्ट टीमों को चुना है। कुछ ने भारत को फाइनल में जगह दे है तो कुछ का मानना है कि भारत टॉप 4 तक ही पहुँच पायेगी। यानी सेमीफाइनल के बाद भारत का सफ़र ख़त्म हो जायेगा। वहीँ नाथन लियोन ने पाकिस्तान को फाइनल के लिए प्रबल दावेदार बताकर सभी को हैरान किया है। पाकिस्तान की टीम मेनेजमेंट इस समय कुछ ख़ास नहीं चल रहा है। कुछ खिलाडियों को छोड़ दिया जाए तो अधिकतर खिलाड़ी खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं। टीम के बीच सही से तालमेल नहीं है। ऐसे में नाथन लियोन के इस बयान को सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल भी किया जा रहा है।

बनेगा टी20 क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर

नाथन लियोन ने एक और भविष्यवाणी की है। उन्होंने कहा है कि इस बार टी20 विश्व कप 2024 में हम सभी को टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर देखने को मिल सकता है। ऐसा टूर्नामेंट की शुरुआत या बीच में होगा। सभी टीमों के पास आजकल बड़ी हिट लगाने वाले बल्लेबाज मौजूद हैं। ऐसे में कौन सी टीम यह कारनामा करेगी या देखना दिलचस्प होगा। हमारी टीम के पास भी कई सारे बल्लेबाज हैं, जो बड़ी हिट लगाने की काबिलियत रखते हैं। मैं मिशेल मार्श के बारे में बात करूंगा। मुझे लगता है कि उनके पास बल्ले से रन बनाने की अद्भुत ताकत है। साथ ही वह गेंद को भी संभालने का हुनर भी रखते हैं।

टी20 क्रिकेट में सबसे बड़े स्कोर की बात की जाए तो यह रिकॉर्ड नेपाल के नाम है। नेपाल और मंगोलिया के बीच खेले गए अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबले में सबसे बड़ा स्कोर देखने को मिला था। नेपाल ने मंगोलिया के खिलाफ तीन विकेट के नुकसान पर निर्धारित 20 ओवर में 314 रन बनाकर यह रिकॉर्ड हासिल किया था। बता दे कि अमेरिका और वेस्टइंडीज के मैदान की बाउंड्री छोटी है, जिस वजह से इस टूर्नामेंट में हम सभी को हाई स्कोरिंग मुकाबला देखने को मिल सकते हैं। छोटे मैदान में बल्लेबाज आसानी से गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा सकते हैं। अब देखना दिलचस्प होगा कि कौन सी टीम टी20 क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब हो पाती है।

बता दें कि 20 टीमों के बीच t20 विश्व कप 2024 की शुरुआत 2 जून से होने जा रही है ग्रुप स्टेज के मुकाबले होने के बाद सुपर 8 में बेस्ट 8 टीमों के बीच मुकाबला होगा इसके बाद दो सेमीफाइनल 26 और 27 जून को खेले जाएंगे इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 29 जून को केसिंगटन ओवल ब्रिज टाउन बारबाडोस में खेला जाएगा। टीम इंडिया इस टूर्नामेंट की शुरुआत 5 जून से आयरलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबले से करेगी टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही 20 टीमों को चार अलग-अलग ग्रुप में विभाजित किया गया है टीम इंडिया ग्रुप ए का हिस्सा है इसी ग्रुप में पाकिस्तान की टीम भी शामिल है भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 9 जून को खेला जाएगा।


Writer : Abhishek